scorecardresearch

Monkey Visiting Shri Ram Janmabhoomi Thana: हर दिन श्रीराम जन्मभूमि थाना के प्रभारी से मिलने आता है एक बंदर, लोग कह रहे हनुमानजी का स्वरूप

अयोध्या में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के बाद से बंदरों से जुड़ी कई बातें सामने आ चुकी हैं जिनके कारण लोगों का कहना है हनुमानजी खुद अयोध्या की सुरक्षा कर रहे हैं.

Monkey comes to meet police official in Ayodhya Monkey comes to meet police official in Ayodhya

धर्म नगरी अयोध्या में हनुमानजी को कोतवाल कहा जाता है. कई बार हनुमानजी के स्वरूप बंदरों ने अयोध्या की सुरक्षा भी की है. अब प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के बाद एक वीडियो चर्चा में है. दरअसल प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के बाद अयोध्या के श्रीराम जन्मभूमि थाने में हर दिन एक बंदर आता है और थाना प्रभारी देवेंद्र पांडे के पास घंटों बैठता है और उसके बाद वापस चला जाता है. इस बारे में थाना प्रभारी कहते हैं कि यह सब भगवान की महिमा है और हनुमान जी अयोध्या की रक्षा कर रहे हैं. 

मान्यता है कि लंका विजय के बाद हनुमान जी श्री राम के साथ रहकर अयोध्या की रक्षा में तैनात रहे और जब श्री राम सरयू में विलीन होने के लिए गए तो उन्होंने अयोध्या की रक्षा और राज्य की जिम्मेदारी सौंप दी. इसीलिए हनुमान जी को अयोध्या का कोतवाल और राजा दोनों कहा जाता है.

रामलला के दर्शन को भी पहुंचा बंदर 
एक बंदर श्री राम जन्मभूमि थाने में रोज थाना प्रभारी के पास आता है, उनके साथ घंटो बैठता है, खेलता है और फिर वापस चला जाता है. इस बारे में जब श्री राम जन्मभूमि थाने के प्रभारी देवेंद्र पांडे से बात की तो उन्होंने कहा कि अयोध्या के राजा तो हनुमान जी हैं और वही सब की रक्षा कर रहे हैं. यह भी महत्वपूर्ण है कि श्री राम जन्मभूमि मंदिर इसी थाना क्षेत्र में पड़ता है और उसकी सुरक्षा की जिम्मेदारी भी इसी थाने के ऊपर है. 

सम्बंधित ख़बरें

श्री राम जन्मभूमि मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के बाद भी एक बंदर वहां आया था और राम लला के पैरों के पास बैठकर उन्हें निहारने के बाद चला गया था. अब बात करें अयोध्या की सुरक्षा की तो हनुमानगढ़ी में रखें कुकर बम की जानकारी उस समय हुई थी जब एक बंदर उसे लेकर भागा था. इसी तरह अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन पर झोले में रखे गए बम का तार एक बंदर ने काट दिया था.

(बनवीर सिंह की रिपोर्ट)