scorecardresearch

Chocolate Day: सदियों पुराना है चॉकलेट का इतिहास, जानिए अलग-अलग चॉकलेट्स के बारे में

हर साल 09 फरवरी को Chocolate Day मनाया जाता है. इस दिन लोग अपने पार्टनर्स को चॉकलेट देकर स्पेशल फील कराते हैं. आज जानिए अलग-अलग चॉकलेट्स के बारे में.

Chocolate Day Special Chocolate Day Special
हाइलाइट्स
  • चॉकलेट डे रिश्तों की मिठास का प्रतीक है

  • कोको बीन्स चॉकलेट की प्राइमरी इंग्रेडिएंट हैं

Valentine's Week शुरू हो चुका है. हर साल वैलेंटाइन वीक के तीसरे दिन यानी 9 फरवरी को चॉकलेट डे मनाते हैं. लोग अपने दोस्तों, परिवारजनों और अपने पार्टनर्स को चॉकलेट्स गिफ्ट करके ये जताते हैं कि वे उनसे कितना प्यार करते हैं. और चॉकलेट तो हर रिश्ते में मिठास घोल देती है. बच्चों से लेकर बड़ों तक, हर किसी को खुश कर सकती हैं चॉकलेट. साथ ही, अगर सही मात्रा में खाई जाए तो चॉकलेट सेहत के लिए भी अच्छी है. 

कैसे हुई इस दिन की शुरुआत 
चॉकलेट डे कैसे शुरू हुआ, इसके बारे में कोई स्पष्ट जवाब नहीं है, लेकिन सदियों से लोग चॉकलेट को पसंद करते हैं और इस सेलिब्रेशन के रूप में देखा जाता है. मायान्स और एज्टेक जैसी प्राचीन सभ्यताओं के समय से, चॉकलेट पॉपुलर है. वे चॉकलेट को दिव्य अमृत के रूप में मानते थे. वहीं, कुछ उच्च यूरोपीय कुलों के लिए चॉकलेट विलासिता और स्नेह के प्रतीक के रूप में थी. माना जाता है कि चॉकलेट किसी के भी मूड पर सकारात्मक प्रभाव डालती है. कोको बीन्स चॉकलेट की प्राइमरी इंग्रेडिएंट हैं, और यह सेहत के लिए फायदेमंद है. 

जैसे-जैसे चॉकलेट ने लोगों के दिलों में अपनी जगह बनाई है, चॉकलेट डे रिश्तों की मिठास का प्रतीक है. चॉकलेट डे पर प्रियजनों के बीच चॉकलेट शेयर की जाती है. यह लोगों के बीच प्यार, खुशी और मिठास का प्रतीक है. लोग अपने प्रियजनों को प्यार के रूप में, रिश्तों को मजबूत करने और यादगार पल बनाने के लिए चॉकलेट उपहार में देते हैं. 

सम्बंधित ख़बरें

अलग-अलग तरह की चॉकलेट 
रिच डार्क चॉकलेट से लेकर क्रीमी मिल्क चॉकलेट तक, हर एक किस्म पोषक तत्वों से भरपूर है. आज हम आपको चॉकलेट की 12 किस्मों के बारे में बता रहे हैं.

डार्क चॉकलेट: डार्क चॉकलेट में अन्य प्रकार की चॉकलेट की तुलना में कोको सॉलिड्स ज्यादा मात्रा में होते हैं और शुगर कम होती है. पोषक तत्वों से भरपूर, यह चॉकलेट फ्री रेडिकल्स को कम करने, ब्लड फ्लो में सुधार, खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और इंसुलिन प्रतिरोध को बढ़ाने में सहायक है. 

मिल्क चॉकलेट: मलाईदार और मीठी, मिल्क चॉकलेट में मिल्क पाउडर या गाढ़ा दूध होता है, जो इसे एक चिकनी बनावट और मीठा स्वाद देता है. इसमें कैल्शियम प्रचुर मात्रा में होता है और इसमें थोड़ी मात्रा में आयरन, पोटेशियम, जिंक, विटामिन ए और विटामिन के भी होता है. 

