scorecardresearch

Foreign Groom: मध्य प्रदेश के धार में आया ऑस्ट्रेलियाई दूल्हा, रीति-रिवाज से पूरी हुई शादी की रस्म

ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में पढ़ाई के दौरान भारतीय लड़की तबस्सुम की ऑनलाइन विदेशी लड़के ऐश से मुलाकात हुई. इसके बाद दोनों में प्यार हो गया और दोनों ने शादी कर ली. जब दूल्हा-दुल्हन भारत आए तो इनका जोरदार स्वागत किया गया. भारत में शादी की रस्म पूरी की गई.

मध्य प्रदेश के धार जिले में ऑस्ट्रेलिया से आई बारात मध्य प्रदेश के धार जिले में ऑस्ट्रेलिया से आई बारात
हाइलाइट्स
  • ऑस्ट्रेलिया में तबस्सुम पढ़ाई करती थी

  • तबस्सुम की ऐश से ऑनलाइन मुलाकात हुई

जब मोहब्बत हो तो सात समंदर पार की दूरी भी छोटी पड़ जाती है. मध्य प्रदेश के धार जिले में ऑस्ट्रेलिया से दूल्हा आया. दुल्हन के घर बारात आई और धूमधाम से शादी हुई. मनावर की लड़की तबस्सुम और ब्रिसबेन के ऐश हॉन्सचाइल्ड का निकाह हुआ.

ऑस्ट्रेलिया से आया दूल्हा-
जब तबस्सुम से शादी करने के लिए ऐश हांन्सचाइल्ड घोड़ी पर सवार होकर निकला. तो आसपास के लोग विदेशी दूल्हे को देखते रह गए. ऐश ने सिर पर सेहरा बांध रखा था और साथ ही शेरवानी भी पहनी थी. बैंड-बाजे के साथ बारात निकली तो विदेशी दूल्हा खुद को नाचने से नहीं रोक पाया. दूल्हे के साथ बारातियों ने भी खूब डांस किया. दूल्हे का पूरा परिवार डांस करता नजर आया. दूल्हे की मां जेनियर पैरी भी खुद को थिरकने से नहीं रोक पाई.

बेटी की शादी में भावुक हुई मां-
जब तबस्सुम की बारात आई और दुल्हन की मां जुलुखा हुसैन भावुक हो गई. उनकी आंखों से आंसू छलकने लगे. दुल्हन के पिता सादिक हुसैन घोड़ी को पकड़कर चलते रहे. दुल्हन के दोनों भाई भी बारात के साथ डांस करते नजर आए.

मेलबर्न में ऑनलाइन हुई पहली मुलाकात- 
दुल्हन तबस्सुम ने मेलबर्न के मोनार्सी सिटी यूनिवर्सिटी से मास्टर की पढ़ाई की है. उसके बाद तबस्सुम ने दो साल तक भारत में काम किया. उस दौरान क्विसलैंड टेक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी से पीएचडी भी पूरी हो गई. इस दौरान तबस्सुम की मुलाकात ऐश हांन्सचाइल्ड से हुई. पहली बार दोनों की मुलाकात ऑनलाइन हुई थी.

8 अगस्त को हुई कोर्ट मैरिज-
जीएनटी से बातचीत में दुल्हन तबस्सुम ने बताया कि हमने एक हफ्ते तक ऑनलाइन बातचीत की. उसके बाद पहली बार आमने-सामने मुलाकात हुई. तबस्सुम ने कहा कि हमने उनको बताया कि हम भारतीय हैं और इस तरह से डेटिंग नहीं करते हैं. उसके बाद ऐश ने उनकी बात मान ली. तबस्सुम ने बताया कि ऐश ने मेरे माता-पिता और चाचा-चाची से परमिशन ली और उसके बाद उन्होंने मुझे प्रपोज किया. इसके बाद दोनों ने 8 अगस्त को कोर्ट मैरिज कर ली. अब भारत में आकर रिसेप्शन दिया है और रीति-रिवाज की रस्म पूरी की. भारत में शादी करके दूल्हा भी काफी खुश नजर आया.

(धार से रवीश पाल सिंह की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें: