scorecardresearch

ताकि न हो बालासोर जैसा हादसा...मुंबई की लोकल ट्रेनों में लगाए जा रहे ऑडियो अलर्ट सिस्टम, ऐसे करेगा काम

Indian Railway: लोकल ट्रेनों के मोटरमैन कोच के अंदर अगले रेलवे सिग्नल के रेड होने का संकेत देने के लिए ऑडियो अलर्ट डिवाइस लगाए जा रहे हैं. इस सिस्टम की वजह से लोगों की सुरक्षा और अधिक बढ़ जाएगी.

Mumbai Local Mumbai Local
हाइलाइट्स
  • स्टेशन मास्टरों को सचेत करेगा ऑडियो अलर्ट सिस्टम

  • मुंबई लोकल में यात्रा करना होगा और भी सुरक्षित

मुंबई में यात्रा करने के लिए लोकल ट्रेन का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. मुंबई के लोगों के लिए लोकल ट्रेन लाइफ लाइन मानी जाती है. लोकल ट्रेन से हर रोज लाखों लोग यात्रा करते हैं. ऐसे में लोकल ट्रेन को सुरक्षित बनाने के लिए मध्य रेलवे ने एक नया कदम उठाया है. यात्रियों की सुरक्षा बढ़ाने और मानवीय त्रुटियों के कारण होने वाली ट्रेन दुर्घटनाओं को रोकने के लिए मध्य रेलवे लोकल ट्रेनों के ड्राइविंग कैब यानी ईएमयू रेक में ऑडियो अलर्ट सिस्टम लगाने जा रहा है.

बढ़ जाएगी लोगों की सुरक्षा

लोकल ट्रेनों के मोटरमैन कोच के अंदर अगले रेलवे सिग्नल के रेड होने का संकेत देने के लिए ऑडियो अलर्ट डिवाइस लगाए जा रहे हैं. इस सिस्टम की वजह से लोगों की सुरक्षा और अधिक बढ़ जाएगी. यह सिस्टम मोटरमैन के कोच के अंदर लगाया जाएगा. ये अलर्ट सिस्टम रेड सिग्नल के बारे में चेतावनी देगा.

ऐसे काम करेगा अलर्ट सिस्टम डिवाइस

ये अलर्ट सिस्टम डिवाइस 90 ईएमयू रेक में लगा दिए गए हैं. यह ऑडियो अलर्ट डिवाइस निम्नानुसार कार्य करेगा: ट्रेन के "यैलो" सिग्नल से गुजरने के बाद एक ऑडियो अलर्ट दिया जाएगा जिसमें कहा जाएगा कि अगला सिग्नल रेड है, सावधान रहें. यह पूरा सिस्टम जीपीएस की मदद से चलेगा. 

यह ऑडियो अलर्ट सिस्टम लगने से दुर्घटनाओं में भी काफी कमी आएगी और यात्रा ज्यादा सुरक्षित हो जाएगी. साथ ही रेलवे लाइन पर एसपीएडी (सिग्नल पासिंग एट डेंजर) घटनाओं और दुर्घटनाओं को रोकने में काफी मदद मिलेगी.