scorecardresearch

Heatwave Alert: दिल्ली, मुंबई समेत कई शहरों में हीट स्ट्रेस का कहर, दिन के अलावा रात में भी क्यों सता रही गर्मी?

दिन में लू की मार और रात में गर्मी का सितम...मौसम का मिजाज इन दिनों बेहद गर्म है. दिन का गर्म होना लाजिमी है लेकिन क्या आपने सोचा है रात के वक्त भी इतनी गर्मी क्यों लग रही है? देश के कई बड़े शहर इस वक्त हीट स्ट्रेस से जूझ रहे हैं.

Representative Image Representative Image
हाइलाइट्स
  • हीट स्ट्रेस से जूझ रहे दिल्ली वासी

  • दिन के अलावा रात में भी सता रही गर्मी

दिन में लू की मार और रात में गर्मी का सितम...मौसम का मिजाज इन दिनों बेहद गर्म है. दिन का गर्म होना लाजिमी है लेकिन क्या आपने सोचा है रात के वक्त भी इतनी गर्मी क्यों लग रही है? देश के कई बड़े शहर इस वक्त हीट स्ट्रेस से जूझ रहे हैं. ज्यादातर हिस्सों में तापमान 45 के पार चला गया है. उमस और लू के थपेड़े अब लोगों के लिए बर्दाश्त से बाहर हो रहे हैं. 25 मई से नौतपा की भी शुरुआत हो चुकी है, जो  2 जून तक रहेगा. 

दिल्ली स्थित थिंक टैंक सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरमेंट (सीएसई) द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, शहर उतने ठंडे नहीं हो रहे हैं जितने 2001-2010 के दौरान हुए थे. 'डिकोडिंग द अर्बन हीट स्ट्रेस अमंग इंडियन सिटीज़' में 23 सालों (जनवरी 2001 से अप्रैल 2024) की अवधि में छह प्रमुख शहरों - दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, हैदराबाद, चेन्नई और बेंगलुरु - के डेटा का विश्लेषण किया गया. इस दौरान हीटवेव, सरफेस टेंपरेचर और ह्यूमिडिटी लेवल में आए बदलावों को रिव्यू किया गया.

रातें क्यों नहीं हो रही ठंडी
अध्ययन में इस बात पर ज्यादा फोकस किया गया कि कुछ शहरों में तापमान में कुछ खास वृद्धि नहीं देखी गई है, लेकिन ह्यूमिडिटी के स्तर ने लोगों को तनावग्रस्त कर दिया है. अब भारतीय महानगरों में रात का तापमान ज्यादा नहीं गिर रहा है, और इसी के चलते रातें ठंडी नहीं हो रही हैं.

सम्बंधित ख़बरें


CSE की स्टडी के मुताबिक, गर्मियों के दौरान बड़े शहरों में हीट इंडेक्स (HI) बढ़ गया है. यूएस नेशनल वेदर सर्विस के अनुसार, हीट इंडेक्स इस बात का माप है कि वास्तविक तापमान के साथ ह्यूमिडिटी को शामिल करने पर वास्तव में कितनी गर्मी महसूस होती है. ऐसा माना जाता है कि 41°C का तापमान इंसानों की सेहत के लिए खतरनाक है. दिल्ली में पिछली 10 गर्मियों (2014-23) में 2001-2010 की औसत सापेक्ष आर्द्रता की तुलना में औसतन 8% अधिक आर्द्रता रही है. जबकि 2001 से 2010 तक गर्मियों में औसत सापेक्ष आर्द्रता 52.5% थी, 2023 की गर्मियों में यह 60.9% तक थी. 

साल 2001-2010 के दौरान देश के महानगरों में रात का तापमान दिन के तापमान की तुलना में 6.20-13.20 डिग्री सेल्सियस तक गिरता था. बीते 10 सालों में रात का तापमान दिन की तुलना में 6.20-11.50 डिग्री सेल्सियस ही गिर रहा है. लिहाजा दिन में जलने के बाद रात में भी ये शहर तपते हैं.

दिल्ली के लोग हीट स्ट्रेस के शिकार
मौसम विभाग की मानें तो फिलहाल कुछ दिनों तक दिल्ली के लोगों को इस भीषण गर्मी से निजात नहीं मिलेगी. दिल्ली के लोग हीट स्ट्रेस के शिकार हो रहे हैं. लंबे वक्त तक गर्म तापमान में रहने की वजह से शरीर का तापमान बढ़ जाता है. जब लंबे समय तक इस तापमान से छुटकारा नहीं मिलता तो हीट स्ट्रेस हो जाता है. इससे हृदय गति बढ़ जाती है. बाहर जाकर काम करने वाले लोग अक्सर हीट स्ट्रेस के शिकार ज्यादा होते हैं. मौसम विभाग की मानें तो अगले चार दिनों में उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान में रात में भी गर्मी लोगों  को परेशान करती रहेगी.

कैसे करें खुद का बचाव

खुद का हाइड्रेडेड रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं.

सूती के ढीले कपड़े पहनें.

दिन हो या रात जरूरत न हो तो घर से बाहर न निकलें.

गर्मी से आकर तुरंत न नहाएं.

ज्यादा से ज्यादा लिक्विड डाइट लें और हैवी फूड खाने से बचें.

गर्मियों के मौसम में ज्यादा मसालेदार खाना खाने से बचें.