scorecardresearch

Ram Janmabhoomi Mandir: श्रीराम मंदिर में सुनाई देगी अहमदाबाद के नगाड़े की गूंज, जानें इसकी खूबियां

अहमदाबाद के दरियापुर में 450 किलोग्राम का विशेष नगाड़ा तैयार किया गया है. इस नगाड़े को लेकर दीपक डगबर ने कहा, राम मंदिर के लिये 4 नगाड़ा बनाने का विचार हमने श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय के समक्ष रखा था.

special Nagada special Nagada

22 जनवरी को अयोध्या में भव्य श्री राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होनी है. जिसे लेकर पूरा देश उत्साहित है. हर कोई अपने तरीके से राम काज में बढ़ चढ़कर अपना योगदान देने को उत्सुक है. इसी प्रयास को आगे बढ़ाते हुए अखिल भारतीय डगबर समाज द्वारा मुख्य मंदिर के लिए 450 किलोग्राम का विशेष नगाड़ा 700 किलोग्राम के पावर स्टीयरिंग वाले रथ के साथ तैयार किया गया है. जो श्री रामलला प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के पहले राम मंदिर, अयोध्या तक पहुंचाया जाएगा.

अहमदाबाद के दरियापुर में 450 किलोग्राम का विशेष नगाड़ा तैयार किया गया है. इस नगाड़े को लेकर दीपक डगबर ने कहा, राम मंदिर के लिए 4 नगाड़ा बनाने का विचार हमने श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय के समक्ष रखा था. उन्होंने हमें कहा था कि इलेक्ट्रिक का नगाड़ा नहीं चाहिए, उसके बाद अभी एक नगाड़ा बनाने की अनुमति दी थी और हमने नगाड़ा बनाना शुरू किया. नगाड़े को लेकर अंबालाल डगबर ने कहा, सामान्य तौर पर नगाड़ा पतरे से बनता है. लेकिन राम मंदिर के लिए बन रहे नगाड़े में लोहे की प्लेट का इस्तेमाल हुआ, जिससे नगाड़े को हजारों सालो की आयु दी जा सके.

450 kg Nagara

दीपक डगबर ने कहा, ये नगाड़ा बनाने का काम अहमदाबाद में पिछले ढाई महीने से चल रहा है. अब ये लगभग बनकर तैयार हो चुका है. अगले कुछ दिनों में नगाड़े के बाहरी हिस्से पर नकसी काम करके 8 तांबे की प्लेट लगाई जाएगी. जिस पर सोने और चांदी की परत चढ़ाई जाएगी. जिसके बाद 450 किलोग्राम के इस नगाड़े के लिए विशेष 700 किलोग्राम का पावर स्टीयरिंग वाला रथ भी बनाया जा रहा है. जो अगले हफ्ते में तैयार होगा. उसी रथ पर इस 450 किलोग्राम के नगाड़े को रखा जाएगा.

8 जनवरी को ये नगाड़ा अहमदाबाद से अयोध्या के लिए भेजा जाएगा. तब तक इसकी अलौकिक गूंज दरियापुर में सुनाई देगी. लोग इस नगाड़े की झलक देखने के लिए पहुंच रहे हैं. ये नगाड़ा जब अयोध्या के लिए रवाना होगा तब बीच रास्ते में इस नगाड़े के स्वागत हेतु कुछ पॉइंट्स तय किए गए हैं. 15 जनवरी को पावर स्टीयरिंग वाले रथ के साथ ये नगाड़ा श्रीराम मंदिर को सौंप दिया जाएगा. जिसके बाद अहमदाबाद के इस नगाड़े की गूंज श्रीराम मंदिर में सुनाई देगी.

अतुल तिवारी की रिपोर्ट