scorecardresearch

राहत: आज से सभी घरेलू फ्लाइट में खाना, अखबार और मैगजीन की सुविधा

कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए सभी एयरलाइन्स को 15 अप्रैल, 2021 से दो घंटे से कम समय की उड़ानों में भोजन परोसने की अनुमति नहीं थी. लेकिन अब फिर से इसे शुरू कर दिया गया है. समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, “अब एयरलाइंस, घरेलू क्षेत्रों में उड़ने वाली फ्लाइट में बिना प्रतिबंध के, फ़ूड सर्विस दे सकती हैं.”

प्रतीकात्मक तस्वीर प्रतीकात्मक तस्वीर
हाइलाइट्स
  • अब एयरलाइंस को सभी डोमेस्टिक फ्लाइट्स में भोजन परोसने की अनुमति दे दी गयी है

  • कोविड केसलोड को देखते हुए लिया गया फैसला

  • कोविड-19 की दूसरी लहर में लगाया गया था प्रतिबंध

अगर आप भी फ्लाइट से ट्रेवल करने वाले हैं तो आपके लिए गुड न्यूज़ है. फ्लाइट में अब फिर से  आपको खाना और मैगजीन की सुविधा मिल सकेगा. केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने मंगलवार को घोषणा की कि अब एयरलाइंस को सभी डोमेस्टिक फ्लाइट्स में भोजन परोसने की अनुमति दे दी गयी है. दरअसल, कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए सभी एयरलाइन्स को 15 अप्रैल, 2021 से दो घंटे से कम समय की उड़ानों में भोजन परोसने की अनुमति नहीं थी. लेकिन अब फिर से इसे शुरू कर दिया गया है.

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, “अब एयरलाइंस, घरेलू क्षेत्रों में उड़ने वाली फ्लाइट में बिना प्रतिबंध के, फ़ूड सर्विस दे सकती हैं.”

कोविड केसलोड को देखते हुए लिया गया फैसला 

मंत्रालय द्वारा जारी आदेश के अनुसार, खाद्य सेवाओं के साथ-साथ मंत्रालय ने यात्रियों को मैगज़ीन और दूसरी पठन सामग्री फिर से शुरू करने की भी अनुमति दी है. मंत्रालय ने कहा कि फ़ूड सर्विस और मैगज़ीन को फिर से शुरू करने का निर्णय ‘कोविड केसलोड’ यानि कोरोना के कम मामलों को देखते हुए किया गया है. 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी अनुमति 

पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने शनिवार, 13 नवंबर को नागरिक उड्डयन मंत्रालय को सूचित किया कि दो घंटे से कम यात्रा समय वाली उड़ानों में खाना परोसा जा सकता है. 

इसमें कहा गया, "स्वास्थ्य मंत्रालय ने अब सूचित किया है कि दो घंटे से कम समय की उड़ानों में खाना परोसना फिर से शुरू किया जा सकता है और चालक दल के सदस्यों को कवरऑल पहनने की जरूरत नहीं है, लेकिन ग्लव्स (gloves), मास्क (mask) और फेस शील्ड (face shield) पहनना जारी रखना होगा.” 

कोविड-19 की दूसरी लहर में लगाया गया था प्रतिबंध 

गौरतलब है कि अप्रैल में कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए दो घंटे से कम समय के लिए उड़ने वाली फ्लाइट्स में खाना परोसने पर प्रतिबंध लगा दिया गया था. हालांकि, जिन फ्लाइट में यात्रा का समय दो घंटे से अधिक था, उनमें खाना परोसने की अनुमति इस शर्त पर दी गई थी कि ट्रे, प्लेट, कटलरी भी डिस्पोजेबल होनी चाहिए और किसी का भी एक बार यूज होने पर दूसरी बार नहीं किया जाना चाहिए. 

साथ ही, चाय, कॉफी, अल्कोहलिक और गैर-अल्कोहलिक जैसे बेवरेज को भी केवल डिस्पोजेबल डिब्बे और बोतलों में ही परोसे जाने की अनुमति दी गई थी. फ्लाइट के सभी क्रू मेंबर्स को खाना या बेवरेज परोसने के बाद दस्ताने का एक नया सेट पहनने के लिए कहा गया था.