scorecardresearch

World Tourism Day 2023: क्यों मनाया जाता है विश्व पर्यटन दिवस, क्या है इस वर्ष की थीम, भारत की इन खूबसूरत जगहों पर जरूर जाइए घूमने

हर साल विश्व पर्यटन दिवस की मेजबानी दुनिया का कोई एक देश करता है. इस बार सऊदी अरब विश्व पर्यटन दिवस 2023 की मेजबानी कर रहा है. किसी भी देश की अर्थव्यवस्था में पर्यटन का बड़ा योगदान होता है. 

भारत के प्रमुख दर्शनीय स्थल भारत के प्रमुख दर्शनीय स्थल
हाइलाइट्स
  •  27 सितंबर को मनाया जाता है विश्व पर्यटन दिवस 

  • 1980 में पहली बार मनाया गया था यह दिवस 

पूरी दुनियाभर में हर साल 27 सितंबर को विश्व पर्यटन दिवस मनाया जाता है. इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य टूरिज्म के प्रभाव को लेकर लोगों में जागरूकता फैलाना है. टूरिज्म दुनिया को आपस में जोड़ता है और एक-दूसरे के कल्चर के बारे में ज्ञान देता है. किसी भी देश की अर्थव्यवस्था में पर्यटन का बड़ा योगदान होता है. आइए आज पर्यटन दिवस का इतिहास, इस साल की थीम और भारत के प्रमुख पर्यटनस्थलों के बारे में जानते हैं.

क्या है विश्व पर्यटन दिवस का इतिहास
साल 1980 में पहली बार विश्व पर्यटन दिवस मनाया गया था, जिसकी शुरुआत के पीछे संयुक्त राष्ट्र विश्व व्यापार संगठन था. जानकारी के मुताबिक इस खास दिन को मनाने के लिए 27 सितंबर की ही तारीख इसलिए चुनी गई, क्योंकि इसी दिन साल 1970 में संयुक्त राष्ट्र विश्व व्यापार संगठन को मान्यता प्राप्त हुई थी. लिहाजा संयुक्त राष्ट्र विश्व व्यापार संगठन (यूएनडब्ल्यूटीओ)  की वर्षगांठ के मौके पर ही विश्व पर्यटन दिवस मनाया जाता है. भारत अपना राष्ट्रीय पर्यटन दिवस 25 जनवरी को मनाता है.

क्यों मनाते हैं विश्व पर्यटन दिवस
घूमने का शौक रखने वाले नए नए पर्यटन स्थलों की खोज में रहते हैं. कई कारणों से पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पर्यटकों को आकर्षित करने और जागरूकता बढ़ाने के लिए हर वर्ष विश्व पर्यटन दिवस मनाया जाता है. पर्यटन दिवस को मनाने का उद्देश्य पर्यटन के जरिए रोजगार को बढ़ावा देना भी है. 

पर्यटन दिवस की क्या है थीम और कौन सा देश कर रहा होस्ट
हर साल विश्व पर्यटन दिवस की मेजबानी दुनिया का कोई एक देश करता है. 2022 में विश्व पर्यटन दिवस का मेजबान देश इंडोनेशिया था. इस बार सऊदी अरब विश्व पर्यटन दिवस 2023 की मेजबानी कर रहा है. विश्व पर्यटन दिवस की एक खास थीम होती है. पिछले सात की थीम Rethinking Tourism थी. कोरोना महामारी से पर्यटन को काफी नुकसान हुआ था, इस ओर अधिक ध्यान दिए जाने के लिए यह थीम तय की गई थी. विश्व पर्यटन दिवस 2023 की थीम Tourism And Green Investments है यानी पर्यटन और हरित निवेश. 

