scorecardresearch

चीन में बढ़ने लगा कोरोना का डेल्टा वेरिएंट, लांझू में लगा लॉकडाउन

चीन में इन दिनों डेल्टा वायरस के मामलों में बढ़ोतरी देखी गई है. संक्रमण के चलते 35 हजार लोग घरों में बंद होने के लिए मजबूर हैं. चीन के कई शहरों में लॉकडाउन लग चुका है और जरूरी चीजों को छोड़कर अन्य गतिविधियों पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है.

चीन में बढ़ने लगा हैं डेल्टा वायरस के संक्रमण का खतरा (Photo-AP) चीन में बढ़ने लगा हैं डेल्टा वायरस के संक्रमण का खतरा (Photo-AP)
हाइलाइट्स
  • चीन के लांझू में लॉकडाउन

  • चीन के 11 राज्यों में फैला कोरोना इंफेक्शन

  • 35 हजार लोगों के घर लोग घरों में बंद

  • बीजिंग, इनर मंगोलिया और गुइझोउ में संक्रमण बढ़ा

  • कोविड हॉटस्पॉट बना इनर मंगोलिया

चीन में इन दिनों डेल्टा वायरस के मामलों में बढ़ोतरी देखी गई है. चीन के उत्तर-पश्चिम में लांझू शहर में मंगलवार से लॉकडाउन लगा दिया गया है. यहां की आबादी करीब 40 लाख है. इस जरूरी चीजों को छोड़कर अन्य गतिविधियों पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि आने वाले समय में नए मामलों में वृद्धि होगी और यह वायरस देश के अन्य शहरों में फैलेगा. चीन में सोमवार को 38 कोविड 19 के नए केस मिले, जिसमें से आधे इनर मंगोलिया से हैं.

चीन में डेल्टा वेरिएंट का कहर

बता दें, पर्यटकों के बीच लोकप्रिय उत्तर-पश्चिमी चीन के गांसू प्रांत में कोरोना के नए मामले सामने आने के बाद सोमवार को यहां के सभी पर्यटक स्थलों को बंद कर दिया गया.  गांसू प्रांत प्राचीन समय के रेशम मार्ग पर स्थित है और इसे बौद्ध धर्म से संबंधित चित्रों वाली गुफाओं और अन्य धार्मिक स्थलों के लिए पहचाना जाता है.  राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि बीते 24 घंटे में संक्रमण के स्थानीय स्तर पर फैलने के 35 नए मामले सामने आए हैं जिनमें से चार मामले गांसू के हैं. वायरस की वजह से बस और टैक्सी सेवाओं पर भी रोक लगा दी गई है. इस संक्रमण के चलते 35 हजार लोग घरों में बंद होने के लिए मजबूर हैं. 

एशिया के कई देशों में कहर बरपा सकता है डेल्टा वेरिएंट

ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि आने वाले दिनों में डेल्टा वेरिएंट एशिया के कई देशों में कहर बरपा सकता है. सिंगापुर ने घोषणा की है जिन्होंने वैक्सीन की दोनों दोज ली हैं और जो 270 दिन में कोविड से उबर चुके हैं वो ही एक जनवरी से दफ्तर पर लौट सकते हैं.  सिंगापुर में 84 फीसदी लोगो को वैक्सीन लग चुकी है. 

बीजिंग में फरवरी में होने वाले विंटर ओलंपिक

बीजिंग में फरवरी में होने वाले विंटर ओलंपिक से पहले यात्रियों और पर्यटक समूहों के कारण कोरोना वायरस के डेल्टा स्वरूप का प्रकोप होना चिंता का विषय है. इस आयोजन में अन्य देशों के दर्शकों पर पहले ही रोक लगाई जा चुकी है.