scorecardresearch

Cyber Fraud: ऑनलाइन ठगी का शिकार हुई महिला...खो दिए 80 हजार रुपये, Transaction करते समय इन बातों का रखें ख्याल

मुंबई की रहने वाली एक शिक्षिका ने भविष्य निधि (पीएफ) घोटाले में 80,000 रुपये गंवा दिए हैं. बता दें कि 32 वर्षीय शिक्षिका नवी मुंबई के एक निजी स्कूल में काम करती है और ऑनलाइन पीएफ कार्यालय का कॉन्टेक्ट नंबर खोज रही थी.

Cyber Fraud Cyber Fraud

हम लगभग आए दिन ऑनलाइन घोटले की खबर पढ़ते हैं. भारत में इस तरह के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. हाल ही में एक खबर सामने आई थी कि मुंबई के एक जिम मालिक ने 1.99 लाख रुपये खो दिए. वह एक व्यक्ति से बात कर रहा था जिसने खुदको ज्योतिषि बताया. फिर खबर आई कि ऑनलाइन खाना ऑर्डर करने की कोशिश में एक 53 साल की महिला को 87,000 रुपए का नुकसान हुआ. एक अन्य व्यक्ति ओएलएक्स ऐप के माध्यम से एक जूसर बेचने की कोशिश कर रहा था जब वह स्कैम का शिकार हुआ और उसने 1.14 लाख रुपये खो दिए.

अब, खबर मिली है कि एक युवा शिक्षिका ने भविष्य निधि (पीएफ) घोटाले में 80,000 रुपये गंवा दिए हैं. आइए जानते हैं क्या हुआ.

कैसे हुआ Scam?
एक 32 वर्षीय शिक्षिका, जो नवी मुंबई के एक निजी स्कूल में काम करती है,ऑनलाइन पीएफ कार्यालय का कॉन्टेक्ट नंबर खोज रही थी. टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि महिला एक साइबर अपराधी के संपर्क में आई, जिसने खुद को पीएफ कार्यालय का कर्मचारी बताया और उसके साथ 80,000 रुपये का घोटाला किया. आरोपी ने उसे एक AirDroid ऐप डाउनलोड करने के लिए बरगलाया, जिससे साइबर अपराधी को पीड़ित के फोन का रिमोट एक्सेस मिल गया. इसके बाद, जालसाज ने किसी तरह उसे ऐप में गोपनीय MPIN के साथ उसके बैंक खाते के विवरण दर्ज करने के लिए कहा. एक बार जब स्कैमर को बैंक एक्सेस मिल गया, तो उसने 16 अनधिकृत लेनदेन किए और 80,000 रुपये अपने खाते में स्थानांतरित कर दिए. घटना पिछले हफ्ते दोपहर करीब 1:30 बजे की है. पीड़ित ने 6 अप्रैल को एनआरआई तटीय पुलिस स्टेशन में एक प्राथमिकी दर्ज की.

कोई भी ऐप डाउनलोड करने से पहले जांच लें
यूजर्स को सलाह दी जाती है कि वे किसी भी प्रकार के ऐप को डाउनलोड न करें जो किसी अज्ञात व्यक्ति या यहां तक ​​कि बैंकर या किसी सरकारी अधिकारी के रूप में सुझाए गए किसी भी तरह के ऐसे प्रयोग ना करें. हर चीज के लिए आधिकारिक सत्यापित ऐप हैं और इसलिए, लोगों को किसी भी ऐप को डिवाइस पर इंस्टॉल करने से पहले अच्छी तरह से रिसर्च करना चाहिए.

ऑनलाइन पता लगाने के लिए क्या करें
जिन लोगों को जानकारी नहीं है, वे पीएफ से जुड़े ज्यादातर काम सरकार की आधिकारिक EPFO वेबसाइट पर कर सकते हैं. कोई भी इस साइट पर अपने क्षेत्र में ईपीएफओ कार्यालय का पता लगा सकता है. इसके लिए आपको वेबसाइट पर जाने की जरूरत है और सर्विसेज टैब पर जाएं, जो स्क्रीन के ऊपरी बाएं कोने में दिखाई देगा. यहां आपको "ईपीएफओ कार्यालय का पता लगाएं" नामक एक विकल्प दिखाई देगा और आपको बस उस पर क्लिक करना होगा. फिर आपको लोकेशन पेज पर रीडायरेक्ट किया जाएगा, जहां आपको अपने क्षेत्र में ईपीएफओ कार्यालय खोजने के लिए राज्य और जिले का विवरण दर्ज करना होगा.

किन बातों का रखें ख्याल?
लोगों को सलाह दी जाती है कि ऑनलाइन वो जो भी देखते हैं उन सभी चीजों पर भरोसा ना करें. भविष्य निधि, और आधार कार्ड जैसी सभी चीजों पर अपना काम करवाने के लिए आधिकारिक सरकारी वेबसाइट पर जाएं. यदि आप खाना ऑनलाइन या कुछ और ऑर्डर करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि किसी विश्वसनीय या ज्ञात स्रोत का उपयोग कर रहे हैं. व्हाट्सएप या ईमेल या टेलीग्राम पर मिलने वाले नौकरी के अवसरों पर भरोसा न करें. किसी भी अज्ञात कॉलर से अपनी कोई भी पर्सनल डिटेल, नौकरी ऑफर आदि शेयर करने से बचें.