scorecardresearch

World Chocolate Day 2023: स्वास्थ्य के लिए कितना लाभकारी है डार्क चॉकलेट...एक दिन में कितनी मात्रा खाना है सही, जानिए

डार्क चॉकलेट कोको पेड़ के बीज से बनाई जाती है. यह पोषक तत्वों से भरपूर होती है और स्वाद में थोड़ी कड़वी होती है लेकिन इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं. ये एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है.

Dark Chocolate Dark Chocolate

चॉकलेट जितनी मीठी होती हैं उतनी ही कड़वी भी हो सकती हैं. आप चॉकलेट को एक यूनीवर्सल मिठाई कह सकते हैं क्योंकि बच्चे से लेकर बड़ों तक हर कोई इसे पसंद करता है. हर मूड और हर मौसम के लिए चॉकलेट एकदम परफेक्ट है. ज्यादातर लोगों को आम चॉकलेट पसंद होती है लेकि चॉकलेट लवर्स की इस असंख्य किस्मों के बीच कई ऐसे भी हैं जिन्हें डार्क चॉकलेट (Dark Chocolate)पसंद आती है और हम उन लोगों को साहसी बुलाएंगे. क्यों ये आपको आगे पता चलेगा. हर किसी को इसका स्वाद पसंद नहीं होता है, लेकिन यह निश्चित रूप से दुनिया भर में अपने अन्य समकक्षों की तुलना में एक तरह से स्वास्थ्यवर्धक विकल्प है.

डार्क चॉकलेट के फायदे हमेशा से एक बहस का विषय रहे हैं. डार्क चॉकलेट कोको पेड़ के बीज से बनाई जाती है. यह पोषक तत्वों से भरपूर होती है और स्वाद में थोड़ी कड़वी होती है लेकिन इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं.

डार्क चॉकलेट कितनी स्वास्थ्यवर्धक हैं?
डार्क चॉकलेट के बारे में एक्सपर्ट्स की कई तरह की राय है. डार्क चॉकलेट एक स्वादिष्ट व्यंजन हो सकता है जो न केवल मिठाई के लिए हमारी लालसा को संतुष्ट करता है बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है. डार्क चॉकलेट एक एंटीऑक्सिडेंट्स, विशेष रूप से फ्लेवोनोइड्स से भरा हुआ होता है और कई तरह के स्वास्थ्य लाभ पहुंचाता है. ये एंटीऑक्सीडेंट हमारी कोशिकाओं को हानिकारक मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं. इसके अलावा, डार्क चॉकलेट को हृदय रोग के जोखिम को कम करके हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने वाली एक चीज के तौर पर भी देखा जाता है. कोई भी चीज अगर लिमिट में ली जाए तभी वो फायदा करती है. किसी भी चीज की अति आपको नुकसान पहुंचाने के अलावा कुछ नहीं करती. आइए जानते हैं डार्क चॉकलेट के लिए फिर क्या होनी चाहिए सही मात्रा.

डार्क चॉकलेट के सेवन की सही मात्रा क्या है?
हालांकि डार्क चॉकलेट का सेवन गुलाब जामुन या जलेबी जैसी अस्वास्थ्यकर मिठाइयों के विकल्प के रूप में किया जाना चाहिए जो फैट और रिफाइंड आटे से भरी होती हैं. इन चीजों के बजाए डार्क चॉकलेट का एक क्यूब खाना एक स्वस्थ विकल्प माना जा सकता है. हालांकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि डार्क चॉकलेट में भी कैलोरी की मात्रा अधिक होती है, इसलिए आप कितना खा रहे हैं और कब खा रहे हैं ये भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है.  

दिल के लिए कैसे है फायदेमंद?

हार्ट के लिए अच्छी: डार्क चॉकलेट एंटी-ऑक्सीडेंट और कुछ ऑर्गेनिक कंपाउंड से भरपूर होते हैं जो एक साथ मिलकर हृदय संबंधी स्वास्थ्य जटिलताओं के विकास के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं.

एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर: डार्क चॉकलेट में अच्छी मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने में मदद करते हैं.

कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद मिल सकती है: कुछ अध्ययनों के अनुसार, डार्क चॉकलेट पॉलीफेनोल्स, कैटेचिन और फ्लेवेनॉल्स जैसे ऑर्गेनिक कंपाउंड से भरे होते हैं जो खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं.

लो ब्लड प्रेशर: फ्लेवोनोइड्स की उपस्थिति के कारण, डार्क चॉकलेट रक्तचाप के स्तर को कम करने में भी मदद कर सकती है. यह धमनियों को आराम देने और शरीर में रक्त के प्रवाह को आसान बनाने के लिए संकेत भेजने में मदद कर सकता है.

त्वचा के लिए अच्छा: फ्लेवेनॉल्स की संरचना न केवल अन्य स्वास्थ्य समस्याओं में मदद करती है, बल्कि त्वचा को सूरज की खतरनाक किरणों से भी बचाती है, और ब्लड फ्लो और स्किन के हाइड्रेशन को बनाए रखने में मदद करती है.

मस्तिष्क की कार्यक्षमता में सुधार: कुछ शोधों के अनुसार, डार्क चॉकलेट मस्तिष्क की कार्यप्रणाली के लिए भी अच्छी होती है. कोको फ्लेवोनोइड मस्तिष्क में ब्लड के फ्लो में मदद करता है.