scorecardresearch

DA Hike in UP: योगी सरकार का दिवाली गिफ्ट, बोनस और महंगाई भत्ता एक साथ, जल्द होगा ऐलान

वित्त विभाग ने योगी आदित्यनाथ को इसके लिए भी प्रस्ताव भेजा है कि, राज्य कर्मचारियों, दैनिक वेतन भोगी और वर्कचार्ज कर्मचारियों को बोनस देने का प्रस्ताव तैयार किया जाए. अब वित्त मंत्रालय को मुख्यमंत्री के आदेश का इंतजार है.

दिवाली पर मिलेगा बोनस गिफ्ट दिवाली पर मिलेगा बोनस गिफ्ट
हाइलाइट्स
  • दिवाली पर योगी का खास तोहफा

  • दो महीने का वेतन मिलेगा एक साथ

यूपी की योगी सरकार प्रदेश वासियों को दिवाली से पहले बड़ा तोहफा देने जा रही है. योगी सरकार योगी सरकार प्रदेश के 28 लाख कर्मचारियों को दिवाली बोनस और महंगाई भत्ता एक साथ दे सकती हैं. इसके लिए वित्त विभाग ने योगी आदित्यनाथ को प्रस्ताव भी भेज दिया है. बोनस की अधिकतम सीमा 7 हजार रुपये है, जिसे दिवाली से पहले ही दिए जाने की बात कही गई है. 

दिवाली गिफ्ट में मिलेगा 2 महीने का वेतन एक साथ

सरकार अभी मूल वेतन के 28 फीसदी की दर से महंगाई भत्ते का भुगतान कर रही है. 3 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ने से यह दर 31 फीसदी हो जाएगी. प्रदेश सरकार दिवाली से पहले ही बढ़ा हुआ 3 फीसदी महंगाई भत्ता दे सकती है. इस प्रस्ताव से दो महीनें के वेतन एक साथ मिलेंगे, यानी अक्टूबर के वेतन के साथ नवंबर का वेतन भी दे दिया जाएगा. जुलाई महीने के महंगाई भत्ते का फायदा जुलाई से ही राज्य के कर्मचारियों को मिलेगा.साथ ही सरकार की तरफ से पेंशनरों के लिए महंगाई राहत की घोषणा होने की भी उम्मीद है. अगर ऐसा होता है तो उत्तर प्रदेश के लाखों पेंशनरों को काफी राहत मिलेगी.

वित्त मंत्री की तरफ से तैयारी पूरी

वित्त विभाग ने योगी आदित्यनाथ को इसके लिए भी प्रस्ताव भेजा है कि, राज्य कर्मचारियों, दैनिक वेतन भोगी और वर्कचार्ज कर्मचारियों को बोनस देने का प्रस्ताव तैयार किया जाए. अब वित्त मंत्रालय को मुख्यमंत्री के आदेश का इंतजार है. साथ ही, महंगाई भत्ते की फाइल तैयार करने के लिए केंद्र सरकार के सर्कुलर का इंतजार हो रहा है. महंगाई भत्ते में वृद्धि का सर्कुलर मिलते ही प्रदेश में भी इसकी फाइल तैयार हो जाएगी.

बोनस के मिलेंगे 1,727 रुपये 

वित्त विभाग ने अराजपत्रित कर्मचारियों को 1 महीने का तदर्थ बोनस (इस बार मिलने वाला बोनस) देने का प्रस्ताव तैयार किया है.पहले की तरह बोनस का 25 प्रतिशत हिस्सा नकद और 75 प्रतिशत धनराशि जीपीएफ में भेजने का प्रस्ताव है. दिवाली पर मिलने वाले बोनस की अधिकतम सीमा 7 हजार रुपये है. यानी 30 दिन का बोनस 6908 रुपये मिल सकता है. अगर कर्मचारियों को 25 प्रतिशत ही नकद भुगतान किया गया तो बोनस के 6908 रुपये में से 1727 रुपये ही हाथ में आएंगे. ग्रेड पे 4800 रुपये तक के 12 लाख से ज्यादा राजपत्रित कर्मचारियों को इसका फायदा मिलेगा.