scorecardresearch

Bricks Coded with Braille: टॉय कंपनी ने बनाई अनोखी ईंटें, नेत्रहीन बच्चों के साथ अब घरवाले भी आसानी से सीख सकेंगे ब्रेल लिपि 

एक पैक की कीमत यूके में £79.99 यानि 8000 रुपये के करीब है. इसे ऑनलाइन बेचा जाएगा. इसमें पांच रंगों में 287 ईंटें शामिल हैं - सफेद, पीला, हरा, लाल और नीला. इसकी मदद से घर के लोग भी आसानी से ब्रेल सीख सकेंगे.

Bricks Coded with Braille Bricks Coded with Braille
हाइलाइट्स
  • ब्रेल सीखने से मिली है काफी मदद

  • घरवाले भी आसानी से सीख सकेंगे ब्रेल

नेत्रहीन बच्चों के साथ अब उनके घरवाले भी आसानी से खेल सकेंगे. लेगो ने ब्रेल लिपि वाली ब्रिक (ईंट) बनानी शुरू की है. इनकी मदद से नेत्रहीन बच्चे जहां इन्हें छूकर खेल और पढ़ाई कर सकेंगे तो वहीं घर के दूसरे लोग भी इसे आसानी से सीख सकेंगे. डेनिश टॉय मेकर 2020 से दृष्टिबाधित बच्चों के लिए चुनिंदा स्कूलों और सेवाओं के लिए स्पेशलिस्ट ईंटें प्रदान कर रहा है. इन ब्रिक्स को दुनिया भर के नेत्रहीन संगठनों के साथ साझेदारी में टेस्ट और बनाया गया है. अगले महीने से, लोग इन्हें खरीद सकते हैं. 

दूसरे लोग भी सीख सकेंगे ब्रेललिपि 

लेगो को उम्मीद है कि इस पहल से माता-पिता और भाई-बहनों को ब्रेल सीखने में मदद मिलेगी. इसके अलावा, पैक में कई शैक्षिक खेलों के विचार शामिल होंगे जिन्हें परिवार एक साथ खेल सकते हैं. जहां, कुछ लोग ये मानते हैं कि ब्रेल पुराने जमाने की मॉडर्न टेक्नोलॉजी है, तो वहीं नेत्रहीन वयस्कों का कहना है कि उन्हें अन्य चीजों को सुनते हुए अपनी उंगलियों से पढ़कर एक साथ कई काम करने की आजादी पसंद है.

ब्रेल सीखने से मिली है काफी मदद
 
यूरोपीय ब्लाइंड यूनियन (EBU) का कहना है कि ब्रेल के ज्ञान से वर्तनी, पढ़ने और लिखने में सुधार होता है, शिक्षा के उच्च स्तर में मदद मिलती है. इसके अलावा, दृष्टिबाधित लोगों के लिए रोजगार के बेहतर अवसर मिलते हैं. RNIB के डिजाइन एंबेसडर डेव विलियम्स, जो नेत्रहीन और आंशिक दृष्टि वाले लोगों के लिए काम करते हैं, ने कहा कि ब्रेल के ज्ञान ने उन लोगों को आजादी दिलाने में मदद की जो प्रिंट नहीं पढ़ सकते थे. डेव विलियम्स ने कहा कि सॉफ्टवेयर अब लैपटॉप और स्मार्टफोन से टेक्स्ट को उभरे हुए पिन के जरिए सही ब्रेल कोड में बदल सकता है.

घरवाले भी आसानी से सीख सकेंगे ब्रेल

द गार्जियन की रिपोर्ट के मुताबिक, सात साल की ओलिविया की मां लिसा टेलर ने कहा,  “ओलिविया को पहली बार स्कूल में लेगो ब्रेल ईंटों के बारे में पता लगा. ब्रेल के प्रति उसकी जिज्ञासा पर इनका काफी प्रभाव पड़ा. इससे पहले, उसे साइन के साथ शुरुआत करना काफी मुश्किल लगता था, लेकिन अब वह हर समय सुधार कर रही है." दरअसल, ओलिविया ने 17 महीने की उम्र में ब्रेन ट्यूमर के कारण अपनी दृष्टि खो दी थी. 

लिसा टेलर ने कहा कि ईंटों का उपयोग करना आसान है और ओलिविया की दादी अब खुद टेलर, उनके पति और उनकी चार साल की दृष्टिहीन बेटी, इमोजेन के साथ ब्रेल सीखना शुरू कर रही हैं. 

कितनी होगी इसकी कीमत?

प्रत्येक पैक, जिसकी कीमत यूके में £79.99 यानि 8000 रुपये के करीब है. इसे ऑनलाइन बेचा जाएगा. इसमें पांच रंगों में 287 ईंटें शामिल हैं - सफेद, पीला, हरा, लाल और नीला. सभी ईंटें दूसरी लेगो किट के साथ पूरी तरह से मिलती हैं.