scorecardresearch

America: 90 साल की उम्र में महिला ने हासिल की मास्टर डिग्री...बनी सबसे उम्रदराज छात्रा

अमेरिका की रहने वाली एक महिला ने 90 साल की उम्र में मास्टर डिग्री हासिल कर सबसे उम्रदराज महिला बन गई हैं. उन्होंने 1950 में हाई स्कूल में स्नातक की उपाधि प्राप्त की और एक रियल एस्टेट फर्म में क्लर्क  का काम रही थीं.

 Minnie Payne Minnie Payne

अमेरिका की रहने वाली एक बुजुर्ग महिला को पढ़ने-लिखने का इतना शौक है कि उन्होंने अपनी उम्र को भी इसमें आड़े नहीं आने दिया. रिपोर्ट्स के मुताबिक, 90 साल की मिन्नी पायने ने हाई स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के 73 साल बाद उत्तरी टेक्सास विश्वविद्यालय (UNT) से मास्टर डिग्री हासिल की है. इसके साथ ही वह UNT में पाठ्यक्रम पूरा करने वाली सबसे उम्रदराज छात्रा बन गई हैं.

पिछले सप्ताहांत, वह उत्तरी टेक्सास विश्वविद्यालय में हजारों साथी स्नातकों के साथ डिग्री प्राप्त करने और उसका जश्न मनाने के लिए स्टेज पर खड़ी थीं. मिन्नी पायने ने सीबीएस न्यूज़ को बताया, "मेरा पोता पूरे मंच पर मेरे साथ रहेगा." पायने के पिता बेहद गरीब थे और एक फैक्ट्री में कपड़ा श्रमिक के तौर पर काम कर रहे थे.

90 साल की उम्र में डिग्री
मिन्नी ने 1950 में हाई स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद 68 साल की उम्र तक ट्रांसक्रिप्शनिस्ट और वर्ड प्रोसेसर के रूप में 30 साल तक काम किया. लेकिन उनकी पढ़ाई अधूरी रह गई थी इसलिए रिटायर होने के बाद मिन्नी ने दोबारा शिक्षा शुरू करने के लिए टेक्सास वुमन यूनिवर्सिटी में स्नातक डिग्री के लिए व्यावसायिक पाठ्यक्रम के साथ-साथ 3 पत्रकारिता की कक्षाएं भी लीं.


2006 में स्नातक की डिग्री हासिल करने के बाद मिन्नी ने एक स्वतंत्र लेखक के रूप में काम किया. उन्होंने 1950 में हाई स्कूल में स्नातक की उपाधि प्राप्त की और एक रियल एस्टेट फर्म में क्लर्क  का काम रही थीं. स्नातक की डिग्री हासिल करने और स्वतंत्र लेखक के रूप में काम करने के बाद मिन्नी ने UNT में मास्टर ऑफ जर्नलिज्म की डिग्री के लिए दाखिला लिया. अब 90 साल की उम्र में उन्होंने अपनी मास्टर डिग्री हासिल कर ली है, जिसके लिए उन्होंने काफी मेहनत की.

शुरू से लिखना पसंद था
मिन्नी ने 1961 डेल से शादी की जिनकी अब मृत्यु हो चुकी है. दंपति के दो बच्चों के जन्म तक उन्होंने दक्षिण कैरोलिना औद्योगिक आयोग के लिए एक कोर्ट रिपोर्टर के रूप में काम किया. कई साल तक घर पर रहने के बाद, वह किसी अन्य की जगह एक शिक्षिका के रूप में कार्यबल में लौट आईं. 68 साल की उम्र में, मिन्नी ने ट्रांसक्रिप्शनिस्ट और वर्ड प्रोसेसर के रूप में अपने 30 साल के करियर से संन्यास ले लिया और टेक्सास वुमन यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया. अपने स्नातक कार्यक्रम के हिस्से के रूप में, उन्होंने यूएनटी परिसर में तीन पत्रकारिता कक्षाएं और एक बिजनेस कोर्स भी लिया.

पायने ने कहा, "मैं हमेशा खुद को बेहतर बनाना चाहती थी. जब मैं 68 वर्ष की आयु में सेवानिवृत्त हुई, तो मैं कुछ भी रचनात्मक नहीं कर रही थी.'' मिन्नी का कहना है कि उन्होंने हमेशा शब्दों के साथ काम किया है और उन्हें लिखना पसंद है, इसलिए खुद को बेहतर बनाने के लिए उन्होंने दोबारा पढ़ाई शुरू की.