scorecardresearch

Who is the CM of Odisha: धर्मेंद्र प्रधान... लक्ष्मण बाग... अपराजिता सारंगी सहित ये भी हैं मुख्यमंत्री की रेस में, आखिर किसे मिलेगी ओडिशा की कमान, क्या कोई सरप्राइज देगी BJP?

Odisha Next CM: ओडिशा विधानसभा चुनाव 2024 में बीजेपी ने शानदार जीत दर्ज की है. विधानसभा की कुल 147 सीटों में से जहां बीजेपी ने 78 पर जीत दर्ज की है, वहीं बीजद सिर्फ 51 सीटों पर विजय पा सकी है. चुनाव जीतने के बाद अब अगला सीएम कौन होगा इस पर गहमागहमी चल रही है.  धर्मेंद्र प्रधान, लक्ष्मण बाग, बैजयंत पांडा सहित कई नाम सीएम पद की रेस में हैं. अब देखना है कि आखिर इस राज्य की कमान किसे मिलती है. 

Who Will be the Next CM of Odisha? Who Will be the Next CM of Odisha?
हाइलाइट्स
  • 24 सालों से ओडिशा की सत्ता पर काबिज थे नवीन पटनायक

  • बीजेपी ने विधानसभा की 147 सीटों में से 78 पर दर्ज की है जीत 

लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election 2024) के नतीजों के साथ ही ओडिशा विधानसभा चुनाव (Odisha Assembly Election) के परिणामों का भी ऐलान हो गया है. बीजेपी (BJP) ने नवीन पटनायक (Naveen Patnaik) की पार्टी बीजू जनता दल (BJD) को हराकर शानदार जीत हासिल की है. इस तरह से भारतीय जनता पार्टी ने 24 सालों से इस राज्य के सत्ता पर काबिज पटनायक सरकार का अंत कर दिया है.

बीजेपी ने जहां  विधानसभा की 147 सीटों में से 78 पर जीत दर्ज की है, वहीं बीजद सिर्फ 51 सीटों पर विजय पा सकी है. अब सबसे बड़ा सवाल ये है कि बीजेपी ने बीजद से सत्ता तो छिन ली लेकिन वहां पर मुख्यमंत्री (CM) किसे बनाएगी. आइए जानते हैं ओडिशा के सीएम पद की रेस में किन-किन नामों की चर्चा जोर-शोर से हो रही है. राज्य में 10 जून 2024 को विधायक दल की बैठक हो सकती है, जिसमें नए सीएम का नाम तय किया जा सकता है. 

1. धर्मेंद्र प्रधान 
ओडिशा के सीएम पद की रेस में सबसे ऊपर धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) का नाम चल रहा है. मोदी सरकार 2.0 में धर्मेंद्र प्रधान केंद्रीय शिक्षा व कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री रहे हैं. वह ओडिशा के संबलपुर से सांसद भी हैं. प्रधान ने ही ओडिशा अस्मिता अभियान की अगुवाई की थी. धर्मेंद्र प्रधान का जन्म 26 जून 1969 को ओडिशा के तालचेर में हुआ था. उन्होंने संबलपुर विश्वविद्यालय से राजनीति विज्ञान में मास्टर ऑफ आर्ट्स की डिग्री हासिल की है.

सम्बंधित ख़बरें

उन्होंने 2000 में विधायक चुने जाने के बाद राजनीति में अपना करियर शुरू किया था. वह ओडिशा के देवगढ़ से 2004 में लोकसभा सांसद चुने गए. प्रधान 2009 में पल्लाहारा विधानसभा सीट से हार गए. इसके बाद वे बिहार और फिर मध्य प्रदेश से राज्यसभा के लिए चुने गए. प्रधान ओडिशा, बिहार, झारखंड, उत्तराखंड और कर्नाटक में चुनाव प्रभारी की जिम्मेदारी भी संभाल चुके हैं.

2. लक्ष्मण बाग
मुख्यमंत्री की रेस में बीजेपी नेता लक्ष्मण बाग भी शामिल हैं. लक्ष्मण बाग ने ओडिशा के पांच बार के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक को चुनाव में हराया है. बोलांगीर जिले की कांटाबांजी विधानसभा सीट से जीत हासिल की है.

लक्ष्मण बाग पटनायक को हराने के बाद चर्चा में आ गए हैं. लक्ष्मण बाग ओडिशा के एक गरीब किसान परिवार से ताल्लुक रखते हैं. वह मजदूरी से लेकर ट्रक खलासी का काम कर चुके हैं. इसके बाद उन्होंने ट्रांसपोर्ट का बिजनेस शुरू किया. फिर राजनीति के क्षेत्र में उतर गए. 2024 के चुनाव में उन्होंने जीत दर्ज कर नया कीर्तिमान रच दिया. 

3. बैजयंत पांडा
भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बैजयंत पांडा के नाम की चर्चा सीएम पद के रेस में हो रही है. इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट के बैकग्राउंड के साथ मिशिगन टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट पांडा का सियासत में प्रवेश करने से पहले एक सफल कॉर्पोरेट करियर रहा है.

बीजेडी से एक बार राज्यसभा सांसद और दो बार लोकसभा सांसद रहे पांडा 6 साल पहले बीजेपी में शामिल हुए थे. लोकसभा चुनाव 2019 में केंद्रपाड़ा लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा था. हालांकि उन्हें जीत नहीं मिली थी. लोकसभा चुनाव 2024 में उन्होंने बीजेडी के अंशुमान मोहंती को हराया है. 

4. मनमोहन सामल
सीएम पद की रेस में मनमोहन सामल भी शामिल हैं. ओडिशा के भद्रक जिले से मनमोहन सामल संबंध रखते हैं. उन्होंने लॉ की डिग्री हासिल की है. मनमोहन सामल ने छात्र जीवन से ही राजनीति की शुरुआत कर दी थी. वह 1979 में कॉलेज के अध्यक्ष चुने गए थे. बाद में वह एबीवीपी में शामिल हो गए. फिर उन्होंने बीजेपी का दामन थाम लिया.

वह दो बार बीजेपी अध्यक्ष भी रह चुके हैं. 2004 में वह भद्रक जिले से धामनगर से विधायक चुने गए थे.वह राज्यसभा सांसद भी रह चुके हैं. उन्होंने ओडिशा में बीजेपी के पार्टी अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी संभाली और उस पर खरे भी उतरे. अब उनका नाम सीएम पद की रेस में आगे है.

5. अपराजिता सारंगी
भारतीय जनता पार्टी की नेता अपराजिता सारंगी ने भुवनेश्वर से जीत हासिल की है. अपराजिता सारंगी गवर्नमेंट सर्वेट रही हैं. उनके पति भी गवर्नमेंट सर्वेट हैं. इसके अलावा उनको सामाजिक कार्यों में भी काम करते देखा गया है. अपराजिता सारंगी ने बिहार की भागलपुर यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया है. ओडिशा के सीएम पद की रेस में अपराजिता सारंगी के नाम की भी चर्चा चल रही है.

6. प्रताप सारंगी
भारतीय जनता पार्टी के नेता और बालासोर के सांसद प्रताप सारंगी भी ओडिशा के सीएम पद की दौड़ में एक अहम चेहरा माने जा रहे हैं. प्रताप सारंगी 2022 में जल संसाधन संबंधी स्थायी समिति के सदस्य थे. साल 2019 से 2021 तक उन्होंने केंद्रीय राज्य मंत्री, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय और मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय का पद संभाला.