scorecardresearch

चीन में 20 साल के लड़के को हुआ Delusional Love Disorder? कैसे होता है असर? जानिए क्या हैं इस बीमारी के लक्षण

Delusional love बीमारी के गंभीर प्रभाव हो सकते हैं. इस बीमारी की वजह से कई बार लोग हिंसक हो जाते हैं और कई बार तो ये लोग शारीरिक संबंध बनाने के लिए मजबूर भी करने लगते हैं.

Delusional love Disorder/Unspalsh Delusional love Disorder/Unspalsh
हाइलाइट्स
  • प्यार में भ्रम से हुई बीमारी

  • जानिए क्या है इस बीमारी के लक्षण

प्यार एक ऐसी चीज है जो आपको धरती पर ही स्वर्ग दिखा सकता है और डिप्रेशन में भी ले जा सकता है, कई बार प्यार-प्यार न रहकर एक भ्रम बनकर रह जाता है. चीन के एक 20 वर्षीय छात्र Liu को भी ऐसा ही कुछ भ्रम हुआ है.

इस लड़के को Delusional love नाम की बीमारी हुई है. उसे लगता है कि यूनिवर्सिटी की हर लड़की उसके प्यार में पागल है. अपनी इस सोच के कारण वो ऐसे काम करने लगा जोकि उसके कॉलेज की लड़कियों के लिए परेशानी भरा था. उसकी हालत इस हद तक बढ़ गई कि इसका असर उनकी रोजाना की जिंदगी पर पड़ने लगा. जैसे नींद न आना, जरूरत से ज्यादा खर्च करना. स्थानीय मीडिया लीची न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, Liu अपनी इस बीमारी का इलाज करा रहे हैं और वे जल्द ही ठीक महसूस करेंगे.

Delusional love बीमारी के गंभीर प्रभाव हो सकते हैं. इस बीमारी की वजह से कई बार लोग हिंसक हो जाते हैं और कई बार तो ये लोग शारीरिक संबंध बनाने के लिए मजबूर भी करने लगते हैं. डॉक्टरों के मुताबिक ये बीमारी ज्यादातर बसंत ऋतु में देखने को मिलती है. दरअसल वेदर में बदलाव होने की वजह से हार्मोन बदलने लगते हैं.

लियू की कहानी पर कई लोगों ने सहानुभूति जताई है. वहीं कुछ लोगों को ये मामला फेक मालूम पड़ता है. एक यूजर ने मज़ाकिया अंदाज में सवाल किया कि क्या जानवरों की तरह इंसानों में भी इस मौसम में शारीरिक संबंध बनाने की जिज्ञासा ज्यादा होती है? एक दूसरे यूजर ने तो Liu की इस बीमारी पर सवाल ही उठा दिया.

सम्बंधित ख़बरें

क्या है Delusional love Disorder?

Erotomania, जिसे de Clérambault syndrome भी कहा जाता है एक ऐसी हेल्थ कंडीशन है जिससे पीड़ित व्यक्ति को हमेशा ये लगता है कि सामने वाला उसके प्यार में है. वो इंसान उनकी पहुंच से बाहर होता है लेकिन वे मन ही मन उसे अपना बना चुके होते हैं. इनके प्यार की भावना इतनी मजबूत होती है कि इन्हें किसी की बातों पर यकीन ही नहीं होता. यानी उनका रिलेशन सच्चाई पर नहीं बल्कि भ्रम पर आधारित होता है. अगर आपके अंदर भी इस तरह के लक्षण दिखें तो डॉक्टर की सहायता लेना जरूरी है.

क्या हैं Delusional love Disorder के लक्षण

Delusional love Disorder से पीड़ित लोगों को अक्सर अपने रिश्ते की वैधता पर अटूट विश्वास होता है. ये रेड फ्लैग को नजरअंदाज कर सकते हैं और अपने भ्रम के साथ रहना पसंद कर सकते हैं.

रिश्ते में भ्रम के कारण इस बीमारी के पीड़ित लोग अपने पार्टनर पर जरूरत से ज्यादा अधिकार जमा सकते हैं. ऐसे लोग अपने रिश्ते को बचाने के लिए किसी भी हद तक जा सकते हैं.

इस बीमारी से पीड़ित लोग अपनी ही धुन में रहते हैं और दोस्तों, परिवार, सगे संबंधियों से कटने लगते हैं.

इस बीमारी में मूड स्विंग के लक्षण भी दिखाई देते हैं. ऐसे लोग इलाज कराने से भी कतराते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि वे एकदम ठीक हैं.