scorecardresearch

Professional Parents in China: चीन में बच्चों के लिए कपल रख रहे 'प्रोफेशनल पैरेंट्स', जानिए सैलरी और काम की डिटेल्स

प्रोफेशनल पैरेंट (Professional Parents) वो काम करते हैं, जो खुद माता-पिता को करना होता है. चीन के कपल अपने बच्चों के लिए पढ़े-लिखे चाइल्ड कंपेनियन चाहते हैं, जो बच्चों को तौर-तरीके भी सिखाएं और उन्हें अच्छी एजुकेशन भी दे सकें.

professional parents professional parents
हाइलाइट्स
  • चीन में पेरेंट्स की जॉब

  • महीने की कमाई लाखों में

चीन (China) अक्सर अपने अजीबो गरीब कारनामों की वजह से चर्चा में रहता है. कुछ दिनों पहले स्ट्रीट गर्लफ्रेंड की खबर वायरल हुई थी. अब खबर है कि चीन में कपल अपने बच्चों की देखरेख के लिए प्रोफेशनल पेरेंट्स हायर कर रहे हैं. प्रोफेशनल पेरेंट्स अच्छी तरह से ट्रेंड और पढ़े लिखे हैं, जो उनके बच्चों की शैक्षणिक, भावनात्मक और दैनिक जरूरतों को पूरा करते हैं. ये प्रोफेशनल पैरेंट (Professional Parents) वो काम करते हैं, जो खुद माता-पिता को करना होता है. चीन के कपल अपने बच्चों के लिए पढ़े-लिखे चाइल्ड कंपेनियन चाहते हैं, जो बच्चों को तौर-तरीके भी सिखाएं और उन्हें अच्छी एजुकेशन भी दे सकें.

महीने के कमाते हैं 3.52 लाख रुपये तक
साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, ये प्रोफेशनल्स हार्वर्ड, कैम्ब्रिज, सिंघुआ और पेकिंग जैसी बड़ी और टॉप यूनिवर्सिटी से पढ़कर आते हैं. इन्हें कई भाषाएं आती हैं और ये बच्चों के साथ आसानी से घुल मिल जाते हैं. ये बच्चों की साइकोलॉजी भी अच्छी तरह समझते हैं. अपनी इस जॉब से यह प्रोफेशनल्स महीने के 1.17 लाख से 3.52 लाख रुपये तक कमाते हैं.

सोशल मीडिया के जरिए दी जाती है नौकरी
इनकी नौकरी नैनीज से अलग है. इनका काम है बच्चे को होमवर्क में मदद करना, उनके साथ खेलना और सप्ताह के दिनों में शाम 5:30 बजे से 8:30 बजे तक बच्चे की भावनात्मक जरूरतों को पूरा करना. हालांकि प्रोफेशनल पेरेंट्स की मांग चीन में उन लोगों के बीच ज्यादा है जो आर्थिक रूप से संपन्न हैं और अपने करियर पर फोकस करना चाहते हैं. ऐसे में कपल अपने बच्चों के लिए पेरेंट्स का नौकरी दे रहे हैं जो उनकी जिम्मेदारियों को पूरा कर पाएं. इन लोगों को किसी एजेंसी के जरिए हायर नहीं किया जाता. इन्हें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए काम पर रखा जाता है.

सम्बंधित ख़बरें

पेरेंट्स की पूरी जिम्मेदारी निभाते हैं
पढ़ाई लिखाई में मदद, और इमोशनल सपोर्ट के अलावा ये सामान्य अभिभावक की जिम्मेदारियां भी निभाते हैं जैसे बच्चों को डॉक्टरों के पास ले जाना या उनके साथ यात्रा करना. ये प्रोफेशनल्स परिवार की जरूरतों के हिसाब से ऑन-साइट और लिव-इन दोनों तरह की सर्विस देते हैं.