व्हाइट चॉकलेट: कोको बटर, चीनी और मिल्क सॉलिड्स से बनी, व्हाइट चॉकलेट में कोको सॉलिड की कमी होती है, लेकिन यह मैग्नीशियम, कैल्शियम और पोटेशियम से भरपूर है, जो ब्लड प्रेशर, हड्डियों के स्वास्थ्य और यहां तक ​​कि पाचन तंत्र को नियंत्रित करने में मदद करती है.  

सेमीस्वीट चॉकलेट: अक्सर बेकिंग में इस्तेमाल की जाने वाली सेमीस्वीट चॉकलेट में मध्यम मात्रा में चीनी और कोको सॉलिड्स होते हैं, जो मिठास और चॉकलेट स्वाद के बीच संतुलन बनाते हैं. विशेषज्ञों के अनुसार, सेमीस्वीट चॉकलेट में कोको की मात्रा आमतौर पर 60% कोको और 50% चीनी के बीच होती है. 

बिना शुगर वाली चॉकलेट: इस प्रकार की चॉकलेट में कोई भी चीनी नहीं होती है. यह कोको बीन्स से बनाया जाता है, कोको बीन्स को सुखाकर फर्मेंट किया जाता है और फिर भुना जाता है. इसमें कोको बटर का भी उपयोग किया जाता है और इसमें हल्का कड़वा टेस्ट होता है. 

बिटरस्वीट चॉकलेट: सेमी स्वीट चॉकलेट की तुलना में हाई कोको कंटेंट और कम चीनी के साथ, बिटरस्वीट चॉकलेट में हल्की कड़वाहट होती है. यह एंटीऑक्सीडेंट, मिनरल्स और विटामिन से भरपूर है. इसमें थोड़ी कड़वाहट के साथ भरपूर चॉकलेट का स्वाद होता है.

रूबी चॉकलेट: एक अनोखी किस्म, रूबी चॉकलेट रूबी कोको बीन्स से बनाई जाती है और इसका रंग अलग गुलाबी होता है. यह क्रीमी टेक्सचर के साथ थोड़ा फ्रूटी फ्लेवर देता है. उदाहरण के लिए, गुलाबी रंग प्राकृतिक है, और इसमें कोई अतिरिक्त रंग नहीं है. इसका विशिष्ट रूबी रंग रूबी कोको बीन से आता है, जो ब्राजील, इक्वाडोर और आइवरी कोस्ट में पाया जाता है. यह बेकिंग के लिए सबसे उपयुक्त है. 

कूवरचर चॉकलेट: यह एक हाई-क्वालिटी वाली, हाई कोको बटर कंटेंट वाली चॉकलेट है जो आमतौर पर बेकिंग और कन्फेक्शनरी में प्रोफेशनली इस्तेमाल की जाती है. यह शुद्ध कोको बटर के साथ बनाया जाता है, जो इसे चॉकलेट और म्यूस जैसे सटीक डेज़र्ट के लिए बिल्कुल सही बनाता है. 

ऑर्गेनिक चॉकलेट: ऑर्गेनिक कोको बीन्स और इंग्रेडिएंट्स का इस्तेमाल करके बनी ऑर्गेनिक चॉकलेट एक प्राकृतिक और सस्टेनेबल विकल्प देती है. 

सिंगल-ओरिजिन चॉकलेट: एक विशिष्ट क्षेत्र या बागान से आने वाली कोको बीन्स से बनती है. सिंगल-ओरिजिन चॉकलेट उस विशेष क्षेत्र की बीन्स की अनूठी स्वाद प्रोफ़ाइल को प्रदर्शित करती है. 

वीगन चॉकलेट: डेयरी और एनिमल प्रोडक्ट्स से मुक्त, वीगन चॉकलेट का एक क्रीमी टेक्सचर और स्वाद हासिल करने के लिए नारियल के दूध या बादाम के दूध जैसे पौधे-आधारित सामग्री का उपयोग करते हैं. 

फ्लेवर्ड चॉकलेट: पुदीना, संतरा, कारमेल, समुद्री नमक, या मिर्च जैसे विभिन्न स्वादों से युक्त चॉकलेट, पारंपरिक चॉकलेट को एक यूनीक ट्विस्ट देती है.