scorecardresearch

पर्यावरण को बचाने की मुहिम! 18 साल की हेजल ने बांद्रा वरली सी फेस से गेटवे ऑफ इंडिया तक का समुद्री मार्ग किया तैर कर पार 

समुद्र में हर साल लाखों टन कचरा फेंका जाता है. इससे पर्यावरण को काफी नुकसान हो रहा है. हेजल के मुताबिक वह चाहती हैं कि लोग समुद्र को साफ रखें और उसमें कचरा न फेंके. 

Hazel Hazel
हाइलाइट्स
  • समुद्र में फेंका जा रहा है कचरा  

  • 18 साल की हेजल ने दिया पर्यावरण बचाने का संदेश

देश पिछले कुछ समय से प्रदूषण की चपेट में है. इसीलिए प्रदूषण को कम करने के लिए अलग-अलग तरीकों से कोशिश की जा रही है. इस मुहिम में देश का युवा में बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रहा है. ये लोग अपनी तरीके से पर्यावरण को सुरक्षित रखने की कोशिश में हैं.

मुंबई की रहने वाली 18 वर्षीय कॉलेज छात्र हेजल रायकुंडलिया ने पर्यावरण की खातिर स्वच्छ महासागरों की आवश्यकता को लेकर जागरूकता फैलाने का काम किया है. इसे लेकर हेजल ने बांद्रा वरली सी फेस से गेटवे ऑफ इंडिया तक 36 किलोमीटर का समुद्री मार्ग तैर कर 7 घंटे और 4 मिनट में तय किया है.

समुद्र में फेंका जा रहा है कचरा  

समुद्र में हर साल लाखों टन कचरा फेंका जाता है. इससे हर किसी को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. सबसे ज्यादा नुकसान इसकी वजह से पर्यावरण को हो रहा है. हेजल के मुताबिक वह चाहती हैं कि लोग समुद्र को साफ रखें और उसमें कचरा न फेंके. 

हेजल बताती हैं कि उन्होंने गुरुवार रात तकरीबन 2 बजे बांद्रा वरली सी फेस से गेटवे ऑफ इंडिया का सफर शुरू किया था. इसमें उन्होंने काफी चीजों का भी सामना किया. समुद्र में कचरा होने की वजह बेहद ध्यान से आगे बढ़ना पड़ा और तब जाकर गेट वे तक का सफर उन्होंने पूरा किया. वहीं इस सफर में उनके साथ पायलट बोट भी थीं, जिनमें पर्यवेक्षक, समय-रक्षक, उनके कोच और परिवार के सदस्य शामिल थे.

इस मुहिम के तहत उन्होंने पहले भी साल 2022 में एलीफेंटा गुफाओं से गेट वे ऑफ इंडिया तक 16 किलोमीटर तैर कर लोगों को समुद्र को साफ रखने का संदेश दिया था.