scorecardresearch

इस कपल ने 4 गुना कम कीमत पर खुद बना दिया अपना ‘ड्रीम होम’, 18 साल लगे पूरा होने में

यह सब तब शुरू हुआ जब 1999 में केविन और क्रिस्टीन ने सरे में एक प्लाट पर शैलेट बंगला खरीदा. हालांकि उनका हमेशा से ये प्लान था कि वे इस बंगले को गिराकर इसपर नया घर बनाएंगे. पैसे जुटाने, केविन की नौकरी के लिए दो साल के लिए कैरिबियन में जाना इन सबके बीच में इस ड्रीम होम को पूरा होने में करीब 18 साल का समय लग गया.

18 साल में हुआ घर पूरा 18 साल में हुआ घर पूरा
हाइलाइट्स
  • 18 साल में हुआ घर पूरा

  • दोनों ने मिलकर किया काम

अपना 'ड्रीम होम' बनाना किसी का भी सपना होता है. लेकिन घर बनाना काफी स्ट्रेस भरा हो सकता है. बजट, आर्किटेक्ट्स, बिल्डर्स, ऑनसाइट प्रोजेक्ट टीम, जैसी चीजें आपको भारी सिरदर्द दे सकती हैं. लेकिन रिटायर्ड पुलिस ऑफिसर केविन चाउल्स और उनकी पत्नी क्रिस्टीन ने अपना ये ड्रीम होम खुद  बनाया है. वो भी चार गुना कम कीमत पर. तीन मंजिला, 5,220 वर्ग फुट का पांच बेडरूम ओक-फ्रेम वाला घर उनका दूसरा प्रोजेक्ट था.

केविन कहते हैं, “अगर आप कंस्ट्रक्शन बैकग्राउंड वाले नहीं हैं तो आपको उन बिल्डरों को ढूंढना होगा जिन पर आप भरोसा कर सकते हैं.” 

कितनी है कीमत?

उन्होंने बताया कि अपने सपनों का घर बनाने के लिए उन्होंने लगभग 6.4 करोड़ रूपये (£685,000) खर्च किए हैं, जिसमें स्ट्रक्चरल इंसुलेटेड पैनल (एसआईपी) पर 99 लाख रूपये खिड़कियों के लिए 45 लाख रूपये और ओक पैनल पर £83 लाख रूपये खर्च किये गए हैं.  उन्होंने किचन पर 34 लाख रु. खर्च किए, और हर कमरे पर 60 हजार रु. खर्च किए हैं.

आपको बता दें, असल  में इस घर की कीमत 27 करोड़ रुपये है. लेकिन इस कपल ने इसे कुल 6 करोड़ रुपये में ही पूरा कर लिया है.

18 साल में हुआ घर पूरा 

दरअसल, यह सब तब शुरू हुआ जब 1999 में केविन और क्रिस्टीन ने सरे में एक प्लाट पर शैलेट बंगला खरीदा. हालांकि उनका हमेशा से ये प्लान था कि वे इस बंगले को गिराकर इसपर नया घर बनाएंगे. पैसे जुटाने, केविन की नौकरी के लिए दो साल के लिए कैरिबियन में जाना इन सबके बीच में इस ड्रीम होम को पूरा  होने में करीब 18 साल का समय लग गया. 

दोनों ने मिलकर किया काम 

केविन बताते हैं कि क्रिस्टीन के घर के डिजाइन पर घंटों खर्च करती थी, और अपने कंप्यूटर पर छह महीने घर बनाने के तरीके के बारे में ही रिसर्च करती रही. वे कहते हैं, 'यूं तो हम हमेशा कहते थे कि हम इसे जल्दी बनाएंगे. लेकिन एक घर को बनाने में काफी समय लगता है”  
केविन आगे बताते हैं कि वे नॉर्मल घर नहीं बनाना चाहते थे. वे कहते हैं 'मैं एक तीन-बेडरूम चॉकलेट बॉक्स कॉटेज नहीं बनाना चाहता था. मैं जितना संभव हो सके प्लाट को ध्यान में रखते हुए कुछ स्पेस वाला बनाना चाहता था.”

पैसे जुटाना भी था एक चुनौती 

केविन कहते हैं, 'सबसे बड़ी चुनौती पैसा जुटाना था. मैंने अपनी पत्नी को 1 करोड़ रुपये का एक आंकड़ा बताया था. लेकिन अब हमारा ये प्रोजेक्ट पूरा हो गया है. हम इसे उपलब्धि के तौर पर लेते हैं.”