scorecardresearch

Solar Lights: सोलर लाइट्स की सबसे लंबी लाइन का विश्व रिकॉर्ड बनाने पर अयोध्या की नजर, लगाई जा रहीं 470 लाइट्स

अयोध्या शहर आज दुनियाभर में चर्चा का विषय बना हुआ है और अब जल्द ही एक और कामयाबी इस शहर के नाम लिखी जा सकती है. जल्द ही, अयोध्या सोलर एनर्जी से संबंधित एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की तैयारी में है.

Solar Lights Solar Lights
हाइलाइट्स
  • गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड की तैयारी 

योगी आदित्यनाथ सरकार अयोध्या शहर में सोलर एनर्जी से चलने वाली स्ट्रीट लाइट की सबसे लंबी लाइन स्थापित करने का विश्व रिकॉर्ड बनाने पर नजर गड़ाए हुए है. वर्तमान में, यह रिकॉर्ड मल्हम, सऊदी अरब के पास है. दिसंबर 2021 में 9.7 किमी में 468 सोलर लाइट्स को लाइन-अप करके उन्होंने यह रिकॉर्ड बनाया था. 

अयोध्या में नवीकरणीय (Renewable) और हरित ऊर्जा (Green Energy) संसाधनों के उपयोग को बढ़ाने के लिए दृढ़ संकल्पित, UPNEDA (उत्तर प्रदेश नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा विकास एजेंसी) गुप्तार घाट से लक्ष्मण घाट को जोड़ने वाले 10.2 किमी की दूरी पर 470 सौर ऊर्जा संचालित लाइटें लगाएगा. 

गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड की तैयारी 
एक बार लाइटें लग जाने के बाद, राज्य सरकार इस हिस्से को दुनिया की सबसे लंबी सौर ऊर्जा संचालित सड़क घोषित करने से पहले निरीक्षण के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स से संपर्क करेगी. अधिकारियों को भरोसा है कि 22 जनवरी को 'प्राण प्रतिष्ठा' के दिन से पहले इस मार्ग पर लाइटें चालू हो जाएंगी. 

वर्तमान में, 470 में से 310 लाइटें काम कर रही हैं और गुप्तार घाट और निर्मली कुंड के बीच के हिस्से के अंतिम फेज को कवर किया जाना है. एक अधिकारी ने कहा, "गुप्तार घाट और लक्ष्मण घाट के बीच की सड़क, जो 8.35 किमी लंबी है, पर पहले से ही सोलर लाइटें हैं. इसे एक सप्ताह के भीतर निर्मली कुंड तक 1.85 किमी तक बढ़ाया जाएगा." 4.4-वाट एलईडी-आधारित सोलर लाइटें स्मार्ट तकनीक से लैस हैं. और अयोध्या में नवीकरणीय ऊर्जा (Renewable Energy) की आपूर्ति के लिए बनाए गए ग्रिड से जुड़ी हुई हैं. सरकार जनता को नवीकरणीय और हरित ऊर्जा उपलब्ध कराने के लिए सोलर सिटी स्थापित कर रही है.