scorecardresearch

World Environment Day: 73 साल की उम्र में ऐसा जज़्बा कि साइकिल से तय किया 2500 किमी का सफर, लोगों को दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश

डॉ किरण सेठ ने मार्च 2022 में अपनी साइकिल यात्रा शुरू की थी और 5 जून 2022 को वह 2500 किमी की यात्रा पूरी कर दिल्ली के राजघाट पहुंचे. उनका उद्देश्य लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करना है.

Solo travel on Bicycle Solo travel on Bicycle
हाइलाइट्स
  • डॉ सेठ ने 1977 में SPIC MACAY की स्थापना की थी

पर्यावरण के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए पदम श्री डॉ. किरण सेठ (73) ने आज राजघाट पर अपनी सोलो साइकिल यात्रा पूरी की. इस यात्रा की शुरुआत उन्होंने 11 मार्च को की थी. जयपुर, अहमदाबाद साबरमती आश्रम, उज्जैन से होते हुए वह राजघाट, दिल्ली पहुंचे. इस बीच उन्होंने 2500 किमी की दूरी तय की.

IIT दिल्ली के इस पूर्व प्रोफेसर ने इंडिया टुडे को यात्रा के पीछे अपने तीन उद्देश्यों के बारे में बताया- सादा जीवन और उच्च विचार, पर्यावरण के बारे में जागरूकता फैलाना और छात्रों को भारतीय संस्कृति से परिचित कराना. डॉ सेठ ने 1977 में SPIC MACAY की स्थापना की थी जो 44 वर्षों से लोगों बीच भारतीय संस्कृति का प्रसार कर रहा है. 

आगे करेंगे श्रीनगर से कन्याकुमारी की लंबी यात्रा

डॉ सेठ15 अगस्त से श्रीनगर से कन्याकुमारी की लंबी यात्रा पर निकलने के लिए तैयार हैं. श्रीनगर से कन्याकुमारी तक उनकी यात्रा 3 महीने की लंबी साइकिल यात्रा होगी. उनका मुख्य उद्देश्य युवाओं के बीच भारतीय शास्त्रीय संगीत और संस्कृति को बढ़ावा देना रहा है. कोई भी व्यक्ति उनकी यात्रा का हिस्सा बन सकता है. 

(राम किंकर सिंह की रिपोर्ट)