scorecardresearch

Guinness World Record: 10 साल की मलेशियाई लड़की ने आंखों पर पट्टी बांधकर शतरंज की बिसात सजाकर बनाया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

मलेशिया की रहने वाली पुनिथमलार राजशेखर ने 10 साल की उम्र में बड़ा कारनामा कर दिखाया है. उन्होंने आंखों पर पट्टी बांधकर महज 45.72 सेकंड में सफलतापूर्वक शतरंज की बिसात बिछाकर सभी को चौंका दिया.

Guinness World Record Guinness World Record

मलेशिया की रहने वाली एक 10 वर्षीय लड़की ने अपने शतरंज प्रेम को दूसरे लेवल पर पहुंचाते हुए नया कारनामा कर दिखाया है. लड़की ने आंखों पर पट्टी बांधकर महज 45.72 सेकंड में सफलतापूर्वक शतरंज की बिसात बिछाकर सभी को चौंका दिया. पुनिथमलार राजशेखर के इस प्रदर्शन ने उन्हें आंखों पर पट्टी बांधकर सबसे तेज शतरंज सेट अरेंजमेंट करने के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दिलाया है. पुनिथमलार ने यह उपलब्धि अपने स्कूल में हासिल की जहां गवाह के तौर पर उनके माता-पिता और शिक्षक आदि भी मौजूद थे.

पिता मेरे कोच
गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स से बात करते हुए उन्होंने कहा, "मेरे पिता मेरे कोच हैं और हम लगभग हर दिन एक साथ खेलते हैं." विश्व रिकॉर्ड तोड़ने के बारे में उन्होंने कहा कि इसका उनके जीवन पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा. उन्हें अपने इस अचीवमेंट के लिए अपने ऊपर गर्व होता है और वो खुद को यूनीक मानती हैं. उन्होंने यह आशा भी शेयर की कि उनकी सफलता दूसरों को अपने असाधारण उद्देश्यों को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित करेगी. राजशेखर ने बताया कि उन्हें विश्व रिकॉर्ड बनाने का ख्याल एक डॉक्यूमेंट्री देखकर आया जिसमें लोग अपनी असाधारण उपलब्धियों के बारे में बात कर रहे थे.

स्पेस साइंटिस्ट बनना चाहती हैं
राजशेखर ने कहा, "लोगों को अपनी सीमाएं पार करते हुए और अविश्वसनीय उपलब्धियां हासिल करते हुए देखकर मुझे वास्तव में प्रेरणा मिली." राजशेखर इससे पहले किड्स गॉट टैलेंट जैसे विभिन्न कार्यक्रमों में भाग ले चुकी हैं. वो और अधिक पहचान हासिल करना चाहता थी जिसकी वजह से उनके  पिता ने उन्हें इसमें हिस्सा लेने का सुझाव दिया. उन्होंने कहा, ''मुझे अपने जुनून पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए, इसलिए मैंने और मेरे परिवार ने फैसला किया कि मुझे इस विशेष को तोड़ने का लक्ष्य रखना चाहिए रिकॉर्ड.'' राजशेखर का पसंदीदा विषय गणित है और वह बड़ी होकर स्पेस साइंटिस्ट बनना चाहती हैं.

बनाना चाहती हैं एक और रिकॉर्ड
शतरंज के प्रति अपने जुनून के अलावा, पुनिथमलार को फैक्ट्स और इमेजेस को याद रखना अच्छा लगता है. उन्होंने कहानी कहने और सार्वजनिक बोलने में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करते हुए कई स्कूल प्रतियोगिताओं में सक्रिय रूप से भाग लिया है. युवा शतरंज चैंपियन ने ब्लाइंड प्ले की श्रेणी में एक और रिकॉर्ड बनाने का प्रयास करने के अपने इरादे का खुलासा किया.

(गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें)