scorecardresearch

Christmas 2022 Special: इन आइडियाज से अपने क्रिसमस सेलिब्रेशन को बनाएं सस्टेनेबल

हर साल की तरह इस साल भी Christmas Day 2022 की तैयारियां जोरों पर हैं. हर तरफ क्रिसमस की धूम दिख रही है. स्कूल-कॉलेज और दफ्तर आदि में क्रिसमस पार्टी की तैयारी है.

Representational Image (Photo: Unsplash) Representational Image (Photo: Unsplash)
हाइलाइट्स
  • हर साल क्रिसमस की धूम देश में रहती है

  • सब करते हैं क्रिसमस सेलिब्रेट

क्रिसमस साल का सबसे अद्भुत समय होता है. हर तरफ क्रिसमस का सेलिब्रेशन होने से एक पॉजिटिव वाइब आपको आसपास रहती है. आजकल हर जगह क्रिसमस मनाया जाता है. लेकिन क्रिसमस मनाने के साथ एक जो बड़ी समस्या सामने आती है वह है सेलिब्रेशन में ऐसी चीजों का इस्तेमाल करना जो पर्यावरण को प्रदुषित करती हैं.  

जैसे कि अगर प्लास्टिक पैकेजिंग का ठीक से निपटान नहीं किया जाए, तो यह नदियों, झीलों और समुद्र में पहुंचकर जलीय जीवों को नुकसान पहुंचाती है. इसलिए आज हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप पर्यावरण के अनुकूल क्रिसमस मना सकते हैं. बहुत से आइडियाज हैं जिनसे आप सस्टेनेबल क्रिसमस मना सकते हैं.  

कैसे कम करें क्रिसमस वेस्ट

1. क्रिसमस ट्री 
सबसे पहले बात आती है क्रिसमस ट्री की. क्रिसमस ट्री भी ज्यादातर आर्टिफिसियल होता है. अगर आपके पास प्राकृतिक क्रिसमस ट्री नहीं है तो आप प्लास्टिक का ट्री इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन फिर आपको एक ही ट्री सालों तक इस्तेमाल करना चाहिए. हर साल क्रिसमस के बाद इस आर्टिफिसियल ट्री को अच्छे से पैक करके रख दें और अगले साल फिर से सजा लें. 

2. क्रिसमस डेकॉर
क्रिसमस ट्री की सजावट के लिए ज्यादातर प्लास्टिक के डेकॉर का इस्तेमाल होता है. कोशिश करें कि आप डेकॉर को भी रियूज करें. या फिर पुरानी चीजों से कुछ #DIY करके डेकॉर करें. इसके अलावा आपको बहुत सी ऐसी डेकॉर की चीजें मिलेंगी जो पर्यावरण के अनुकूल हैं. 

3. क्रिसमस गिफ्ट्स 
क्रिसमस पर गिफ्ट्स देने का भी चलन है. इसलिए कोशिश करें कि आप जो भी गिफ्ट दे रहे हैं वह सस्टेनेबल होने के साथ-साथ इको-फ्रेंडली पैकेजिंग से पैक किया जाए. आजकल ऑर्गनिक चीजे गिफ्ट करने का ट्रेंड है. साथ ही, आप पुरानी चीजों को इस्तेमाल करके अपने हाथ से कुछ बनाकर भी अपने दोस्तों और परिवारजन को दे सकते हैं. इसके अलावा सबसे अच्छे ऑफ्शन है कि आप कोई खास डिश स्टील या कंच के कंटेनर में पैक करके गिफ्ट कर दें. 

4. क्रिसमस डिनर
क्रिसमस पार्टी के लिए कोशिश करें कि आप खाना घर पर बनाएं और खाने में ऐसी डिशेज बनाएं जिसके कार्बन फुटप्रिंट कम से कम हों. अगर आप क्रिसमस डिनर को वेज या वीगन रखते हैं तो यह पर्यावरण के लिए बहुत ही अच्छा है.