scorecardresearch

कोहरे में गाड़ी चलाते समय रखें इन 10 बातों का ख्याल, रहेंगे एकदम सेफ

पिछले कुछ दिनों से कड़ाके की ठंड और शीतलहर अधिक पड़ने लगी है. जिसके चलते घने कोहरे की चादर बिछने लगी है. जिसके कारण कार चलाना काफी मुश्किल हो गया है. हम यहां पर आपको घने कोहरे में कार चलाने के कुछ तरीके बता रहे हैं. जिसे फॉलो करते हुए आप सुरक्षित तरीके से कार चला सकते हैं.

how to drive car in fog how to drive car in fog
हाइलाइट्स
  • घने कोहरे में तेज गति से गाड़ी चलाने से बचें

  • कोहरे में कार चलाते वक्त सड़क के किनारों का ध्यान रखें

पूरे भारत में कड़ाके की ठंड और शीतलहर जारी है. देश में अधिकांश जगहों पर तापमान गिरने से ठंड और ठिठुरन बढ़ गई है. साथ ही कोहरी की चादर बिछने लगी है. बीते कुछ दिनों में तापमान गिरने से देश के कई हिस्सों में घना कोहरा देखने को मिला है. कोहरा इतना घना हो जाता है कि विजिबिलिटी काफी कम हो जाती है और गाड़ियों की स्पीड बहुत कम हो जाती है. ऐसे घने कोहरे में गाड़ी चलाना काफी मुश्किल हो जाता है.वहीं इस कोहरे में पल भर के लिए ध्यान हटने पर बड़ी दुर्घटना हो सकती है. ऐसे में खास सावधानी बरतने की जरूरत होती है. हम यहां पर आपको ऐसे टिप्स के बारे में बता रहे उन्हें फॉलो करते हुए आप घने कोहरे में भी बेहद आराम से गाड़ी चला पाएंगे और सुरक्षित भी रहेंगे. 

1. घने कोहरे में तेज गति से गाड़ी चलाने से बचना चाहिए. कोहरे के दौरान निर्धारित गति से कम गति में गाड़ी चलाना चाहिए. ऐसा करना काफी सेफ होता है. इससे भी ज्यादा जरूरी अपने लेन में ही गाड़ी चलाएं. बार-बार लेन बदलने से पीछे आने वाले वाहनों को कंफ्यूजन हो सकता है. जिसके चलते दुर्घटना की संभावना बढ़ जाती है. 

2. घने कोहरे में आपको हाई-बीम पर हेडलाइट रखकर वाहन चलाने से बचना चाहिए. दरअसल हाई-बीम पर लाइट फैल जाती है और कोहरे में इसपर हेडलाइट रखकर चलाने से सामने कुछ दिखाई नहीं देता है. ऐसे में दुर्घटना की संभावना बढ़ जाती है. इसलिए हमेशा घने कोहरे में लो-बीम पर वाहन चलाना चाहिए. 

3. ठंड के मौसम में कार के बाहर और अंदर का तापमान में काफी अंतर होता है. जिसके कारण कार के शीशे पर धुंध जमने लगती है. जिसके चलते कार चलाने में कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. डिफॉगर ऑन रखने से शीशे पर धुंध नहीं जमती है, जिसके कारण कार कोहरे में चलना आसान हो जाता है. 

4. फॉग लैंप कोहरे में कार चलाने के दौरान काफी मददगार होते हैं. इसके चलते कोहरे में रास्ता साफ दिखाई देता है. यह गाड़ी के दोनों तरफ लगे होते हैं. अगर यह फीचर आपके कार में नहीं है तो इसे आप कार मार्केट जाकर भी लगवा सकते है. इससे कोहरे में कार चलाने पर विजिबिलिटी बढ़ जाती है. 

5. कोहरे में कार चलाते वक्त सड़क के किनारों का ध्यान रखें. इसके अलावा गाड़ी को किनारे रोकने के बाद हजार्ड लाइट्स ऑन कर दें. ऐसा करने से आप पीछे की तरफ से आ रही गाड़ियों से सुरक्षित रहेंगे. 

6. कोहरे में कार चलाते समय समय-समय पर वाइपर का इस्तेमाल करें. ऐसा करने से शीशे पर जमा ओस की बूंदे साफ हो जाती है और आपके रास्ता साफ दिखाई देता है.

7. कोहरे में ड्राइव करते वक्त किसी भी गाड़ी को ओवरटेक करने से बचना चाहिए. कोहरे में ऐसा करना अक्सर दुर्घटना का कारण बनता है. 

8. कोहरे में कार चलाते समय हमेशा दूसरे वाहनों से दूरी बनाकर चलाने की कोशिश करनी चाहिए. ऐसी स्थिति में अगर सामने वाला अचानक ब्रेक लगा देता है तो आप उससे टकराने से बचे रहेंगे.  

9. घने कोहरे में कार ड्राइव करते वक्त हमेशा अपने पास पावरफुल टॉर्च अपने पास रखें. यह आपको कोहरे में सिग्नल देने में काम आ सकता है. 

10. अगर किसी कारण आपको कार सड़क किनारे रोकना पड़ जाए तो गाड़ी को खड़ी करते ही पार्किंग लाइट जला दें. साथ ही कार में न बैठे बल्कि इससे दूर होकर खड़े हो.