scorecardresearch

Wildlife Award: 10 साल के भारतीय लड़के को लंदन में मिला बेस्ट फोटोग्राफर का अवॉर्ड, देश का नाम किया रोशन

बंगलुरु के रहने वाले 10 साल के विहान ने अपनी फोटोग्राफी स्किल्स से देश का नाम रोशन किया है. विहान को उनकी एक फोटो के लिए लंदन में पुरस्कार से सम्मानित किया गया है.

Vihaan Talya Vikas (Photo: Instagram) Vihaan Talya Vikas (Photo: Instagram)

बंगलुरु के 10 वर्षीय विहान तल्या विकास को लंदन में आयोजित प्रतिष्ठित वाइल्डलाइफ फ़ोटोग्राफ़र ऑफ़ द ईयर (WPY) प्रतियोगिता में अपनी केटेगरी में सर्वश्रेष्ठ फ़ोटोग्राफ़र का पुरस्कार दिया गया.

प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय, लंदन द्वारा आयोजित इस प्रतियोगिता में दुनिया भर की बेहतरीन वन्यजीव फोटोग्राफी का प्रदर्शन किया जाता है. इस आयोजन को 'फ़ोटोग्राफ़ी का ऑस्कर' भी माना जाता है. विहान ने शहर के बाहरी इलाके में कृष्ण की नक्काशी के साथ एक मकड़ी की तस्वीर खींची थी, जिसके लिए उसे पुरस्कार मिला है, 

95 देशों से आए थे आवेदन
वन्यजीव फोटोग्राफी के प्रति विहान को यह जुनून अपने पिता से मिला है. विहान ने कहा कि वह यह पुरस्कार पाकर बहुत खुश और उत्साहित हैं. उन्हें फोटोग्राफी करना पसंद है क्योंकि यह उनको रचनात्मक रूप से सोचने और प्रकृति से जुड़ने में मदद करती है. इस साल प्रतियोगिता में विभिन्न श्रेणियों में 95 देशों से आवेदन आये. 

कुल 50,000 तस्वीरें प्रस्तुत की गईं, जिनमें से टॉप 100 पर प्रतियोगिता के लिए विचार किया गया और 11 को विभिन्न श्रेणियों में चुना गया, जिसमें विहान ने अंडर -10 केटेगरी का पुरस्कार जीता. 

वन्यजीव फोटोग्राफर ऑफ द ईयर
विहान की फोटोग्राफ WPY59 संग्रह का हिस्सा होगी और प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय में वन्यजीव फोटोग्राफर ऑफ द ईयर प्रदर्शनी में प्रस्तुत की जाएगी, जो वन्यजीवों की सुरक्षा के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए 4 महाद्वीपों में लगभग 25 स्थानों का दौरा करेगी. आपको बता दें कि कुमारन्स स्कूल के छात्र, विहान की फोटोग्राफी यात्रा 7 साल की उम्र में अपने पिता के मार्गदर्शन में शुरू हुई.

वन्यजीव और संरक्षण फोटोग्राफर और प्रतियोगिता के जज, धृतिमान मुखर्जी ने बताया कि विहान के फोटोग्राफ ने कला, अवधारणा, संरक्षण और विज्ञान के उद्देश्य को बहुत अच्छी तरह से पूरा किया. उन्होंने इसके पीछे युवा लड़के की विचार प्रक्रिया और छवि की संरचना की भी सराहना की.