scorecardresearch

10 साल के बच्चे ने किताब के जरिए समझा दिया दुनिया का इतिहास, सबसे कम उम्र के प्रकाशित लेखकों में हो रही है गिनती

इस किताब में प्राचीन मिस्र से लेकर चीन की राजशाही और वहां के काले दिनों, इंडस्ट्रियल रिवॉल्यूशन, चाणक्य, मैक्स वेबर से लेकर एलेक्सजेंडर और अशोक, क्रूसेड से लेकर ईरानी क्रांति, सुकरात और हेगल तक का जिक्र किया गया है

10 साल की उम्र में बच्चे ने लिख दी किताब 10 साल की उम्र में बच्चे ने लिख दी किताब
हाइलाइट्स
  • इस किताब में तीन छोटे-छोटे चैप्टर हैं

  • लोग अक्सर इतिहास पढ़ना पसंद नहीं करते हैं: ज़ैक संगीथ

जरा सोचिये आप और हम भला 10 साल की उम्र में क्या कर रहे थे? खेल रहे होंगे? या चलिए घूम रहे होंगे? या फिर अपने टीचर से मार खा रहे होंगे…हैं ना? लेकिन 10 साल के ज़ैक संगीथ ने इस छोटी सी उम्र में एक पूरी किताब लिख दी है. इस किताब का नाम है ‘वर्ल्ड हिस्ट्री इन 3 पॉइंट्स’.  जिसमें 101 विषयों को कवर किया गया है. 

आज, 10 साल के संगीथ की गिनती नॉन-फिक्शन कैटेगरी में दुनिया के सबसे कम उम्र के प्रकाशित लेखकों में की जा रही है. संगीथ बेंगलुरु के स्टार एजुकेशन अकेडमी में पढ़ते हैं और पांचवीं कक्षा के छात्र हैं.

किताब में किन बातों का किया गया है जिक्र 

इस किताब में तीन छोटे-छोटे चैप्टर हैं. जिसमें दुनिया के इतिहास की पूरी जानकारी दी गई है. इसमें सभी विषयों की जानकारी दिलचस्प तरीके से दी गई है. ये किताब हैचेट इंडिया ने पब्लिश की है. इस किताब में प्राचीन मिस्र से लेकर चीन की राजशाही और वहां के काले दिनों, इंडस्ट्रियल रिवॉल्यूशन, चाणक्य, मैक्स वेबर से लेकर एलेक्सजेंडर और अशोक, क्रूसेड से लेकर ईरानी क्रांति, सुकरात और हेगल तक का जिक्र किया गया है.

ज़ैक संगीथ
ज़ैक संगीथ

लोग अक्सर इतिहास पढ़ना पसंद नहीं करते हैं

इस किताब के साथ लेखन की दुनिया में कदम रख रहे संगीथ ने पीटीआई को बताया, “ऐसी दुनिया में जहां लोगों का ध्यान एक जगह मुश्किल से ही टिक पाता है और लोग ट्विटर और इंस्टाग्राम जैसी माइक्रोब्लॉगिंग साइटों को ज्यादा पसंद करते हैं. हिस्ट्री एक ऐसा सब्जेक्ट है जिसमें लोगों को अभी तक एक-एक फैक्ट निकालने के लिए दुनिया खंगालनी पड़ती हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि नॉर्मल किताबों में लेखक मिनट दर मिनट की घटनाओं का जिक्र करते हैं और वे कुछ ज्यादा लंबी हो जाती हैं.” ऐसे में लोग इतिहास को पढ़ना पसंद नहीं करते हैं.

आसान तरीके से समझाया गया है तथ्यों और घटनाओं को 

संगीथ आगे कहते हैं कि मेरी किताब ‘वर्ल्ड हिस्ट्री इन थ्री प्वाइंट्स’ से दुनिया के इतिहास को कम शब्दों में आसानी से समझा जा सकता है. मैंने इसमें ज्यादा डिटेल नहीं दी हैं, मैंने इसमें आसानी से तथ्यों और जरूरी घटनाओं को समझाने का प्रयास किया है.

बता दें, ये किताब 267 रुपये में ऑफलाइन और ऑनलाइन स्टोर पर बिक्री के लिए उपलब्ध है.