scorecardresearch

इस भिखारी के पास है 5 करोड़ की संपत्ति, हर महीने की कमाई 1 लाख से ज्यादा लेकिन इस आदत की वजह से सड़कों पर सोने को मजबूर

एक भिखारी की खबर इन दिनों सुर्खियां बनी हुई हैं. जिसके महीने की कमाई लाखों रुपये हैं और वो करोड़ों की संपत्ति का मालिक है लेकिन स्टेशन के बाहर सोता है. आसपास के लोग उसे भिखारी के तौर पर ही जानते हैं.

5 करोड़ का भिखारी 5 करोड़ का भिखारी
हाइलाइट्स
  • एक भिखारी की खबर इन दिनों सुर्खियां बनी हुई हैं.

  • डोम फिलहाल लंदन की सड़कों पर भीख मांगते हैं

क्या आपने सोचा है, स्ट्रीट पर रहने वाला कोई शख्स भी 5 करोड़ की संपत्ति का मालिक हो सकता है. नहीं ना... 21वीं सदी में अब ये बात भी मुमकिन हो गई है. हम आपको एक ऐसे शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके पास करोड़ों की संपत्ति तो है लेकिन फिर भी वह सड़कों पर अपनी रात गुजारता है. एक साक्षात्कार के दौरान डोम नाम के भिखारी ने बताया कि वह हेरोइन की लत के कारण सड़कों पर रहने को मजबूर है. उसने बताया, 'मुझे बहुत कम उम्र में ही हेरोइन की लत लग गई थी और सात साल रिहैब में बिताने के बावजूद फिर से इसकी तरफ खिंचा चला गया.'

घर का किराया ड्रग्स खरीदने में खर्च
डोम (भिखारी) एक मिडिल क्लास फैमिली में पले-बढ़े लेकिन पढ़ाई में होशियार होने की वजह से उन्हें स्कॉलरशिप मिली. लेकिन जैसे-जैसे वह एडल्ट हुए उनका जीवन बदलने लगा. वे शराब, सिगरेट, ड्रग्स का सेवन करने लगे. घर से मिलने वाले किराए को वे ड्रग्स खरीदने में खर्च कर देते थे. वह हेरोइन और अन्य नशे की लत के कारण सड़कों पर रहते हैं.

हर महीने की कमाई 300 पाउंड 
डोम फिलहाल लंदन की सड़कों पर भीख मांगते हैं और हरदिन 200 से 300 पाउंड कमाते हैं उन्हें जो भी पैसा मिलता है, उसका लगभग सारा हिस्सा वे ड्रग्स पर खर्च कर देता हैं, इसलिए उन्हें कभी स्टेशन के बाहर तो कभी सड़कों पर सोना पड़ता है. अब उनके दोस्त और परिवार भी उनका सपोर्ट नहीं करते हैं. उन्हें डर है कि अगर वे इसी तरह हेरोइन लेते रहे तो उन्हें एक दिन अपना घर न बेचना पड़ जाए. भारत में भी कई ऐसे लोग हैं जो भीख मांगकर ही महीने के लाखों रुपये कमा लेते हैं.