scorecardresearch

Telangana: सीएम बनते ही रेवंत रेड्डी का तोहफा! आज से सरकारी बसों में महिलाएं और ट्रांसजेंडर्स कर सकेंगे फ्री में यात्रा

Free Travel for Women in Telangana: राज्य सरकार तेलंगाना राज्य सड़क परिवहन निगम को महिला यात्रियों के किराये का भुगतान करेगी. फ्री बस यात्रा से डेढ़ करोड़ से ज्यादा महिलाओं को फायदा होगा. राजीव आरोग्यश्री के तहत 10 लाख रुपए का बीमा कवरेज उपलब्ध कराया जाएगा.

तेलंगाना में महिलाएं अब बसों में फ्री में यात्रा कर सकेंगी (प्रतीकात्मक फोटो) तेलंगाना में महिलाएं अब बसों में फ्री में यात्रा कर सकेंगी (प्रतीकात्मक फोटो)
हाइलाइट्स
  • फ्री बस सुविधा राज्य के अंदर यात्रा पर मिलेगी

  • डेढ़ करोड़ से ज्यादा महिलाओं को होगा फायदा 

Free Bus Service: तेलंगाना में विधानसभा चुनाव जीतने के बाद मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी की अगुवाई वाली कांग्रेस सरकार ने महिलाओं को बड़ा तोहफा देने का ऐलान किया है. जी हां, आज यानी शनिवार से महिलाएं राज्य के स्वामित्व वाली टीएसआरटीसी की बसों में मुफ्त यात्रा कर सकेंगी. इससे डेढ़ करोड़ से ज्यादा महिलाओं को फायदा होगा.

छह 'गारंटी' का है हिस्सा 
फ्री बस यात्रा हाल ही में संपन्न हुए विधानसभा चुनावों के दौरान कांग्रेस की ओर से दी गई छह 'गारंटी' का हिस्सा है. सरकारी आदेश (जीओ) में कहा गया है, तेलंगाना सरकार ने 6 गारंटी - महा लक्ष्मी' योजना शुरू की है, जिसके तहत तेलंगाना निवासी सभी आयु वर्ग की लड़कियां और महिलाएं और ट्रांसजेंडर व्यक्ति तेलंगाना राज्य सड़क परिवहन निगम की ओर संचालित बसों में मुफ्त यात्रा कर सकेंगी. इसमें कहा गया है कि वे 9 दिसंबर दोपहर से ग्रामीण सेवा और एक्सप्रेस बसों में तेलंगाना राज्य की सीमाओं के भीतर कहीं भी यात्रा कर सकती हैं.

केवल पहचान पत्र दिखाकर कर सकेंगी मुफ्त सफर
टीएसआरटीसी के मैनेजिंग डायरेक्टर वीसी सज्जनार ने ऐलान किया कि महिलाएं, लड़कियां और ट्रांसजेंडर पल्ले वेलुगु, एक्सप्रेस, सिटी ऑर्डिनेरी और सिटी मेट्रो बसों में मुफ्त यात्रा कर पाएंगी. उन्हें इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए केवल आधार कार्ड, वोटर कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड या पासपोर्ट जैसा कोई पहचान पत्र दिखाना पड़ेगा. इस पर किसी तरह का कोई प्रतिबंध नहीं होगा.

राजीव आरोग्यश्री स्वास्थ्य योजना शुरू
आदेश में कहा गया है कि राज्य सरकार तेलंगाना राज्य सड़क परिवहन निगम (टीएसआरटीसी) को महिला यात्रियों के किराये का भुगतान करेगी. कांग्रेस सरकार ने गुरुवार को अपनी पहली कैबिनेट बैठक में 9 दिसंबर को कांग्रेस की शीर्ष नेता सोनिया गांधी के जन्मदिन के मौके पर महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा और राजीव आरोग्यश्री स्वास्थ्य योजना को शुरू करने का फैसला किया था. राजीव आरोग्यश्री के तहत 10 लाख रुपए का बीमा कवरेज उपलब्ध कराया जाएगा.

मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी ने लगाया 'प्रजा दरबार'
तेलंगाना के मुख्यमंत्री का पद संभालने के एक दिन बाद ए. रेवंत रेड्डी ने शुक्रवार को अपने कैंप कार्यालय-सह-आधिकारिक आवास पर 'प्रजा दरबार' आयोजित किया और आम लोगों की शिकायतें सुनीं. उन्होंने जल्द से जल्द उनका समाधान करने का वादा किया. लोग 'प्रजा दरबार' के लिए ज्योतिराव फुले प्रजा भवन में बड़ी संख्या में मौजूद थे. एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि मुख्यमंत्री ने दिव्यांग व्यक्तियों से अभ्यावेदन प्राप्त करने को प्राथमिकता दी और उनकी समस्याओं के बारे में जानकारी ली. मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों की शिकायतों के समाधान के लिए तत्काल उपाय किए जाएंगे.