scorecardresearch

25 साल बाद बेटी ने खुद पकड़ा पिता का हत्यारा, पुलिस अधिकारी बन दिलाया अपने पूरे परिवार को न्याय 

पिता की मौत के बाद, सबसे बड़ी बेटी गिस्लायन ने अपने छोटे भाई-बहनों की देखभाल की जिम्मेदारी उठाई और साथ ही घर के कामों में अपनी मां का हाथ बंटाया. गिस्लायन के पिता चाहते थे कि वह पढ़ाई में अच्छा करे. लेकिन गिस्लायन अपने पिता के हत्यारे को सलाखों के पीछे देखना चाहती थीं. 

Gislayne Silva de Deus (Photo: Social Media) Gislayne Silva de Deus (Photo: Social Media)
हाइलाइट्स
  • हत्यारे को पकड़ना था मिशन 

  • गोम्स को मिली थी 12 साल की सजा 

एक बेटी को उसके पिता के हत्यारे को पकड़ने में 25 साल लग गए. इसके लिए उसने नकली पुलिस बनकर उसे पकड़ा. गिस्लायन सिल्वा डी डिउस (Gislayne Silva de Deus) के लिए न्याय का इंतजार लंबा था, लेकिन आखिरकार उन्होंने उस हत्यारे को पकड़ ही लिया, जिसने उनके पिता को मारा था. नौ साल की उम्र में गिस्लायन ठान लिया था कि उन्हें अपने पिता के हत्यारे को पकड़कर अपने परिवार को न्याय दिलाना है. 

हत्यारे को पकड़ना था मिशन 
16 फरवरी, 1999 की रात गिस्लायन के लिए कभी न भूलने वाली थी. उनके पिता, गिवाल्डो जोस विसेंटे डी डिउस का उनके समुदाय में काफी सम्मान था. लेकिन उन्हें एक मामूली कर्ज के विवाद के बाद करीब से गोली मार दी गई थी. ये विवाद 150 ब्राजीली रियाल (उस समय लगभग 29 डॉलर) का था, जो गिवाल्डो ने रैमूंडो आल्वेस गोम्स से उधार लिया था. गोली मारने के बाद रैमूंडो वहां से फरार हो गया, और तब से उसका कोई अता-पता नहीं चला. गिरफ्तारी का वारंट जारी किया गया, लेकिन गोम्स कई साल तक पकड़ा नहीं जा स्का.

सबसे बड़ी बेटी गिस्लायन ने अपने छोटे भाई-बहनों की देखभाल की जिम्मेदारी उठाई और साथ ही घर के कामों में अपनी मां का हाथ बंटाया. गिस्लायन के पिता चाहते थे कि वह पढ़ाई में अच्छा करे. लेकिन गिस्लायन अपने पिता के हत्यारे को सलाखों के पीछे देखना चाहती थीं. 

सम्बंधित ख़बरें

ब्राजीलियाई न्यूज आउटलेट Nova1 को दिए एक इंटरव्यू में गिस्लायन कहती हैं, "हमारी मां ने हमारे पिता की मौत के बाद हमें पालने के लिए बहुत संघर्ष किया. यह घटना हमारी जिंदगी को दूसरी दिशा में ले जा सकती थी, लेकिन हमारी मां ने हमें सही रास्ते पर चलने की सीख दी."

कानून की पढ़ाई से लेकर कानून व्यवस्था तक का सफर
गिस्लायन ने हाई स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद उसने की पढ़ाई के लिए  एडमिशन लिया, ताकि वह अपने पिता के केस से जुड़े सुराग खोज सके. लेकिन कई सालों की लॉ की पढ़ाई और वकील के रूप में करियर बनाने के बाद, गिस्लायन को एहसास हुआ कि उनकी मंजिल कहीं और है. उसे खुद मामले की जांच करने की ठानी और इसके लिए गिस्लायन ने पुलिस बल में शामिल होने का फैसला किया.

2022 में, गिस्लायन ने अपने लॉ करियर को छोड़कर पुलिस अधिकारी बनने का सफर शुरू किया. यह राह आसान नहीं थी, लेकिन गिस्लायन कभी कमजोर नहीं पड़ी. जुलाई 2024 में गिस्लायन ने एग्जाम पास किया और होमिसाइड डिवीजन में स्टेट पुलिस की जांचकर्ता के रूप में शामिल हो गईं.

गोम्स को मिली थी 12 साल की सजा 
गोम्स को गिवाल्डो की हत्या के लिए 12 साल की सजा सुनाई गई थी, लेकिन जब तक वह फरार था, न्याय नहीं मिल सका. उसके वकीलों ने सालों में कई अपील दायर कीं, जो खारिज हो गईं, और सबसे हालिया अरेस्ट वारंट 2019 में जारी किया गया. 

पुलिस अधिकारी के रूप में अपने नए करियर में केवल दो महीने के बाद, गिस्लायन की लगन रंग लाई. गिस्लायन और उनकी टीम ने बोआ विस्टा के पास नोवा सिडाडे क्षेत्र में एक फार्म पर छापा मारा, जहां गोम्स छिपा हुआ था. जहां उसकी गिरफ़्तारी हुई और गिस्लायन को उनका न्याय मिला. गिस्लायन कहती हैं, "मैंने उसे बताया कि मैं कौन हूं. ऐसा लगा जैसे मेरे कंधों से एक बड़ा बोझ हट गया हो."

गिस्लायन की कहानी ने ब्राजील और दक्षिण अमेरिका भर के लाखों लोगों के दिलों को छू लिया है. उनकी न्याय की इस खोज ने जाने कितनों को प्रेरणा दी है. 25 सालों के बाद भी, गलत को सही करने में कभी देर नहीं लगती.