घूमने-फिरने के फायदे
इन दोनों बिजी शेड्यूल के चलते लोग न केवल अपने परिवार बल्कि खुद को समय नहीं दे पाते हैं. हर दिन एक ही जैसा काम करते-करते हैं शारीरिक और मानसिक रूप से परेशान रहते हैं. ऐसे में एक ब्रेक लेकर घूमने जाना बहुत ही जरूरी है. ये एक स्ट्रेस बस्टर के रूप में काम करता है. इससे डिप्रेशन का जोखिम कम होता है. इससे आपका दिमाग शांत रहता है. इससे आपकी वर्क परफॉर्मेंस में भी सुधार होता है.

दुनिया के बेस्ट 10 टूरिस्ट स्पॉट
1. ताजमहल - भारत
2. एफिल टॉवर - पेरिस
3. लौवर संग्रहालय - पेरिस
4. ला सगारदा फमिलिया - बार्सिलोना
5. कोलॉजियम - रोम
6. बुर्ज खलीफा - दुबई
7. स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी - न्यूयॉर्क
8. ब्रिटिश संग्रहालय - लंदन
9. टाइम्स स्क्वायर - न्यूयॉर्क
10. वॉल्ट डिज्नी वर्ल्ड - यूएसए

भारत की खूबसूरत जगहें, आप जरूर घूमकर आएं

आगरा: विश्व का सातवां अजूबा भारत के आगरा जिले में स्थित ताजमहल है, जिसे प्रेम का प्रतीक कहा जाता है. इसे यूनेस्को ने अपनी धरोहरों में भी जगह दी है. ताजमहल को देखने के लिए भारतीयों के साथ ही दुनियाभर से लोग आते हैं. ताजमहल की खूबसूरती पूरी दुनिया में मशहूर है. ताजमहल के अलावा आगरा में पर्यटकों को ताज म्यूजियम, इतिमद-उद-दौला, अकबर का मकबरा और आगरा का लाल किला भी घूमने के लिए मशहूर जगहें हैं.

बनारस: धार्मिक स्थलों में से एक स्थल उत्तर प्रदेश का वाराणसी है, जहां पूजा-पाठ और भक्ति के रंग में सब रंगे होते हैं. मंदिर की घंटियां भक्त को ईश्वर तक पहुंचाती हैं. गंगा की पवित्र धारा सब पर अपना आशीर्वाद बिखेरती चलती है. सूरज डूबते ही हर शाम यहां गंगा आरती होती है. गंगा किनारे बसे इस शहर में 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक काशी विश्वनाथ धाम बसा है. काशी को 'मंदिरों का शहर' भी कहते हैं, क्योंकि यहां हर गली में मंदिर मिल जाते हैं. यदि आप धार्मिक प्रवृत्ति के हैं तो यहां आकर अपनी भक्ति को पूरा कीजिए. 

गया और बोधगया: बिहार के गया जिले के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल व धर्मनगरी बोधगया में जैन, बौद्ध और हिन्दू- तीनों ही धर्मों के लोग एकजुट होते हैं. गया के तट पर जहां एक और हिन्दू अपने पितरों को पिंडदान देने के लिए एकत्रित होते हैं, वहीं वहां से कुछ किलोमीटर दूर एक स्थान पर भगवान बुद्ध को ज्ञान प्राप्त हुआ था, जिसे आज 'बोधगया' कहा जाता है. यहां का महाबोधि मंदिर विश्वप्रसिद्ध है. देश के विभिन्न राज्यों के अलावा तिब्बत, नेपाल, चीन, जापान, म्यांमार, कनाडा, अमेरिका सहित कई देशों से बौद्ध धर्मावलंबी कालचक्र पूजा में आहूति देने के लिए ज्ञान की इस नगरी में उपस्थित होते हैं.

जयपुर: राजस्थान के अधिकतर शहर अपने आप में पर्यटन स्थल हैं. जयपुर से लेकर उदयपुर और जैसलमेस से लेकर अजमेर तक कई किले, महल और धार्मिक स्थल हैं, जहां भारत से ही नहीं बल्कि विदेशों से भी लोग पहुंचते हैं. जयपुर में स्थित हवा महल, अंबर पैलेस, सिटी पैलेस, जंतर मंतर, नाहरगढ़ किला और जयपुर किला घूमने जा सकते हैं.  जयपुर को पिंक सिटी के रूप में भी जाना जाता है.

