scorecardresearch

Morbi Bridge Accident: गुजरात के मोरबी में केबल ब्रिज टूटने से नदी में गिरे लोग, 141 की मौत, कई घायल

गुजरात के मोरबी में रविवार शाम बड़ा हादसा हो गया. यहां मच्छु नदी पर बना केबल ब्रिज अचानक टूट गया. इससे दर्जनों लोग नदी में गिर गए. जिसमें 141 लोगों के मरने की सूचना है. सेकड़ों लोगों के घायल होने की सूचना है. बताया जाता है कि हादसे के वक्त ब्रिज पर करीब 400 लोग मौजूद थे. मरने वालों में ज्यादातर बच्चे हैं. कई घायलों को बेहोशी की हालत में अस्पताल लाया गया. गुजराती नव वर्ष पर जनता के लिए पुल खोला गया था. केबल ब्रिज खुलने के पांच दिन बाद ही यह गिर गया.

गुजरात के मोरबी में ब्रिज हादसा. गुजरात के मोरबी में ब्रिज हादसा.
हाइलाइट्स
  • बताया जाता है कि हादसे के वक्त ब्रिज पर करीब 400 लोग मौजूद थे

  • कई लोगों के घायल होने की सूचना है

गुजरात के मोरबी में रविवार शाम बड़ा हादसा हो गया. यहां मच्छु नदी पर बना केबल ब्रिज अचानक टूट गया. इससे दर्जनों लोग नदी में गिर गए. जिसमें 141 लोगों के मरने की सूचना है. सैकड़ों लोगों के घायल होने की सूचना है. बताया जाता है कि हादसे के वक्त ब्रिज पर करीब 400 लोग मौजूद थे. मरने वालों में ज्यादातर बच्चे हैं. कई घायलों को बेहोशी की हालत में अस्पताल लाया गया. गुजराती नव वर्ष पर जनता के लिए पुल खोला गया था. केबल ब्रिज खुलने के पांच दिन बाद ही यह गिर गया.

लापता लोगों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी
केबल ब्रिज हादसे के बाद लोगों की मदद के लिए प्रशासन की तरफ से हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है. इस हेल्पलाइन नंबर पर 02822 243300 लोग कॉल करके हादसे में घायल परिजनों और लापता लोगों की जानकारी ले सकते हैं. 

प्रधानमंत्री राहत कोष से मरने वालों को 2-2 लाख की अनुग्रह राशि
 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस हादसे में जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों को प्रधानमंत्री राहत कोष से 2-2 लाख व घायलों को 50 हजार देने का ऐलान किया है. गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह पटेल ने मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख व घायलों को 50 हजार रुपए की सहायता राशि देने का ऐलान किया है.

प्रधानमंत्री ने गुजरात के सीएम से की बात
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मोरबी में पुल टूटने की सूचना पर गुजरात के सीएम से बात की. उन्होंने बचाव अभियान के लिए टीमों को तत्काल जुटाने को कहा. उन्होंने स्थिति की बारीकी से और लगातार निगरानी करने और प्रभावित लोगों को हर संभव मदद देने को कहा है. मोरबी में हादसे में जान गंवाने वालों में से प्रत्येक के परिजनों के लिए पीएमएनआरएफ से दो लाख और घायलों को 50 हजार रुपए देने की घोषणा की है. 

गृहमंत्री ने जताया दुख
अमित साह ने कहा कि मोरबी में हुए हादसे से अत्यंत दुखी हूं. इस विषय में मैंने गुजरात के गृह राज्य मंत्री हर्ष संघवी व अन्य अधिकारियों से बात की है। स्थानीय प्रशासन पूरी तत्परता से राहत कार्य में लगा है, NDRF भी शीघ्र घटनास्थल पर पहुंच रही है। प्रशासन को घायलों को तुरंत उपचार देने के निर्देश दिए हैं.

140 साल पुराना ब्रिज का इतिहास
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ये ब्रिज 140 साल पुराना था. इस ब्रिज की लंबाई 200 मीटर से अधिक और चौड़ाई करीब 3 से 4 फीट थी. इसकी लंबाई करीब 765 फुट थी. इस ब्रिज का शिलान्यास 20 फरवरी 1879 को मुंबई के तत्कालीन गवर्नर रिचर्ड टेम्पल ने किया था. इस ब्रिज को 1880 में करीब 3.5 लाख रुपये की लागत से बनाया गया था. इस ब्रिज को बनाने के लिए सामान इंग्लैंड से लाया गया था. इसको दरबारगढ़ से नझरबाग को जोड़ने के लिए बनाया गया था.