scorecardresearch

Ayodhya Railway Station and Airport: राम मंदिर से पहले अयोध्या में बनकर तैयार होगा विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट, जानिए क्या कुछ होगा खास

अयोध्या के रेलवे स्टेशन और हवाई अड्डे राम मंदिर की तरह भव्य और दिव्य बनाने की कोशिश है. गुड न्यूज ये है कि अयोध्या रेलवे स्टेशन के पहले चरण का काम पूरा हो गया है और साल के आखिर तक ये पूरी तरह से तैयार हो जाएगा. केवल रेलवे स्टेशन ही नहीं अयोध्या एयरपोर्ट भी मंदिर के कपाट खुलने से पहले चालू हो जाएगा.

राम मंदिर से पहले अयोध्या में बनकर तैयार होगा विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट राम मंदिर से पहले अयोध्या में बनकर तैयार होगा विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट
हाइलाइट्स
  • आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा रेलवे स्टेशन

  • राम मंदिर से पहले एयरपोर्ट और स्टेशन की शुरुआत संभव

राम नगरी को नव्य और भव्य बनाने की तैयारी जोरों शोरों से चल रही है. श्री राम के मंदिर का स्वरूप अलौकिक, अद्भुत तो होगा ही. लेकिन अयोध्या में पर्यटकों के लिए एयरपोर्ट से लेकर रेलवे स्टेशन को भी भव्य और आकर्षक बनाया जा रहा है. मंदिर बनने के बाद  रोजाना लाखों की संख्या में राम भक्त अयोध्या पहुंचेंगे. ऐसे में वहां हवाई अड्डे के साथ रेलवे स्टेशन बनाने का काम तेजी से चल रहा है. राम मंदिर के कपाट आम लोगों के लिए खुलने से पहले रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट दोनों शुरू हो जाएंगे.

राम मंदिर से पहले एयरपोर्ट और स्टेशन की शुरुआत संभव
अगले साल जनवरी में रामलला श्री राम जन्मभूमि मंदिर में विराजेंगे. यानी तब राम भक्त रेल और प्लेन दोनों के जरिये आराम से अयोध्या आएंगे. अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट की तर्ज पर अयोध्या एयरपोर्ट को तैयार किया जा रहा है. राम जन्मभूमि से एयरपोर्ट 10 किमी की दूरी पर है..
इसका नाम मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम के नाम से रखा गया है. खास बात है कि दिन और रात दोनों समय ये एयरपोर्ट ऑपरेशनल होगा. एयरपोर्ट स्ट्रक्चर को उन्हीं पत्थरों से तैयार किया जा रहा है, जिनसे श्री राम जन्मभूमि मंदिर का निर्माण हो रहा है. 

आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा रेलवे स्टेशन
वहीं रेलवे स्टेशन की बात करें तो इसके अंदर पहुंचने पर लगभग 10 हजार वर्ग मीटर में बनी बिल्डिंग पूरी तरह वातानुकूलित है. पर्यटकों के लिए फूड प्लाजा, बुक स्टॉल, क्लॉक रूम, यात्री डेस्क समेत सभी आधुनिक सुविधाएं स्टेशन पर दी जा रही हैं. ऐसा माना जा रहा है कि राम मंदिर के कपाट खुलने के बाद यहां हर रोज लाखों श्रद्धालु आएंगे. लिहाजा रेल के माध्यम से अयोध्या पहुंचने वाले लोगों के लिए खास इंतजाम किए गए हैं.

अयोध्या स्टेशन के नए भवन में राम मंदिर की झलक दिखेगी. प्लेटफार्म की संख्या बढ़ाई जाएगी और उन्हें आधुनिक सुविधाओं से लैस किया जाएगा. दिव्यांगों के लिए स्टेशन परिसर में विशेष व्यवस्थाएं की गई है. स्टेशन के ऊपर से 2 शिखर, 4 पिरामिड, बीच में मुकुट और धनुष बनाया जाएगा. पांच हजार वाहनों के खड़ा करने की क्षमता की पार्किंग बनाई जा रही है. मौजूदा समय में तीन प्लेटफार्म हैं। तीन प्लेटफार्मों के बनने के बाद इनकी संख्या बढ़कर 6 हो जाएगी.

रेलवे स्टेशन पर क्या प्रबंध रहने वाले हैं
मतलब साल 2023 बीतने से पहले राम भक्तों को बड़ी सौगात दे जाएगा और 2024 तक श्री राम की नगरी भव्यता से जगमगाती नजर आएगी. मंदिर बनने के बाद भक्त यहां आसानी से पहुंच सकें. इसके लिए प्रशासन तैयारी में जोरों शोरों से जुटा हुआ है.