scorecardresearch

जानिए क्यों कोई गाना आपके दिमाग में अटक जाता है और आप उसे बार-बार गुनगुनाते हैं...क्या होता Earworm, कैसे पाएं इससे निजात

अगर कोई गाना आपके दिमाग में अटक जाता है तो इसे ईयरवॉर्म कहा जाता है. ये एक तरीके का म्यूजिकल पैरासाइट की तरह आपके दिमाग में घुस जाता है और बाहर निकलने का नाम नहीं लेता है.

Earworm Earworm

क्या आपने कभी ये महसूस किया कि एक बार आप दिन में कभी कोई गाना सुन लेते हैं और फिर दिनभर इसी को गुनगुनाते रहते हैं. ये कुछ और नहीं बल्कि दिमाग का एक phenomenon है. इसे ईयरवॉर्म (earworm)कहते हैं. 

क्या है ईयरवॉर्म?
सरल शब्दों में कहें तो ईयरवॉर्म एक आकर्षक धुन या माधुर्य है जो आपके दिमाग में बैठ जाता है और आपको बार-बार वहीं ध्यान आता रहता है. इसको ईयरवॉर्म नाम इसलिए दिया गया है क्योंकि ये एक म्यूजिकल पैरासाइट की तरह आपके दिमाग में घुस जाता है और बाहर निकलने का नाम नहीं लेता है.

ईयरवॉर्म अक्सर सरल, दोहराए जाने वाले और याद रखने में आसान होते हैं, यही वजह है कि वे इतने लगातार हो सकते हैं. रेडियो पर गाना सुनकर, किसी स्टोर या रेस्तरां में संगीत सुनकर, या हाल ही में आपके द्वारा सुनी गई धुन के बारे में सोचने से उन्हें ट्रिगर किया जा सकता है. स्पर्श हॉस्पिटल्स के प्रमुख न्यूरोसर्जन डॉ. अरविंद भटेजा ने इंस्टाग्राम पर यह जानकारी दी कि जब कोई व्यक्ति ईयरवर्म का अनुभव करता है, तो मस्तिष्क के auditory cortex में स्थित फोनोलॉजिकल लूप खुद को उत्तेजित करता है और मजबूत होता जाता है. इसलिए कभी-कभी आप अपने दिमाग से कोई खास धुन या गाना नहीं निकाल पाते हैं.

क्या है इसका कारण 
ईयरवर्म होने के कई कारण हो सकते हैं. आइए उनके बारे में जानते हैं.

1.कोई म्यूजिकल मेमोरी
मनोवैज्ञानिक दृष्टिकोण से, ईयरवॉर्म को एक प्रकार की अनैच्छिक संगीतमय स्मृति माना जाता है. दूसरे शब्दों में, वे ऐसे गीत हैं जिन्हें हम याद रखने के लिए सक्रिय रूप से नहीं चुनते हैं, लेकिन फिर भी वे हमारे दिमाग में रहते हैं. शोध से पता चला है कि ईयरवॉर्म में कुछ विशिष्ट विशेषताएं होती हैं जो उन्हें हमारे दिमाग में फंसने की अधिक संभावना बनाती हैं. इनमें एक साधारण राग, दोहराई गई कोई लय या कोई अनोखा हुक या फ्रेज शामिल हो सकता है.

2. मस्तिष्क इसे कैसे प्रोसेस करता है
ईयरवॉर्म के अनुभव में योगदान देने वाले सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक दिमाग का संगीत प्रोसेस है. संगीत को मस्तिष्क के कई अलग-अलग क्षेत्रों में संसाधित किया जाता है, जिसमें ऑडिटरी कॉर्टेक्स, प्रीफ्रंटल कॉर्टेक्स और लिम्बिक सिस्टम शामिल हैं. जब हम संगीत सुनते हैं, तो यह डोपामाइन की रिहाई को ट्रिगर करता है. डोपामाइन एक तरह का न्यूरोट्रांसमीटर है जो खुशी और इनाम से जुड़ा होता है. डोपामाइन की यह रिलीज संगीत के साथ सकारात्मक जुड़ाव बनाने में मदद करती है, जिससे इसे याद रखने और हमारे दिमाग में फिर से चलने की संभावना बढ़ जाती है.

3. चंकिंग
ईयरवॉर्म में योगदान देने वाला एक अन्य कारक चंकिंग है. यह तब होता है जब हमारा दिमाग सूचनाओं के टुकड़ों को एक साथ बड़े और अन्य मैनेजिएबर चंक्स में समूहित करता है. संगीत के मामले में, हमारा दिमाग एक गाने की धुन, लय और बोल को एक साथ जोड़ सकता है, जिससे हमारे दिमाग में याद रखना और फिर से खेलना आसान हो जाता है. एक बार जब कोई गाना हमारे दिमाग में एक साथ जुड़ जाता है, तो उसे भूलना मुश्किल हो जाता है.

4.auditory cortex and prefrontal cortex में एक्टिविटी का बढ़ जाना 
एक न्यूरोसाइंटिफिक दृष्टिकोण से, फंक्शनल मैग्नेटिक रेसोनेंस इमेजिंग (fMRI) जैसी मस्तिष्क इमेजिंग तकनीकों का उपयोग करके ईयरवर्म का अध्ययन किया गया है. इन अध्ययनों से पता चला है कि जब लोग ईयरवॉर्म का अनुभव करते हैं, तो auditory cortex और  prefrontal cortex में गतिविधि बढ़ जाती है. जो बताता है कि दिमाग इस क्षेत्र में धुन को जेती से प्रोसेस कर रहा है.

दिलचस्प बात यह है कि शोध से यह भी पता चला है कि ईयरवॉर्म के होने की संभावना उस समय अधिक होती है जब हमारा दिमाग पूरी तरह से व्यस्त नहीं होता है, जैसे कि जब हम दोहराए जाने वाले या सांसारिक कार्यों में लगे होते हैं. यह फैक्ट है कि क्यों लोग अक्सर घर का काम करते समय, ड्राइविंग करते समय या इसी तरह की अन्य गतिविधियों के दौरान ईयरफोन का अनुभव करते हैं.

ईयरवॉर्म से कैसे छुटकारा पाएं
ईयरवॉर्म को आम तौर पर गंभीर चिकित्सा स्थिति नहीं माना जाता है, लेकिन वे परेशान और विचलित करने वाले हो सकते हैं, खासकर अगर वे लंबे समय तक बने रहें. ज्यादातर लोगों के लिए ईयरवॉर्म कुछ घंटों या दिनों में अपने आप चले जाते हैं. हालांकि, कुछ मामलों में, वे हफ्तों या महीनों तक बने रह सकते हैं, जो अधिक परेशान करने वाला हो सकता है. 

1. कोई दूसरा गाना या राग सुनें, जो ईयरवॉर्म पुनरावृत्ति को बाधित करने में मदद कर सकता है और इसे किसी और से बदल सकता है.

2. एक मानसिक कार्य में व्यस्त रहें जिसमें फोकस और एकाग्रता की आवश्यकता होती है, जैसे पजल खेलना या किताब पढ़ना. यह आपके ध्यान को ईयरवॉर्म से दूर करने और रिपिटीशन के चक्र को तोड़ने में मदद कर सकता है.

3. कुछ लोगों को यह भी लगता है कि व्यायाम या टहलने जैसी शारीरिक गतिविधियां ईयरवॉर्म की तीव्रता को कम करने या इसे पूरी तरह से दूर करने में मदद कर सकती हैं.

4. इसके अलावा, गहरी सांस लेने, ध्यान या योग जैसी विश्राम तकनीकें तनाव और चिंता को कम करने में मदद कर सकती हैं, जो कभी-कभी ईयरवॉर्म के लिए ट्रिगर हो सकती हैं.