scorecardresearch

Courier Delivery Fraud: कूरियर डिलीवरी के चक्कर में महिला को हो गया 80 हजार रुपयों का नुकसान, कहीं आप भी न हो जाएं शिकार 

अगर आपको अपने डिवाइस पर फॉरेन लिंक मिलते हैं, तो कभी भी उन पर क्लिक न करें, क्योंकि वे संभावित रूप से आपके अकाउंट को टारगेट करके खाली कर सकते हैं और इसमें मैलवेयर भी डाल सकते हैं.

Courier Delivery Scam Courier Delivery Scam
हाइलाइट्स
  • पार्सल प्राप्त करने के लिए हुआ घोटाला 

  • रखें खुद को सुरक्षित 

भारत में आए दिन हर कोई फ्रॉड का शिकार हो रहा है. हर तरह के घोटाले धड़ल्ले से चल रहे हैं. न केवल घोटालेबाजी तेजी से बच रही है, बल्कि उन्होंने लोगों का विश्वास हासिल करने के लिए नई तकनीकों का उपयोग करना भी शुरू कर दिया है. दरअसल, टेलीग्राम और व्हाट्सएप पर नौकरी घोटाले और यहां तक ​​​​कि नकली सेना अधिकारी घोटाला जैसे फ्रॉड देखे जा रहे हैं. इसमें रक्षा कर्मियों के रूप में धोखाधड़ी करने वाले ब्रोकरिंग और मार्किट प्लेस में आपसे संपर्क करते हैं. अब कूरियर डिलीवरी घोटाला चल पड़ा है. इसमें डिलीवरी एजेंट के रूप में धोखाधड़ी करने वाले आपको एक लिंक भेजते हैं. पंजाब के मोहाली की रहने वाली एक महिला के साथ ऐसा ही हुआ है.

पार्सल प्राप्त करने के लिए हुआ घोटाला 

टीओआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक, शेफाली चौधरी नाम की एक महिला को पार्सल लेने के लिए 5 रुपये भेजने के लिए कहा गया था. लेकिन देखते ही देखते इस 5 रुपये के चक्कर में उसका 80,000 रुपये का नुकसान हो गया. घोटालेबाज ने पीड़िता से कहा कि उसे पार्सल प्राप्त करने के लिए "हैंडलिंग चार्ज" के रूप में 5 रुपये भेजने होंगे और यहां तक ​​कि फोन पर ही उसका पता भी कन्फर्म करना होगा. फ्रॉड करने वालों ने एक पेमेंट लिंक तैयार किया और महिला को उस पर 5 रुपये का भुगतान करने के लिए कहा. हालांकि, जब वह ऐसा करने गई, तो उसके बैंक खाते से दो बार में 40,000 रुपये काट लिए गए, कुल 80,000 रुपये. 

कैसे रखें खुद को सुरक्षित 

-इस तरह के घोटालों से सुरक्षित रहने के लिए, हमेशा याद रखें कि कोई भी आधिकारिक कूरियर डिलीवरी डिलीवरी से पहले "हैंडलिंग फीस" नहीं मांगेगा, और अगर कोई हो भी, तो आदर्श रूप से कूरियर भेजे जाने से पहले उनका भुगतान किया जाता है. इसलिए, अगर किसी के पास कोई पेंडिंग ऑर्डर है तो हमेशा अपने दोस्तों और परिवार से जांच करें और वेरीफाई करें. 

-इसके अलावा, अगर आपको अपने डिवाइस पर फॉरेन लिंक मिलते हैं, तो कभी भी उन पर क्लिक न करें, क्योंकि वे संभावित रूप से आपके अकाउंट को टारगेट करके खाली कर सकते हैं और इसमें मैलवेयर भी डाल सकते हैं. जिससे आपको भारी नुकसान हो सकता है. 

-आधार या ड्राइविंग लाइसेंस जैसी संवेदनशील जानकारी रैंडम डिलीवरी एजेंटों को न दें, क्योंकि इससे भी समस्या हो सकती है.