scorecardresearch

Ujjwala Scheme: Yogi सरकार ने उज्जवला योजना लाभार्थियों को दिया Holi का तोहफा, 1.75 करोड़ लोगों को मिलेगा मिलेगा Free Gas Cylinder

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के दूसरे चरण में होली पर्व पर प्रदेश की महिलाओं को दूसरा सिलेंडर मुफ़्त रीफ़िल करवाकर होली का तोहफ़ा दिया जाएगा. इससे 1.75 करोड़ लाभार्थियों को सीधा फायदा मिलेगा.

Yogi Adityanath Yogi Adityanath
हाइलाइट्स
  • लाभार्थियों को पैसे ट्रांसफ़र करने की प्रक्रिया शुरू

  • दीपावली पर भी दिया गया था फ्री गैस सिलेंडर

UP की महिलाओं को यूपी सरकार होली का तोहफ़ा देने वाली है. उज्जवला लाभार्थियों को दूसरा मुफ़्त एलपीजी सिलेंडर होली में देने का फ़ैसला किया गया था. इसके लिए लाभार्थियों के खाते में पैसे ट्रांसफ़र करने के लिए प्रक्रिया शुरू हो गयी है.

देश भर में एलपीजी के सिलेंडर के दाम में 100 रुपए की कमी कर जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महिलाओं को शुक्रवार को महिला दिवस पर तोहफ़ा दिया था वहीं उत्तर प्रदेश की महिलाओं को होली का तोहफा भी मिलने जा रहा है. यूपी सरकार होली का उपहार देते हुए निशुल्क एलपीजी सिलेंडर देगी. इस फ़ैसले से होली पर प्रदेश की गरीब महिलाओं को जहां बड़ी राहत मिलेगी वहीं उज्जवला कनेक्शन का लाभ लेने वाली वंचित वर्ग की महिलाओं के लिए इस त्योहार पर ख़ुशी दोगुनी हो जाएगी. यूपी में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की 1.75 करोड़ लाभार्थियों को सीधा फायदा मिलेगा.

बजट में 2312 करोड़ रुपए का प्रावधान 

सम्बंधित ख़बरें

उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत लगभग 1.75 करोड़ लाभार्थियों को 2 मुफ़्त सिलेंडर रिफिल कराने का फ़ैसला किया गया था. इसके बाद योगी सरकार ने वित्तीय वर्ष 2023-24 में इस लक्ष्य के लिए 2312 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया था. इसी के तहत योगी सरकार ने दीपावली पर उज्जवला लाभार्थियों को पहला मुफ्त सिलेंडर का तोहफा दिया था. यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने 10 नवंबर 2023 को योजना का शुभारंभ करते हुए उज्जवला लाभार्थियों के खातों में सब्सिडी की धनराशि ट्रांसफ़र की थी. इसी क्रम में अब दूसरा सिलेंडर होली पर देने की घोषणा पर काम शुरू हो गया है.

दीपावली पर 80 लाख से ज़्यादा लाभार्थियों को मिला था लाभ

यूपी सरकार के आँकड़ों के मुताबिक़ मुफ़्त एलपीजी सिलेंडर रीफ़िल के तहत दीपावली पर्व के लिए 1 नवम्बर 2023 से 15 फरवरी 2024 तक तक 80.30 लाख लाभार्थियों को मुफ़्त सिलेंडर रिफिल की डिलीवरी की गई थी. इसी के द्वितीय चरण में अब होली के लिए अब तक लगभग 50.87 लाख लाभार्थियों को सिलेंडर रिफिल की डिलीवरी की जा चुकी है. इस प्रकार योजना के अंतर्गत अब तक कुल 1.31 करोड़ से ज्यादा सिलेंडर रिफिल की डिलीवरी की गई है.