scorecardresearch

यूक्रेन से आई दुखद खबर, खारकीव में बमबारी के दौरान एक भारतीय छात्र की मौत

रूस ने यूक्रेन के खारकीव में हवाई हमला कर यहां मुख्यालय उड़ा दिया. इस दौरान हुए हवाई हमले में एक भारतीय छात्र की मौत हो गई. नवीन नाम का यह छात्र यूक्रेन में मेड‍िकल की पढ़ाई कर रहा था.

खारकीव में भारतीय छात्र की मौत खारकीव में भारतीय छात्र की मौत
हाइलाइट्स
  • यूक्रेन में लगातार गंभीर हो रहे हालात

  • खारकीव में हवाई हमले में उड़ाया मुख्यालय

यूक्रेन के खारकीव में एक भारतीय छात्र की मौत हो गई है. यूक्रेन पर रूस की तरफ से लगातार हो रही बमबारी में इस भारतीय छात्र ने दम तोड़ दिया. रूस ने खारकीव में हवाई हमला कर यहां एक इमारत उड़ा दिया. इस दौरान हुए हवाई हमले में ही इस छात्र की मौत हो गई. 

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट कर भारतीय छात्र के यूक्रेन में मारे जाने की जानकारी दी. बागजी ने इस घटना पर गहरा दुख जताते हुए कि मंगलवार सुबह खारकीव में गोलाबारी में एक भारतीय छात्र की जान चली गई. मंत्रालय उनके परिवार के संपर्क में है. हम परिवार के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं. 

छात्र का नाम नवीन बताया जा रहा है, जोकि कर्नाटक के हावेरी जिले का रहने वाला था. 21 साल का नवीन खारकीव नेशनल मेडिकल यूनिवर्सिटी में मेड‍िकल की पढ़ाई कर रहा था. आज ही यूक्रेन स्थ‍ित भारतीय दूतावास ने एडवाइजरी जारी कर भारतीय छात्रों को जल्द से जल्द यूक्रेन की राजधानी कीव खाली करने को लेकर अलर्ट जारी किया था. 

यूक्रेन में बिगड़ते हालातों को देखते हुए लगातार भारत सरकार की तरफ से 'ऑपरेशन गंगा' के तहत भारतीय नागरिकों की वतन वापसी कराई जा रही है लेकिन, इस बीच छात्र की मौत की खबर आना भारत के लिए एक दुखद खबर है.

खारकीव यूक्रेन का दूसरा सबसे बड़ा शहर है. यूक्रेन के गृह मंत्रालय के मुताब‍िक रूसी सेना ने आज सुबह खारकीव स्थ‍ित रीजनल स्टेट एडम‍िन‍िस्ट्रेट‍िव ब‍िल्ड‍िंग को न‍िशाना बनाकर म‍िसाइल दागा.

छात्र की मौत पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने गहरा दुख जताया है. उन्होंने कहा कि एक भारतीय छात्र नवीन की यूक्रेन में जान गंवाने की दुखद खबर मिली है. उन्होंने युवक के परिवार और दोस्तों के प्रति संवेदना व्यक्त की. साथ ही उन्होंने कहा कि सरकार को सुरक्षित निकासी के लिए एक रणनीतिक योजना बनाने की आवश्यकता है. हमारे लिए हर मिनट कीमती है. 

 

ये भी पढ़ें: