scorecardresearch

Miracle Baby: अमेरिकी महिला ने दो अलग-अलग दिनों पर दिया जुड़वा बेटियों को जन्‍म...कौन होते हैं fraternal twins और किन स्थितियों में होता है ऐसा

अलबामा की एक महिला ने 20 घंटे की कठिन प्रसव पीड़ा के बाद दो जुड़वा बच्चों को जन्म दिया. इस महिला के दो गर्भाशय थे और एक दिन के गैप में महिला ने दो बच्‍चों को जन्‍म दिया है.

Kelsey Hatcher (Instagram) Kelsey Hatcher (Instagram)

यूं तो आपने प्रेग्नेंसी की कई सारी खबरें सुनी होंगी और जुड़वा बच्चों को भी होते देखा होगा. लेकिन आज आपको एक ऐसी प्रेग्नेंसी के बारे में बताएंगे जिसके बारे में जानकर डॉक्टर्स भी हैरान हैं. इसे 'one in a miilion'  प्रेग्नेंसी का नाम दिया जा रहा है. 20 घंटे के प्रसव के बाद एक अमेरिकी महिला ने दो जुड़वा बच्चों को जन्म दिया. जी हां, बर्मिंघम (UAB)अस्पताल में 32 वर्षीय केल्सी हैचर ने मंगलवार को अपनी पहली बेटी को जन्म दिया और बुधवार को उन्हें दूसरा बच्चा भी बेटी हुई. केल्सी हैचर ने अपने 'miracle babies' की डिलीवरी की घोषणा करने के बाद सोशल मीडिया पर डॉक्टरों की 'अविश्वसनीय' रूप में प्रशंसा की. दोनों लड़कियां fraternal twins हैं जिनका जन्मदिन असामान्य रूप से अलग-अलग होता है.

इन बच्चियों का जन्मदिन 19 और 20 दिसंबर को आता है. जुड़वा होने के बाद भी बच्‍चे अलग-अलग दिन पैदा हुए हैं जो अपने आप में किसी चमत्‍कार से नहीं है.केल्सी ने सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी दी. उन्होंने बताया कि डिलीवरी के बाद, परिवार छुट्टियों का आनंद लेने के लिए घर वापस आ गया है. पहले, उन्हें लग रहा था कि बच्चियां  क्रिसमस के दिन होंगी लेकिन उनकी डिलीवरी पहले ही हो गई. बीबीसी से अलबामा विश्वविद्यालय के एक स्त्री रोग विशेषज्ञ ने बताया कि मां और दोनों बेटियां स्वस्थ और पूरी तरह से ठीक हैं. 

किन मामलों में ऐसा होता है?
दरअसल यूट्रस डिडेफिस नाम की मेडिकल कंडीशन में ऐसी प्रेग्नेंसी होती है. इसे डबल प्रेग्‍नेंसी या डबल यूट्रस के नाम से भी जाना जाता है. clevelandclinic.org के अनुसार यह एक दुर्लभ जन्‍मजात कंडीशन है जिसमें बच्‍ची दो गर्भाशयों के साथ जन्‍म लेती है. इसकी वजह से प्रेग्‍नेंसी में कॉम्प्लिकेशन आ सकती है और मासिक चक्र के दौरान बहुत दर्द भी सहना पड़ता है. कुछ मामलों में यूट्रस डिडेफिस की सर्जरी तक करनी पड़ती है. यह दस लाख लोगों में से एक में देखने को मिलता है.

केलसी के पास है डबल यूट्रस
केलसी की गायनेकोलॉजिस्‍ट यूएबी डिपार्टमेंट से डॉक्‍टर श्‍वेता पटेल हैं का कहना है कि एक गर्भाशय में बच्‍चा होना कोई असामान्‍य बात नहीं है. लेकिन अगर किसी महिला में दो गर्भाशय होते हैं और दोनों में बच्‍चा होता है तो इसे डिकैविटरी प्रेग्‍नेंसी कहते हैं. एक अरब में से एक महिला में ऐसा होता है. हैचर की इससे पहले तीन प्रेग्‍नेंसी हो चुकी हैं. केलसी को अपने डबल यूट्रस के बारे में 17 साल की उम्र में पता चला था.

क्या हैं लक्षण?
केल्सी हैचर की पिछली तीन प्रेग्नेंसी अच्छे से हो गई थीं. उन्होंने सोचा कि इस बार उनके केवल एक ही गर्भाशय में बच्चा है. केल्सी को अपनी चौथी गर्भावस्था के कुछ सप्ताह बाद कुछ समस्या हुई. उन्होंने अपना पहला अल्ट्रासाउंड निर्धारित किया क्योंकि जिन महिलाओं में दो गर्भाशय होते हैं उनमें गर्भपात की संभावना अधिक होती है. तब उन्होंने अल्ट्रासाउंड कराया जिसके सकारात्मक परिणाम आए. कई औरतों को ये बात पता ही नहीं होती है कि उनके दो गर्भाशय हैं इसलिए उन्‍हें कोई लक्षण महसूस ही नहीं हो पाता है. इसके बजाय उन्‍हें पेल्विक चेकअप या बार-बार मिसकैरेज और मासिक चक्र के दौरान तेज दर्द होने पर इलाज के लिए जाने के बाद इसका पता चलता है.