scorecardresearch

Travel: घूमने-फिरने का प्लान बना रहे हैं तो इन जगहों को ना करें मिस...आज ही परिवार संग बनाएं प्लान

परिवार के साथ घूमने में अलग ही आनंद आता है. ये वो समय होता है जब आपको रोज के बिजी समय से थोड़ा खाली वक्त बिताने का मौका मिलता है. भारत में कई ऐसी जगह हैं जहां आप परिवार के साथ जाकर आनंद ले सकते हैं.

हाइलाइट्स
  • बच्चों संग घूमने के लिए बेस्ट हैं ये जगहें

  • कम बजट में भी घूम सकते हैं

गर्मियों की शुरुआत हो चुकी है और बच्चों के समर वेकेशन भी शुरू हो गए हैं. परिवार के साथ घूमने का अलग ही मज़ा होता है और आपको फैमिली के साथ थोड़ा सा वक्त बिताने का मौका मिलता है. इस दौरान कई ऐसी यादें जुड़ती हैं जिन्हें आप उम्रभर समेट कर रखना चाहते हैं. मई और जून का महीना तो वैसे भी छुट्टियों का ही माना जाता है. ऐसे में हम आपको परिवार संग घूमने की उन खूबसूरत जगहों के बारे में बताएंगे जहां आपको एक बार जरूर जाना चाहिए.

मसूरी
मसूरी हिल स्टेशन परिवार संग घूमने के लिए अच्छी जगह है. वैसे तो यहां पर हर समय भीड़ देखी जा सकती है लेकिन गर्मियों में खासतौर पर टूरिस्ट इन जगहों पर आते हैं. यहां आप केम्प्टी फॉल्स, कंपनी गार्डन और लाल टिब्बा घूमने के साथ-साथ पैराग्लाइडिंग और ट्रेकिंग भी कर सकते हैं.

नैनीताल
दिल्ली और उसके आसपास रहने वाले लोगों के लिए नैनीताल एकदम बेस्ट ऑप्शन है. नैनीताल दिल्ली से काफी करीब भी है और मई में यहां का मौसम एकदम सुहावना रहता है. यहां के नैनी झील में आप वोटिंग का आनंद ले सकते हैं. इसके अलावा इसकी मॉल रोड, टिफिन प्वाइंट और स्नो व्यू प्वाइंट भी घूमने के लिए एकदम बेहतरीन जगह हैं.

दार्जिलिंग
हिमालय की तलहटी पर स्थित दार्जिलिंग काफी शांत और सुंदर शहर है. यह विशेष तौर पर अपने चाय बगान और टॉय ट्रेन के लिए जाना जाता है. यहां आप टाइगर हिल, रॉक गार्डन, सिंगालीला भी घूम सकते हैं.

केरल
नेचुरल ब्यूटी के लिहाज से केरल दक्षिण भारत के सबसे खूबसूरत शहरों में से एक है. समुद्र के किनारे परिवार के संग मौज-मस्ती करने के लिए ये जगह सबसे बेस्ट है. केरल में आप कन्नूर, मुन्नार, एलेप्पी, त्रिशूर और वायनाड जैसी खूबसूरत जगहों पर घूमने के लिए जा सकते हैं.

सिक्किम
वैसे तो नॉर्थ-ईस्ट की सभी जगह सुंदर हैं लेकिन घूमने के लिए सिक्किम बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है. यहां का मौसम हर समय बेहद ही खुशनुमा होता है. यहां का अधिकतम तापमान 28 से 30 डिग्री सेंटीग्रेड के बीच होता है. यहां आप नाथू ला, त्सो झील, रूमटेक मठ जैसी खूबसूरत जगहों पर परिवार के साथ घूमने के लिए जा सकते हैं.

श्रीनगर
श्रीनगर में आप डल झील, मुगल गार्डन, शालीमार बाग और वुलर झील आदि कई जगहों पर घूमने के लिए जा सकते हैं. श्रीनगर 1700 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है जो विशेष रूप से झीलों और हाऊसबोट के लिए जाना जाता है. यहां की परम्परागत कश्मीरी हस्तशिल्प और सूखे मेवों देश-विदेश में भेजे जाते हैं.