scorecardresearch

IAS Coaching Flooded: कोचिंग के बेसमेंट में पढ़ रहे थे छात्र, बारिश का पानी भरने से तीन की मौत

IAS Coaching Flooded: दिल्ली के करोल बाग में मौजूद आईएएस कोचिंग में अचानक बारिश का पानी भरने से कम से कम तीन विद्यार्थियों की मौत हो गई है. बचाव कार्य जारी है. दिल्ली सरकार की मंत्री आतिशी ने कहा है कि उन्होंने इस घटना की जांच के आदेश दिए हैं.

Flooding at Rau's IAS Study Circle in Delhi (Video screengrabs/ANI) Flooding at Rau's IAS Study Circle in Delhi (Video screengrabs/ANI)

दिल्ली के करोल बाग में मौजूद एक कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में बारिश का पानी भरने से कम से कम तीन विद्यार्थियों की मौत हो गई है. अधिकारियों ने बताया कि शनिवार को हुई घटना में दो लड़कियों और एक लड़के की मौत हुई है. 

शुरुआती रिपोर्ट्स के अनुसार, बेसमेंट में पानी भरने के बाद राउ आईएएस इंस्टीट्यूट के तीन विद्यार्थी गायब थे. बाद में तीनों की लाशें बरामद हुईं. इंडिया टुडे के अनुसार, दिल्ली अग्निशमन सेवा (Delhi Fire Service), राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (National Disaster Response Force) और दिल्ली पुलिस देर रात तक घटनास्थल पर खोज और बचाव में लगे हुए थे.

7 बजे मिली जानकारी
दिल्ली अग्निशमन विभाग के अधिकारियों ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि उन्हें शाम करीब सात बजे फोन पर कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी भर जाने की खबर मिली थी. पत्रकारों से बात करते हुए, सेंट्रल दिल्ली डीसीपी एम. हर्षवर्धन ने कहा, "फोन करने वाले ने हमें बताया कि कुछ लोगों के फंसे होने की संभावना है. हम जांच कर रहे हैं कि पूरे बेसमेंट में पानी कैसे भर गया. ऐसा लग रहा है कि बेसमेंट में बहुत तेजी से पानी भर गया, जिससे कुछ लोग फंस गए." 

सम्बंधित ख़बरें

बेसमेंट में बनी थी लाइब्रेरी
दिल्ली पुलिस ने बताया कि राउ आईएएस इंस्टीट्यूट की कोचिंग की बिल्डिंग के बेसमेंट में पानी भरने के कारण यह घटना हुई. वहीं, अग्निशमन विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि जब वे घटनास्थल पर पहुंचे तो बेसमेंट में पानी भर चुका था.  

शुरुआती जांच से पता चला कि कोचिंग के बेसमेंट में लाइब्रेरी बनी हुई थी. कई विद्यार्थी शनिवार शाम लाइब्रेरी में बैठकर पढ़ाई कर रहे थे. उसी समय तेज बारिश के कारण बेसमेंट में पानी भरता चला गया, जिससे तीन विद्यार्थी वहां फंस गए. द हिन्दू की एक रिपोर्ट के अनुसार, कोचिंग के करीब एक नाला फटने के कारण यह घटना हुई. 

पुलिस ने बताया कि रात तक बेसमेंट में पानी भरा हुआ था. लाइब्रेरी में फर्नीचर भी बहुत ज्यादा था और रोशनी कम थी. इन दोनों कारणों से गोताखोरों को स्टूडेंट्स को निकालने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा था. अग्निशमन विभाग बेसमेंट से पानी निकालने के लिए चार मोटर पम्प इस्तेमाल कर रहा था. विभाग की पांच गाड़ियां मौके पर मौजूद थीं. 

मरने वालों की हुई पहचान
घटना में मरने वालों की पहचान हो चुकी है. दिल्ली पुलिस ने बताया कि पुलिस, एनडीआरएफ और अग्निशमन अधिकारियों के संयुक्त सर्च ऑपरेशन के बाद तीनों शवों को बेसमेंट से निकाला जा सका. दुर्घटना में मरने वाले आईएएस अभ्यर्थियों के नाम तानिया सोनी (25 वर्ष), श्रेया यादव (25 वर्ष) और नवीन डालविन (28 वर्ष) के तौर पर हुई है. 

जांच के आदेश, एक्शन में प्रशासन
घटना पर प्रतिक्रिया देते हुए दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने कहा कि दिल्ली में शाम को भारी बारिश के कारण यह हादसा हुआ. आतिशी ने इस मामले की मजिस्ट्रेट स्तर की जांच के भी आदेश दिए.

आतिशी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा, "राजेंद्र नगर में एक कोचिंग इंस्टीट्यूट के बेसमेंट में पानी भरने की खबर है. दिल्ली अग्निशमन विभाग और एनडीआरएफ मौके पर हैं. दिल्ली के मेयर और स्थानीय विधायक भी वहां हैं. मैं घटना की पल-पल की जानकारी ले रहा हूं. एक मजिस्ट्रेट को घटना की जांच के आदेश दिए गए हैं. इस घटना के लिए जो भी जिम्मेदार होगा, उसे बख्शा नहीं जाएगा." 

इस बीच, राउ आईएएस स्टडी सर्कल के मालिक और को-ऑर्डिनेटर को हिरासत में लिया गया है. दिल्ली की मेयर शैली ओबेरॉय ने रविवार को इमारतों के बेसमेंट में चल रहे सभी कोचिंग सेंटरों के खिलाफ कार्रवाई का आदेश दिया. एक आधिकारिक आदेश में, शैली ओबेरॉय ने दिल्ली नगर निगम (MCD) आयुक्त को बेसमेंट में चल रहे कोचिंग सेंटरों के खिलाफ कार्रवाई शुरू करने का निर्देश दिया है.