गोवा: गोवा भारत के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है. इसे देश का फन कैपिटल कहते हैं. देश-विदेश से लोग यहां मस्ती करने और छुट्टियां बिताने के लिए आते हैं. गोवा के बीच, नाइट पार्टीज, क्रूज पार्टी पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं. गोवा का नाम दुनिया के टॉप शीर्ष 10 नाइटलाइफ शहरों की लिस्ट में 6 वें नंबर पर आता है. अगर आप भारत में एन्जॉय करने किसी अच्छी जगह की तलाश में हैं तो आपको एक बार गोवा की यात्रा जरूर करनी चाहिए.

लेह-लद्दाख: दुनिया की दो सबसे शक्तिशाली पर्वत शृंखलाओं दा ग्रेट हिमालय और काराकोरम से घिरा हुआ लेह-लद्दाख भारत का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है. इस जगह पर घूमना यहां आने वाले पर्यटक की यात्रा को यादगार बना देता है. लेह अपने सुंदर मठों, सुरम्य स्थानों और शानदार बाजारों की वजह से भारत का एक आकर्षक पर्यटन स्थल है.

जम्मू और कश्मीर: भारत में घूमने की अच्छी जगहों में से एक जम्मू और कश्मीर है. धरती पर स्वर्ग के रूप में लोकप्रिय यह राज्य अपनी प्राकृतिक सुन्दरता, बर्फ से ढके पहाड़ों, भरपूर वन्यजीवन, स्मारकों और स्थानीय हस्तकला के लिए पूर दुनिया में मशहूर है. यहां पर डल झील, कश्मीर घाटी, खारदुंग ला दर्रा, गुलमर्ग, शालीमार बाग प्रमुख आकर्षण स्थल हैं.

शिमला: भारत का एक प्रमुख पर्यटन शहर और हिल स्टेशन है. यह भारत के राज्य हिमाचल प्रदेश की राजधानी है और अपनी औपनिवेशिक वास्तुकला, हनीमून स्पॉट्स, अपने मॉल रोड, रिज और टॉय ट्रेन के लिए काफी लोकप्रिय है. शिमला 2200 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है जो ब्रिटिश भारत की पूर्ववर्ती ग्रीष्मकालीन राजधानी के नाम से भी प्रसिद्ध है, जो भी पर्यटक शिमला की यात्रा करता है वो दोबारा यहां आने के लिए बेताब रहते हैं. 

दार्जिलिंग: भारत में घूमने की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है, जो अपने आकर्षण से यहां आने वाले पर्यटकों को मोहित कर देता है. हरे भरे चाय के बागानों के बीच में रिज की पहाड़ी पर फैला हुआ दार्जिलिंग की समुद्र तल से 2,050 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है , जो अपनी शांत जलवायु की वजह से साल भर पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करता है. यह सुंदर हिल स्टेशन हनीमून के लिए आने वाले लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है. दार्जिलिंग को हिमालय की रानी के रूप में जाना जाता है.

दिल्ली: भारत की राजधानी दिलवालों की दिल्ली के नाम से मशहूर है. यह शहर यहां मौजूदा ऐतिहासिक इमारतों, मंदिरों, बाजारों के लिए पूरे देशभर में विख्यात है. यदि आप कुछ पल शांति के बिताना चाहते हैं तो कमल मंदिर आपके लिए सर्वश्रेष्ठ पसंद होगी. यदि आप शोर-गुल पसंद करते है तो चांदनी चौक जाइए. लाल किला, इंडिया गेट, अक्षरधाम मंदिर, जामा मस्जिद, सरोजिनी नगर बाजार बहुत सी जगह घूम कर अपना सफर यादगार बना सकते हैं.

गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें.