scorecardresearch

Car Sunroof Safety and Legal Concerns: सनरूफ वाली गाड़ी में आप भी होते हैं खड़े? हो सकती है सजा, पहले ही जान लें इससे जुड़े दिशा-निर्देश 

मोटर वाहन अधिनियम की धारा 184 सार्वजनिक सुरक्षा को खतरे में डालने वाले तरीकों पर रोक लगाती है. चलती गाड़ी के बाहर सनरूफ के माध्यम से खड़ा होना भी इसी केटेगरी में आता है. ऐसा करने पर जुर्माना भी लगाया जा सकता है.

Sunroof Car Sunroof Car
हाइलाइट्स
  • जान लें इससे जुड़े दिशा-निर्देश 

  • कानून और सुरक्षा संबंधी चिंताएं 

हाल के कुछ सालों में, भारत में ज्यादातर मास-मार्केट कारों में सनरूफ एक लक्जरी सुविधा नहीं बल्कि अब आम हो चली है. हालांकि, बेहतर वेंटिलेशन के सनरूफ एक बढ़िया ऑप्शन है लेकिन उसके दुरुपयोग से आपकी सुरक्षा को होने वाले खतरे भी कम नहीं हैं. भोपाल पुलिस ने हाल ही में सनरूफ के उपयोग के खिलाफ सख्त निर्देश जारी किए हैं. लोगों के गाड़ी चलाते हुए व्यक्तियों के खड़े होने या अपना सिर बाहर निकालने के ट्रेंड के चलते ये निर्देश जारी किए गए हैं. 

क्या है सनरूफ के होने का मकसद? 

-वेंटिलेशन: सनरूफ कार के भीतर अच्छे वेंटिलेशन की सुविधा देता है. इससे खिड़कियां खोलने की जरूरत खत्म हो जाती है. हालांकि, इससे जिससे हवा का शोर और असुविधा हो सकती है.

सम्बंधित ख़बरें

-नेचुरल लाइट: सनरूफ से आपको नेचुरल लाइट मिलती है. जिससे कार के अंदर रोशनी और हवादार एहसास रहता है. 

हालांकि, बच्चों सहित कई लोग अलग-अलग तरह से सनरूफ का दुरुपयोग करते हैं. जैसे-

-बाहर खड़े रहना: जब कार चल रही हो तो लोग, विशेष रूप से युवा, सनरूफ से बाहर खड़े होते हैं, जिससे गिरने का बड़ा खतरा होता है, खासकर अचानक ब्रेक लगाने या गाड़ी मोड़ने के दौरान.
 
-अनुचित उपयोग: कुछ लोग यह भी मानते हैं कि सनरूफ खड़े होकर उनके आसपस के लोगों और माहौल को देखना है, जिससे जोखिम और बढ़ जाता है.

कानून और सुरक्षा संबंधी चिंताएं 

भोपाल पुलिस ने हाल ही में सनरूफ के दुरुपयोग से जुड़े खतरों और कानूनी प्रभावों पर प्रकाश डाला है-

-मोटर वाहन अधिनियम (MVA) की धारा 184: यह धारा सार्वजनिक सुरक्षा को खतरे में डालने वाले तरीके से वाहन चलाने पर रोक लगाती है. चलती गाड़ी के बाहर सनरूफ के माध्यम से खड़ा होना भी इसी केटेगरी में आता है. ऐसा करने पर जुर्माना भी लगाया जा सकता है.

-MVA की धारा 177: इस धारा के तहत अधिकारी अगर किसी को कुछ ऐसा करते देखते हैं जो ड्राइविंग के दौरान व्यवहारिक नहीं है, तो किसी को भी दंडित किया जा सकता है. सनरूफ से बाहर खड़ा होना इसी श्रेणी में आता है.

इससे होने वाले खतरे 

1. बाहर गिरना: अचानक होने वाली हलचल, धक्कों, या यहां तक ​​कि तेज मोड़ के कारण सनरूफ से बाहर खड़े लोग आसानी से संतुलन खो सकते हैं और बाहर गिर सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप गंभीर चोटें आ सकती हैं या मृत्यु भी हो सकती है.

2. मलबा और बिजली के तार: सामने से आने वाला वाहन किसी मलबे को पत्थर की तरह फेंक सकता है, जो बाहर खड़े व्यक्तियों पर लग सकता है, जिससे चोटें लग सकती हैं. इसके आलावा, ऊपर से गुजर रहे बिजली के तारों से करंट लगने का गंभीर खतरा पैदा होता है.

सार्वजनिक जागरूकता और जिम्मेदार उपयोग

भोपाल पुलिस की पहल का उद्देश्य जनता को सनरूफ के दुरुपयोग से जुड़ी कानूनी और सुरक्षा चिंताओं के बारे में शिक्षित करना है. लोगों को यह समझने की जरूरत है कि सनरूफ वेंटिलेशन और लाइट के लिए डिजाइन किए गए हैं, न कि खुद को और दूसरों को खतरे में डालने के लिए.