scorecardresearch

एक प्रेम कहानी ऐसी भी! कैंसर से झड़ गए पत्नी के बाल... तो पति ने भी मुंडवा दिया सिर, दोनों का कत्थक देख लोग बोले- वाह

ये आयोजन पंडित अर्जुन मिश्रा की पुण्यतिथि पर किया गया था. इसी में अपनी परफॉर्मेंस के लिए दोनों ने विग पहनकर डांस किया. जहां नेहा ने मजबूरी में ऐसा किया, वहीं अनुज ने अपनी मर्जी से.

कत्थक  कत्थक
हाइलाइट्स
  • अनुज के प्यार ने बढ़ाया नेहा का आत्मविश्वास 

  • लखनऊ घराने को पुनर्जीवित करने वाले अनुज के पिता 

"बीमारी में और स्वास्थ्य में, जब तक मृत्यु हमें अलग नहीं कर देती. तब तक तुम्हारे साथ रहूंगा”- लखनऊ स्थित कत्थक उस्ताद अनुज मिश्रा ने ये प्रतिज्ञा आठ साल पहले ली थी जब उन्होंने मशहूर डांसर नेहा सिंह से शादी की थी. अब कुछ दिन पहले इस प्रतिज्ञा को पूरा करने का समय था. ब्रेस्ट कैंसर से जूझ रही नेहा हाल ही में कीमो ट्रीटमेंट के बाद सिर से बाल उतर जाने के बाद मंच पर आने से घबरा रही थी. लेकिन अनुज उनके साथ खड़े रहे. उनके सपोर्ट में अनुज ने भी अपना सिर मुंडवा लिया. मंच पर परफॉर्मेंस से पहले दोनों ने विग पहनी और एक दूसरे पर भरोसा करते हुए अपना डांस पूरा किया. 

लखनऊ घराने को पुनर्जीवित करने वाले अनुज के पिता 

एक दशक से अधिक समय से, 90 के दशक में कत्थक के लखनऊ घराने को पुनर्जीवित करने वाले दिवंगत पंडित अर्जुन मिश्रा के बेटे अनुज और नेहा ने मंच पर अपनी आकर्षक केमिस्ट्री से दर्शकों का दिल जीत लिया. ये आयोजन पंडित अर्जुन मिश्रा की पुण्यतिथि पर किया गया था. इसी में अपनी परफॉर्मेंस के लिए दोनों ने विग पहनकर डांस किया. जहां नेहा ने मजबूरी में ऐसा किया, वहीं अनुज ने अपनी मर्जी से.

अनुज के प्यार ने बढ़ाया नेहा का आत्मविश्वास 

37 साल के अनुज ने टाइम्स ऑफ इंडिया से कहा, "हो सकता है कि हम एक जैसे न हों, लेकिन हम एक हैं. यही संदेश हम लोगों को देना चाहते हैं." नवंबर की शुरुआत में अपने पहले कीमो के बाद, 32 वर्षीय नेहा को अपनी वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए मंच पर कदम रखने में काफी हिचक हो रही थी. लेकिन अनुज के प्यार और सपोर्ट ने उन्हें कैंसर से लड़ने के लिए आत्मविश्वास और साहस को फिर से बढ़ा दिया.

बाल झड़ने से परेशान 

अनुज और नेहा जैसे कलाकारों के लिए जो शिव और पार्वती या राम और सीता के किरदार निभाते हैं, उनके बाल समूह का हिस्सा हैं. दो बच्चों की मां नेहा याद करते हुए कहती हैं, "मेरे बाल मेरी कला का एक अटूट हिस्सा हैं. यह उस सुंदरता को बढ़ाते हैं जो इस चुनौतीपूर्ण नृत्य शैली का अभिन्न अंग है. और इसके बिना, मुझे ऐसा लगता था मानो मेरी पहचान ही छीन ली गई हो." नेहा कहती हैं,"दर्द मुझे परेशान नहीं करता है. लेकिन बाल झड़ने से मैं घबरा जाती हूं. लेकिन जब अनुज मेरा समर्थन करने के लिए गंजा हो गया, तो मुझे डांस करने का साहस मिला."