scorecardresearch

Desi Jugaad: AC रिपेयर करने वाले इस लड़के ने तैयार किया शानदार इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर, खर्च महज 50 हजार

Desi Jugaad: मिलिए बिजनौर जिले के अली कुमैल से जिन्होंने महज 50 हजार के खर्च में शानदार इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर तैयार किया है.

electric tractor electric tractor
हाइलाइट्स
  • 50 हजार के खर्च में शानदार इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर तैयार

  • एसी रिपेयर करने वाले ने बनाया इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर

दुनिया में ऐसे कई लोग हैं जो अपनी प्रतिभा से लोगों को हैरान कर देते हैं. ऐसे ही टैलेंटेड लोगों में से एक हैं उत्तर प्रदेश के बिजनौर जिले के रहने वाले अली कुमैल. अली कुमाली ने ऐसा कारनामा कर दिखाया है, जिसकी वजह से हर तरफ उनकी ही चर्चा हो रही है. 

एक बार चार्ज होने पर 60 किलोमीटर तक चलता है ट्रैक्टर
बिजनौर के अली कुमैल (Ali Kumail) ने लकड़ी और लोहे का इस्तेमाल करके इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर बनाया है. ट्रैक्टर को चलाने के लिए उन्होंने 4 चार्जिंग बैटरी लगाई है. इस बैटरी को चार्ज करने में 2 से 4 घंटे का समय लगता है और एक बार चार्ज करने के बाद ये ट्रैक्टर 60 किलोमीटर तक चलने में सक्षम है. अली कुमैल ने इस ट्रैक्टर को पुरानी लिथियम-आयन बैटरी से तैयार किया है.

ट्रैक्टर को बनाने में आया 50 हजार का खर्च
इस ट्रैक्टर को बनाने में कितना खर्च आया? इस सवाल के जवाब में अली ने कहा कि मैंने इस ट्रैक्टर को बनाने में 50 हजार खर्च किए हैं. ये उनकी बचत के पैसे थे. नौकरी के दौरान उन्हें जो पैसे मिलते थे उनमें से बचत कर अली ने ये ट्रैक्टर तैयार किया है. अली कुमैल अभी 23 साल के हैं और बिजनोर में एसी रिपेयरिंग की दुकान में काम करते थे.

सम्बंधित ख़बरें

जुगाड़ से तैयार किया ट्रैक्टर
दुनिया में ऐसे बहुत से लोग हैं जो जुगाड़ से ऐसी कई चीजें तैयार कर लेते हैं. अभी हाल ही में महाराष्ट्र के बीड़ के रहने वाले बप्पासाहेब डावकर ने कबाड़ की मोटरसाइकिल को जोड़कर एक मिनी ट्रैक्टर तैयार किया था. बप्पासाहेब ने अपने खाली समय में मिनी ट्रैक्टर बनाया था, पेशे से वे किसान हैं. इस मिनी ट्रैक्टर का इस्तेमाल वो खेती, बुआई, छिड़काव जैसे कामों में करते हैं.

इनपुट-ऋतिक राजपूत