scorecardresearch

शहर वासियों को एक और सौगात! बुलंदशहर और गौतमबुद्ध नगर के कई गांवों को मिलाकर बसाया जाएगा खूबसूरत शहर

नोएडा, ग्रेटर नोएडा, यमुना एक्सप्रेसवे, बुलंदशहर और मथुरा में रहने वाले लोगों के लिए एक बेहतरीन खुशखबरी, बसेगा हाई टेक शहर, यमुना एक्सप्रेस वे और बुलंदशहर को मिलाकर बसाया जाएगा नया शहर.

गांवों को मिलाकर बसाया जाएगा नया शहर गांवों को मिलाकर बसाया जाएगा नया शहर
हाइलाइट्स
  • रूट में होंगे 4 स्टेशन

  • इको फ्रेंडली होगा स्ट्रक्चर

नोएडा, ग्रेटर नोएडा, यमुना एक्सप्रेसवे, बुलंदशहर और मथुरा में रहने वाले लोगों के लिए एक खुशखबरी है. खबर है कि बुलंदशहर और गौतमबुद्ध नगर के कई गांवों को मिलाकर एक खूबसूरत शहर बसाया जाएगा. यह शहर नोएडा और ग्रेटर नोएडा से भी कहीं ज्यादा सुविधाओं से संपन्न हरा-भरा और तकनीकी तौर पर बेहतरीन तरीके से बना जाएगा. इस शहर के मास्टर प्लान का ड्राफ्ट यमुना एक्सप्रेस वे की 74 मी बोर्ड बैठक में पेश किया गया. देश की मशहूर प्लैनिंग इंजीनियर सर्विस देने वाली कंपनी ने ये मास्टर प्लान तैयार किया है.

इस मास्टर प्लान 2041 के तहत यह शहर अस्तित्व में आएगा जिसमें 35 लाख से ज्यादा के लोग रहेंगे जिन्हें हाईटेक सुविधाओं से विकसित करने की तैयारी की जा रही है. दरअसल यह शहर गौतमबु्द्ध नगर और बुलंदशहर के कई जिलों के अधिसूचित गांवों की जमीन पर विकसित करने का प्लान है. यमुना एक्सप्रेसवे जेवर नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाया जा रहा है जिसके चलते शहर को बसाने की असीमित संभावनाएं हैं.

इको फ्रेंडली होगा स्ट्रक्चर
इस नए शहर में अत्याधुनिक अंतरराष्ट्रीय मानकों को ध्यान में रखकर बसाया जाएगा. इसे इको फ्रेंडली इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए तैयार किया जाएगा. यमुना सिटी का क्षेत्रफल 58397 है. इसमें 32167 हेक्टेयर जमीन पर विकसित किया जाएगा जिसमें आवासीय सुविधाएं होंगी जो करीब 9000 हेक्टेयर में बताई जाएंगी. इसमें शहरी आबादी ग्रामीण आबादी और एक्सटेंशन शामिल होंगे. करीब 7000 हेक्टेयर से ज्यादा जमीन इंडस्ट्री डेवलपमेंट के लिए तैयार की जा रही है जबकि 1143 हेक्टेयर जमीन स्पेशल डिवेलप्मेंट ज़ोन होगी. जबकि 4758 ग्रीन एक्टिविटी के लिए छोड़ दिया जाएगा जिससे शहर खूबसूरत और हरा भरा दिखे. 

क्या है प्लान?
इसके लिए 30 मीटर से 130 मीटर तक की सड़कें बनाई जाएगी. हजारों लोगों को यहां पर रोजगार मिलने की उम्मीद है. यमुना प्राधिकरण की 74वीं बैठक में शामिल हुए अरविंद कुमार आइएएस की अध्यक्षता में बैठक हुई. इस बैठक में नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी, ग्रेटर नोएडा के सीईओ सुरेंद्र सिंह और यमुना प्राधिकरण के सीईओ अरुणवीर सिंह मौजूद रहे. नई दिल्ली तक बनने वाली मेट्रो लाइन 72.94 किलोमीटर लंबी होगी इस कॉरिडोर को दो चरणों में बनाया जाएगा.

Noida International Airport (NIA) to Gr. Noida KP-II की डी.पी.आर में नोएडा इन्टरनेशनल एयरपोर्ट से ग्रेटर नौएडा के नॉलेज पार्क तक एयरपोर्ट मेट्रो की डी०पी०आर० जिसमें कुल लागत (At July 2022 Price Level) 632629 करोड रुपये (टैक्स सहित) कैलकुलेट की गई है. उक्त परियोजना की FIRR 1.75 आंकलित हुई है. डी.पी.आर का अनुमोदन प्राप्त किया जाना है. इस रूट पर 07 स्टेशन प्रस्तावित हैं, जिनमें से एक अंडरग्राउंड होगा. इसकी अधिकतम स्पीड 135 के.एम.पी.एच. होगी तथा ऑपरेशनल स्पीड 120 के.एम.पी.एच रहेगी.

रूट में होंगे 4 स्टेशन
ग्रेटर नोएडा KP-II to New Delhi Railway station की तकनीकी फिजिबिल्टी स्टडी के सम्बन्ध में विवरण संस्था दिल्ली मैट्रो रेल कॉरपोरेशन द्वारा ईमेल दिनांक 01 अगस्त 2022 के ज़रिए से Task-II: Feasibility study for extension of the corridor from Gr.Noida KP-ll to New Delhi Railway station Draft Feasibility report उपलब्ध करायी गयी. ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क से नई दिल्ली स्टेशन तक मेट्रो परियोजना की फिजिबिल्टी स्टडी के अनुसार परियोजना की कुल लागत (At July 2022 Price Level)7630 करोड़ रुपये (टैक्स सहित) कैलकुलेट की गई. इस रूट पर कुल 04 स्टेशन (न्यू अशोक नगर, ओखला बर्ड सेन्चुरी, नोएडा सेक्टर-142 में तथा अण्डरग्राउण्ड दिल्ली गेट) प्रस्तावित हैं जिनमें से एक अंडरग्राउंड होगा. इसकी अधिकतम स्पीड 135Kmph होगी तथा ऑपरेशनल स्पीड 120Kmph रहेगी.

प्राधिकरण बोर्ड द्वारा नोएडा इन्टरनेशनल एयरपोर्ट से ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क-1 तक एयरपोर्ट मेट्रो की डी०पी०आर० तथा नॉलेज पार्क-1 से नई दिल्ली मेट्रो स्टेशन तक की तकनीकी फिजिबिल्टी रिपोर्ट अनुमोदित की गई. साथ ही नॉलेज पार्क 2 से नई दिल्ली मैट्रो स्टेशन तक एयरपोर्ट मैट्रो परियोजना की डी०पी०आर० तैयार करवाने के निर्देश दिये गये. औषधी विभाग, रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा यमुना एक्सप्रेसवे प्राधिकरण के सैक्टर-28 में मेडिकल डिवाईस पार्क की स्थापना के लिए 04 जनवरी 2022 को फाइनल अप्रूवल दिया जाएगा.