scorecardresearch

Baby Delivery in Train: ट्रेन के जनरल डब्बे में महिला ने दिया बच्चे को जन्म, रेलवे की मेडिकल टीम ने कराई डिलीवरी, प्रसव होने तक समस्तीपुर स्टेशन पर रुकी रही वैशाली एक्सप्रेस 

नई दिल्ली से सहरसा जाने वाली वैशाली सुपर फास्ट एक्सप्रेस के जरनल बोगी में एक गर्भवती महिला सफर कर रही थी. इस बीच उसे समस्तीपुर स्टेशन से पहले प्रसव पीड़ा होने लगी. इसकी सूचना पर रेलवे की मेडिकल टीम जनरल डब्बे में पहुंच सुरक्षित प्रसव कराने में सफल रही.

Baby Delivery in Train Baby Delivery in Train
हाइलाइट्स
  • महिला को समस्तीपुर स्टेशन से पहले शुरू हो गई थी प्रसव पीड़ा 

  • रेलवे ने त्वरित कार्रवाई करते हुए ट्रेन में सुरक्षित प्रसव कराया

देश मे भगवान श्रीकृष्ण की जन्माष्टमी मनाई जा रही है. इस बीच ट्रेन में एक महिला ने बच्चे को जन्म दिया. इसके बाद ट्रेन में खुशी का माहौल कायम हो गया. रेलवे की मेडिकल टीम ने ट्रेन के जरनल बोगी में यात्रा कर रही महिला का सुरक्षित प्रसव कराया. जिसकी काफी सराहना हो रही है.

जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ्य
नई दिल्ली से सहरसा जाने वाली 12554 वैशाली सुपर फास्ट एक्सप्रेस के जरनल बोगी में एक गर्भवती महिला सफर कर रही थी. इस बीच उसे समस्तीपुर स्टेशन से पहले प्रसव पीड़ा होने लगी. गार्ड बोगी से सटे जरनल बोगी में सफर कर रहे यात्रियों ने इसकी सूचना वाणिज्य कंट्रोल को दी. इस सूचना पर आरपीएफ और मेडिकल टीम को अलर्ट कर दिया गया. 

ट्रेन जैसे ही समस्तीपुर स्टेशन पहुंची मेडिकल टीम जरनल बोगी में चढ़कर सबसे पहले सीट को चादर से घेरा बना दिया. फिर डॉ. रेखा साहू ने प्रसव पीड़ा से कराह रही महिला का डिलीवरी कराने में लग गईं. थोड़ी देर के बाद डॉ. रेखा साहू और मेडिकल टीम सुरक्षित प्रसव कराने में सफल रही. जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ्य हैं. इस बीच वैशाली एक्सप्रेस ट्रेन प्रसव होने तक समस्तीपुर स्टेशन पर रुकी रही.

सम्बंधित ख़बरें

जरनल बोगी में नॉर्मल डिलेवरी करवाने की हो रही चर्चा
डॉ. रेखा साहू ने बताया कि प्रसव के बाद महिला को बेहतर चिकित्सा के लिए रेलवे अस्पताल चलने की सलाह दी गई, लेकिन महिला और उसके परिवार के लोग ट्रेन से उतरने को तैयार नहीं हुए. इसके बाद दोबारा उनकी जांच कर कुछ दवा दी गई. जच्चा-बच्चा दोनों के स्वस्थ्य होने के कारण महिला यात्री को आगे की यात्रा के लिए रवाना कर दिया गया. 

रेलवे के मेडिकल टीम के द्वारा ट्रेन के जरनल बोगी में नॉर्मल डिलेवरी करवाने की काफी चर्चा हो रही है. डीआरएम विनय श्रीवास्तव ने इस कार्य पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए मेडिकल टीम को बधाई दी. सहरसा निवासी मो. मेराज की पत्नी मुन्नी खातून बताया कि उसके पति दिल्ली में रहकर मजदूरी करते हैं. पहले से भी एक बेटा है. दिल्ली के डॉक्टर ने कहा था कि बच्चा होने में अभी करीब पांच दिन का समय है. इसको लेकर वह सभी दिल्ली से अपने घर सहरसा जा रहे थे. इसी बीच ऐसा हो गया.

(जहांगीर आलम की रिपोर्ट)