scorecardresearch

Year Ender 2021: लॉकडाउन में जागा सबके अंदर का शेफ, जानें कौन सी 10 रेसिपीज रहीं सबकी फेवरेट

Year Ender 2021: चाहे फिल्म सेलिब्रिटी हो या खिलाड़ी, लगभग सभी ने लॉकडाउन के दौरान कुकिंग में अपना हाथ आजमाया और इसमें उनकी सबसे ज्यादा मदद इंटरनेट ने की. इस महीने, सर्च इंजन गूगल ने अपनी साल के अंत की रिपोर्ट प्रकाशित की है जो यह बताती है कि 2021 में इस लोकप्रिय सर्च इंजन पर सबसे ज्यादा क्या खोजा गया.

Indian Thaali Indian Thaali

कोविड महामारी की वजह से देशभर में लागू किये गए लॉकडाउन का देश के व्यापार और इकोनॉमी पर बहुत बुरा असर पड़ा. लेकिन इसका एक दूसरा पहलू यह भी है कि इस दौरान लोगों ने अपने अंदर छुपी कई प्रतिभाओं को निखारा. चाहे फिल्म सेलिब्रिटी हो या खिलाड़ी, लगभग सभी ने इस दौरान कुकिंग में अपना हाथ आजमाया और इसमें उनकी सबसे ज्यादा मदद इंटरनेट ने की.

इस महीने, सर्च इंजन गूगल ने अपनी साल के अंत की रिपोर्ट प्रकाशित की है जो यह बताती है कि 2021 में इस लोकप्रिय सर्च इंजन पर सबसे ज्यादा क्या खोजा गया. इस लिस्ट में खाने के शौकीनों के लिए भी कुछ था. गूगल की इस रिपोर्ट में  भारत में 10 सबसे अधिक खोजे जाने वाले रेसिपीज का भी जिक्र था. आइए जानें कि किन रेसिपीज को इस साल गूगल पर सबसे अधिक सर्च किया गया.

    1. एनोकी मशरूम

भारत में गूगल पर 2021 में सबसे ज्यादा सर्च किया गया फूड आयटम  एनोकी मशरूम है. हालांकि एनोकी मशरूम भारत में नहीं उगाया जाता है और यह केवल चुनिंदा किराने की दुकानों पर मिलता है. इस लिस्ट में सबसे ऊपर इसका होना हैरानी की बात है लेकिन हो सकता है कि मास्टरशेफ ऑस्ट्रेलिया और मास्टरशेफ इंडिया जैसे शो में इसके इस्तेमाल के कारण लोगों ने इसके बारे में गूगल पर सर्च किया होगा.

    2. मोदक

मोदक 2021 में भारत में दूसरी सबसे अधिक खोजी जाने वाली रेसिपी है. मोदक एक सिग्नेचर डिश है जिसे गणेश चतुर्थी के त्योहार के दौरान पूरे देश में बनाया जाता है. ऐसा माना जाता है कि यह भगवान गणेश की पसंदीदा मिठाइयों में से एक है.

     3. मेथी मटर मलाई

मेथी मटर मलाई 2021 में भारत में गूगल पर तीसरी सबसे अधिक खोजी जाने वाली रेसिपी है. यह स्वादिष्ट मलाईदार रेसिपी जिसमें मेथी के पत्तों, मटर और ताज़ी क्रीम का इस्तेमाल होता है, ज्यादातर उत्तरी भारत में बनाई जाती है. इसे नान या बटर रोटी के साथ खाया जाता है.

      4. पालक

2021 में भारत में Google पर चौथी सबसे ज्यादा सर्च की जाने वाली रेसिपी भी एक सामग्री, पालक है. पालक पनीर, पालक पराठा, पालक चाट, पालक पकोड़ा और पालक दाल कुछ ऐसी स्वादिष्ट रेसिपी हैं जो लोगों को बहुत पसंद आती हैं.

       5. चिकन सूप

चिकन सूप, इस साल भारत में पांचवीं सबसे ज्यादा सर्च की जाने वाली रेसिपी है. गर्मी हो, सर्दी हो या कोई भी मौसम हो, यह रेसिपी नॉनवेज कैटेगरी में लोगों की पसंदीदा रही है. सर्दियों में इसकी डिमांड बहुत बढ़ जाती है.

      6. पोर्न स्टार मार्टीनी

डगलस अंकरा, जिनका 19 अगस्त, 2021 को 51 वर्ष की आयु में निधन हो गया था, ने 2002 में लोगों द्वारा बहुत पसंद की जाने वाली पोर्न स्टार मार्टीनी बनाई थी. इसमें वनीला फ्लेवर वाले वोडका, पैशन फ्रूट जूस और नींबू के रस का इस्तेमाल किया गया था. उनकी मृत्यु के बाद यह पेय लोकप्रिय हो गया और इसे इस साल भारत में गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च की जाने वाली रेसिपी में छठा रैंक दिया गया.

      7. लसाना 

इटली के नेपल्स शहर की लसाना आजकल एक ग्लोबल चॉइस बन गया है और वर्तमान में दुनिया में लगभग हर जगह पाया जाता है. यह स्वादिष्ट रेसिपी 2021 में भारत में गूगल पर सातवीं सबसे ज्यादा सर्च की गई.

      8. कुकीज

ऐसा लगता है कि कोविड-19 लॉक डाउन और वर्क फ्रॉम होम ने लोगों को खाना पकाने और बेकिंग को एक शौक के रूप में ले लिया है. कुकीज 2021 में भारत में गूगल पर आठवीं सबसे ज्यादा सर्च की जाने वाली रेसिपी थी.

      9. मटर पनीर

स्वादिष्ट शाकाहारी उत्तर भारतीय डिश मटर पनीर, जो पनीर और मटर का उपयोग करके बनाया गया है, भारत में 2021 में गूगल पर नौवीं सबसे अधिक खोजी जाने वाली रेसिपी है. यह एक ऐसा व्यंजन है जो पूरे साल भारत में कहीं भी यात्रा करने पर उपलब्ध होता है.

      10. कड़ा 

कड़ा पंजाबी समुदाय का प्रसाद या पवित्र प्रसाद है. यह सूजी, गेहूं, घी और चीनी या गुड़ का       उपयोग करके तैयार की जाने वाली एक बहुत स्वादिष्ट मिठाई है और पूरे साल भर बहुत पसंद से खाई जाती हैं. यह 2021 में भारत में गूगल पर दसवीं सबसे अधिक खोजी जाने वाली रेसिपी थी.