scorecardresearch

मुंबई के 350 साल पुराने बाबुल नाथ मंदिर की शिवलिंग पर अचानक पड़ने लगी दरारें, जानिए जांच में क्या पाया गया

मुंबई के 350 साल पुराने बाबुलनाथ मंदिर की शिवलिंग पर अचानक से दरारें पड़ने लगीं. इस बारे में जब जांच की गई तो पाया गया कि मंदिर के आसपास मिलावटी दूध और अन्य समान बिकता है जिससे भोलनाथ का अभिषेक किया जाता है. इसी वजह से शिवलिंग पर दरारे आने लगीं.

Babulnath Mandir, Mumbai Babulnath Mandir, Mumbai
हाइलाइट्स
  • मिल रहा था मिलावटी समान

  • हो रही है जांच

मुंबई का बाबुल नाथ मंदिर मुंबई के लोगों के लिए आस्था का प्रतीक है. मुंबई के बाबुल नाथ मंदिर में देशभर से भक्त माथा टेकने आते हैं. इस मंदिर में शिवलिंग की स्थापना सदियों पहले की गई थी. इस मंदिर पर लोगों की श्रद्धा भी काफी है. मगर कुछ दिनों से इस मंदिर में शिवलिंग पर दरारें देखी गई है जिस के मद्देनजर शिवलिंग को हुए नुकसान से बचाने के लिए आईआईटी-बॉम्बे से विशेषज्ञ इसकी जांच कर रहे हैं.

हो रही है जांच
पिछले कुछ समय से लगातार शिवलिंग पर दरारें देखी जा रही है. यह शिवलिंग 350 साल पुराना है. शिवलिंग पर पड़ रही दरारों को मद्देनजर रखते हुए मंदिर के अधिकारियों ने दूध,राख, गुलाल और विविध प्रसाद के 'अभिषेक' (अर्पण) पर पाबंदी लगाने का फैसला लिया है. इसके साथ ही शिवलिंग पर अभिषेक करने के लिए भी केवल पानी की चढ़ाने की ही अनुमति है. शिवलिंग पर दरारें क्यों पड़ रही हैं इस बारे में जानने के लिए मंदिर प्रशासन ने आईआईटी-बॉम्बे को भी संपर्क किया है. वही IIT के विशेषज्ञों ने साइट का निरीक्षण किया और एक प्रारंभिक रिपोर्ट तैयार की जिसमें मिलावटी पदार्थों के लगातार प्रभाव से होने वाले नुकसान की ओर इशारा किया गया. अभी पूरी रिपोर्ट आना बाकी है. 

मिल रहा था मिलावटी समान
इस रिपोर्ट के सामने आने के बाद मंदिर प्रशासन ने महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए मंदिर के आसपास सामान बेचने वाले लोगों से बात की. इस दौरान उन्हें पता चला कि मंदिर के आसपास मिलावटी दूध और समान की बिक्री हो रही है जिससे शिवलिंग का अभिषेक किया जा रहा है. इसी वजह से शिवलिंग पर दरारे पड़ने लगीं. ऐसे में मंदिर प्रशासन द्वारा दूध और बाक़ी चीज़ों के अभिषेक पर पाबंदी लगायी गई है सिर्फ़ पानी से ही अभिषेक की अनुमति दी गई है.