scorecardresearch

Monsoon Plants: मानसून आने वाला है! घर में जरूर लगाएं ये 5 पौधे, हरा भरा रहेगा आंगन 

कई दिन से भीषण गर्मी की मार झेल रहे दिल्लीवासियों को मानसून (Monsoon) का इंतजार है. 30 जून के आसपास दिल्ली-एनसीआर में मानसून के आने की उम्मीद है. प्लांट्स के लिए मानसून का मौसम सबसे बेस्ट रहता है.

Monsoon Plants Monsoon Plants
हाइलाइट्स
  • लेमन ग्रास उगाना काफी आसान है.

  • पुदीना पेट को ठंडा रखता है.

  • स्टीविया को बीज या कटिंग से लगाना बेहद ही आसान होता है.

कई दिन से भीषण गर्मी की मार झेल रहे दिल्लीवासियों को मानसून (Monsoon) का इंतजार है. 30 जून के आसपास दिल्ली-एनसीआर में मानसून के आने की उम्मीद है. प्लांट्स के लिए मानसून का मौसम सबसे बेस्ट रहता है. अगर आप भी घर में बागवानी करना चाहते हैं तो यहां कुछ पौधों के नाम हैं जोकि आपकी घर की सुंदरता बढ़ा सकते हैं साथ ही सेहत को भी दुरुस्त रखने में मदद करेंगे.

लेमन ग्रास: ये एक ऐसा पौधा है जोकि नियमित देखभाल करने पर तीन साल तक आराम से चलता है. चाय बनाने में आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.  इसे एक बार लगाने के बाद लंबे समय तक इसका फायदा मिलता है. इसके लिए दोबारा मेहनत नहीं करनी पड़ती है. इसके पौधे आपको नर्सरी से मिल सकते है या स्लिप्स मंगवाकर आप अपने गमलों या बगीचे में लगा सकते हैं. इसे लगाने का सही समय मानसून है.

Pudina
Pudina

पुदीना: चाहे चटनी बनानी हो या फूड गार्निशिंग करनी हो...पुदीने का इस्तेमाल हर जगह होता है. पुदीने को आप बारिश में लगाइए बहुत अच्छे से चलेगा. इसे लगाने के लिए आपको ज्यादा कोशिश की जरूरत भी नहीं है. बाजार से खाने वाला पुदीना खरीदकर लाइए पत्तियां हटाकर उपयोग कर लीजिये और टहनियों को 2 - 3 इंच मिटटी में दबा दीजिये. 10-15 दिन में आपको नए पत्ते दिखाई देने लगेंगे. पुदीना को बढ़ने के लिए नमी की जरूरत होती है. ऐसे में गमले की मिट्टी को रोज सुबह शाम हल्का-हल्का पानी दें.

सम्बंधित ख़बरें

स्टीविया: शुगर प्लांट या स्टीविया को बीज या कटिंग से लगाना बेहद ही आसान होता है. ये आपके चीनी का विकल्प है और घर में होना चाहिए. ये पौधा देखने में भी अच्छा लगता है. स्टीविया के पौधे आजकल नर्सरी में मिल जाते हैं. किसी के यहां पर लगा है तो आप टहनी लाकर भी पत्तियां हटाकर बारिश में लगा दें तो पौधा बन जाएगा. आप इन्हें धूप में रख सकते हैं लेकिन नियमित पानी देना न भूलें. अगर आपको पौधों को कीटों से बचाना है तो नीम के तेल का स्प्रे भी कर सकते हैं.

अपराजिता
अपराजिता

अपराजिता: ये खूबसूरत बेल हमेशा हरी भरी रहती है और खूबसूरत फूल देती है. इन नीले फूलों का उपयोग आप ब्लू टी बनाने में कर सकते हैं. इतना ही नहीं इसके सूखे फूल भी रखे जा सकते हैं. अपराजिता का पौधा लगाना तो आसान है, लेकिन इसकी मेंटेनेंस का खास ध्यान रखना पड़ता है. इसके पौधे में ज्यादा पानी नहीं डालना चाहिए. हालांकि इसकी मिट्टी में हमेशा नमी रहनी चाहिए.

Curry Leaves
Curry Leaves

करी पत्ता: करी पत्ता किचन की जरूरत होती है. आपके घर में लगा हुआ पौधा आपके हर वक्त काम आ सकता है. नर्सरी से पौधा लाकर लगा लीजिए. किसी के यहां पहले से लगा है तो बीज लाकर भी आप लगा सकते हैं. करी पत्ता के सेवन से ब्लड शुगर कंट्रोल रहती है और स्किन भी हेल्दी रहती है. करी पत्ते के पौधे में एक दिन में पानी जरूर डालें और किसी ऐसी जगह रखें जहां अच्छी धूप आती हो.