scorecardresearch

दक्षिण अफ्रीका की खदान से निकला नायाब और दुर्लभ नीला हीरा, 360 करोड़ रुपये है कीमत

बता दें कि कुलीनन खदान से हाल के वर्षो में ऐसे कई हीरे निकाले जा चुके हैं. इन दुर्लभ हीरों को मोटी कीमतों पर बेचा गया है. पहले भी कुलीनन के खान से एक और नीले रंग का हीरा निकला था जिसे 58 करोड़ रुपये में बेचा गया था. यही नहीं साल 1905 में अपनी तरह का नायाब और बेहद मशहूर हीरा ‘अफ्रीका का सितारा’ भी इस कुलीनन की खान से निकाला गया था.

Rare Diamond (Credits: Forbes) Rare Diamond (Credits: Forbes)
हाइलाइट्स
  • कुलीनन खदान से निकला नायाब हीरा

  • नीले रंग के इस हीरे की कीमत 360 करोड़ रुपये

पिछले साल दक्षिण अफ्रीका में हीरे की खदान से एक दुर्लभ हीरा निकाला गया था. इस हीरे को निकलने वाली कंपनी पेट्रा डायमंड्स को इस हीरे से बड़े मुनाफे की उम्मीद थी. क्योंकि हीरे को देखकर ही अंदाजा लगाया जा सकता था कि यह नायाब है. 

अब हाल ही में मिली जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि यह नीले रंग का हीरा 15.10 कैरेट का है. और इसे दक्षिण अफ्रीका की कुलीनन खदान से निकाला गया था. 

360 करोड़ रुपये है कीमत: 

पिछले साल जब हीरा मिला था तो कुछ विशेषज्ञों का कहना था कि इस दुर्लभ हीरे की कीमत 53 करोड़ रुपये से ज्यादा हो सकती है. लेकिन अब जब सभी परीक्षण हो गए हैं तो हीरे की कीमत 360 करोड़ रुपये आंकी गई है. बताया जा रहा है कि इस हीरे को सोदबी नीलामी हाउस में बेचा जायेगा.

पहले भी निकले हैं नायाब हीरे:   

आपको बता दें कि कुलीनन खदान से हाल के वर्षो में ऐसे कई हीरे निकाले जा चुके हैं. इन दुर्लभ हीरों को मोटी कीमतों पर बेचा गया है. पहले भी कुलीनन के खान से एक और नीले रंग का हीरा निकला था जिसे 58 करोड़ रुपये में बेचा गया था. 

यही नहीं साल 1905 में अपनी तरह का नायाब और बेहद मशहूर हीरा ‘अफ्रीका का सितारा’ भी इस कुलीनन की खान से निकाला गया था. मोती की तरह दिखने वाले 530 कैरेट के उस हीरे को किंग एडवर्ड VII को उपहार में दे दिया गया था और तब से वह ब्रिटेन के शाही हीरे-जवाहरात का हिस्सा है.