scorecardresearch

Badrinath Master Plan: पीएम मोदी के बद्रीनाथ मास्टर प्लान पर तेजी से हो रहा काम, जानिए क्या है अब तक की तैयारी

प्रधानमंत्री मोदी की महत्वाकांक्षी परियोजनाओं पर तेजी से काम चल रहा है. उनके ड्रीम प्रोजेक्ट में बाबा बद्री विशाल के दरबार का उद्धार भी शामिल है. जिसके पहले फेज का काम अब पूरा होने की तरफ बढ़ रहा है. प्रोजेक्ट का तीनों फेज पूरा होने के बाद बद्रीनाथ धाम और ज्यादा भव्य और दिव्य दिखेगा.

बद्रीनाथ बद्रीनाथ
हाइलाइट्स
  • तेजी से चल रहा है ब्रदीनाथ मास्टर प्लान पर काम

  • पूरा हो चुका है 70 प्रतिशत काम

बाबा बद्री विशाल का दरबार संवर रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट पर तेजी से काम चल रहा है. केदारनाथ धाम की तर्ज पर बद्रीनाथ धाम को विकसित करने के पहले फेज में 5 प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है. मास्टर प्लान के तहत इस समय बद्रीनाथ धाम में शेष नेत्र और बद्रीश झील का सौंदर्यीकरण किया जा रहा है.

तीन चरणों में बुनियादी ढांचे का विकास कर बद्रीनाथ धाम का कायाकल्प किया जाना है. मास्टर प्लान के तहत मंदिर के चारों ओर यात्रियों के आने-जाने की सुविधा को बेहतर करने के साथ ही बाकी व्यवस्थाएं ठीक की जाएंगी.

पूरा हो चुका है 70 प्रतिशत काम
बद्रीनाथ धाम में जारी रिकॉर्ड यात्रा के बीच पहले फेज का काम भी रफ्तार में है. पहले चरण का काम 50 से 70 प्रतिशत तक हो चुका है. जल्द ही पहले चरण का काम निपटा लिये जाने की उम्मीद है.

424 करोड़ के मास्टर प्लान के तहत बद्रीनाथ धाम को संवारने का काम चल रहा है. पूरा काम पीएमओ की निगरानी में हो रहा है. पहले चरण का काम पूरा होने के बाद दूसरे चरण में बद्रीनाथ के मुख्य मंदिर और उसके आसपास सौंदर्यीकरण का काम होगा. जबकि अंतिम चरण में मंदिर से शेष नेत्र झील को जोड़ने वाले आस्था पथ का निर्माण होगा. तीनों फेज पूरा होने के बाद बद्रीनाथ धाम की तस्वीर बदल जाएगी. और यहां के भव्य और दिव्य स्वरूप का दर्शन होगा.