scorecardresearch

CNG-based Crematorium: दिल्ली में बना जानवरों का CNG युक्त श्मशान घाट, जानिए कितने देने होंगे पैसे

दिल्ली के द्वारका सेक्टर 29 में जानवरों का पहला सीएनजी शमशान घाट इसी महीने चालू हो जाएगा. यह पर कई सारी सुविधाएं हैं जिससे जानवरों का दाह संस्कार 30 मिनट में हो जाएगा. इसके लिए दो भट्टियां लगाई गई हैं.

Delhi CNG Cremation Delhi CNG Cremation

दिल्ली के द्वारका सेक्टर 29 में जानवरों के लिए पहला सीएनजी आधारित दाह संस्कार केंद्र इस महीने चालू हो जाएगा. आपूर्ति लाइन सहित सभी अनुमतियां और कनेक्शन मौजूद हैं. ट्रायल रन किए जा चुके हैं. इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने गैस की आपूर्ति करने की जिम्मेदारी ली है.

700 वर्ग मीटर से अधिक में फैले इस श्मशान घाट में कई सारी सुविधाएं देखने को मिलेंगी. कुत्ता नसबंदी केंद्र इससे सटा हुआ है. यह शहर का पहला ऐसा श्मशान होगा जिसमें कई सुविधाएं होंगी. इस श्मशान घाट में दो सीएनजी भट्टियां हैं. इसमें छोटे आकार के आवारा और पालतू जानवरों का अंतिम संस्कार किया जाएगा.

कितनी है फीस?
एमसीडी के एक अधिकारी ने बताया कि 30 किलोग्राम तक के किसी भी जानवर का संस्कार करने में 30 मिनट का समय लगेगा. चूंकि इसमें सीएनजी का इस्तेमाल होगा इसलिए इसे पर्यावरण के अनुकूल भी माना जा रहा है. इसके लिए निकाय ने फीस भी तय कर दी है. यहां आवारा जानवरों का फ्री में अंतिम संस्कार किया जाएगा जबकि पालतू जानवरों के लिए फीस रखी गई है. कॉर्पोरेशन 30 किलो से कम वजन के जानवर जैसे पालतू कुत्ते, बिल्ली, भेड़, बकरी, सुअर आदि के लिए दो हजार रुपये और 30 किलो से अधिक वजनी जानवर के लिए तीन हजार रुपये तक चार्ज करेगा.

क्या कुछ होंगी सुविधाएं
इस श्मशान घाट में इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड गैस की पाइपलाइन लगाई गई है. इसके साथ ही इसमें दो सीएनजी भट्टियां लगी हुई हैं. इससे लोगों को लंबी लाइन नहीं लगानी पड़ेगी. दिल्ली के अलावा देश के अन्य हिस्सों में भी कुत्तों के लिए श्मशान घाट बनाए जाने की योजना है. कुछ जगहों पर घाटों का निर्माण कार्य शुरू हो चुका है और कुछ जगह जल्द ही निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा. वेटेनरी डिपार्टमेंट को इसके लिए 4 एकड़ की भूमि आवंटित की गई थी. दक्षिण दिल्ली के अधिकार क्षेत्र में आने वाले क्षेत्रों से लाए जाने वाले आवार कुत्तों, बिल्लियों आदि का अंतिम संस्कार निःशुल्क किया जाएगा. जबकि नई दिल्ली नगर परिषद और दिल्ली छावनी जैसे अन्य नगर निकायों से लाए जाने वाले अवारा कुत्तों के अंतिम संस्कार के लिए 500 रुपये देने होंगे.