scorecardresearch

Terrace Gardening: इस 60 साल की फाइनेंस प्रोफेशनल ने घर में लगाया डबल-डेकर गार्डन, सोशल मीडिया पर लोगों को सिखा रही हैं बागवानी

Terrace Gardening: दिल्ली की रहने वाली नीलम ढींगरा ने अपने घर के दो फ्लोर्स पर टेरेस गार्डन लगाया हुआ है और दूसरे लोगों को भी बागवानी करने के लिए प्रेरित कर रही हैं.

Neelam Dhingra (Photo: Facebook/Shanti Creations) Neelam Dhingra (Photo: Facebook/Shanti Creations)

आज के जमाने में हर किसी को भाग-दौड़ भरी जिंदगी से कुछ पल सुकून की तलाश रहती है. बहुत से लोग ब्रेक लेकर पहाड़ों में घूमने जाते हैं तो कई ऐसे लोग हैं जो अपने घर को ही सुकून से भर देते हैं. इन्हीं लोगों में से एक हैं दिल्ली में रहने वाली 60 वर्षीया नीलम ढींगरा जिन्होंने अपने घर में डबल-डेकर गार्डन लगाया हुआ है. 

सैकड़ों लोगों को प्रेरित करने वाली यह महिला अपने काम और अपनी टेरेस गार्डनिंग, दोनों को साथ में मैनेज करते हुए जिंदादिली से जिंदगी जी रही हैं. एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, नीलम ढींगरा वर्तमान में करोड़ों की संपत्ति वाली कंपनी स्टैंडर्ड सिक्योरिटीज एंड इन्वेस्टमेंट इंटर लिमिटेड में प्रबंध निदेशक के पद पर हैं. उनकी कंपनी सिर्फ दिल्ली नहीं बल्कि मुंबई में भी ऑपरेट करती है.

कैसे हुई गार्डनिंग की शुरूआत 
अपने एक साक्षात्कार में नीलम ने मीडिया को बताया था कि वह हरियाणा के रोहतक में हरियाली के बीच पली-बढ़ी. इसलिए पेड-पौधों से उन्हें गहरा लगाव रहा है. कुछ सालों पहले तक वह शहरी जीवन के बीच सारा दिन भागदौड़ करने के बाद शाम को टहलने के लिए पास के एक पार्क में जाती थी. लेकिन घुटने में दर्द के कारण साल 2015 में उनका जाना कम हो गया. 

वह अपने रूटीन से ब्रेक चाहती थीं और इसलिए उन्होंने अपने घर पर पेड़ लगाना शुरू कर दिया. हालांकि, शुरुआत में उन्होंने एक छोटे से कोने में ही पौधे लगाए. लेकिन फिर उनका पैशन बढ़ता गया और जमीन पर सीमित जगह होने के कारण, उसने अपनी छत को डबल-डेकर (मतलब दो मंजिल) टेरेस गार्डन में अपग्रेड कर दिया. वह पूरी तरह से ऑर्गनिक गार्डनिंग करती हैं. 

लोगों को कर रही हैं प्रेरित
अब नीलम के गार्डन में सैकड़ों पौधे हैं और वह इनकी देखभाल करती हैं और पुराने पौधों से कटिंग लेकर नए पौधे तैयार करती हैं. इस तरह से उन्होंने 1,000 से ज्यादा पौधों को कई मंदिरों में दिया है. उनके गार्डन को देखकर उनके सभी रिश्तेदार, दोस्त और परिवार उनसे टिप्स मांगते रहते थे.

लोगों की दिलचस्पी देखकर उन्होंने अपना यूट्यूब चैनल, फेसबुक और इंस्टाग्राम पेज शुरू किया. वह सोशल मीडिया पर- Shanti Creations के नाम से जानी जाती हैं. आपको उनके चैनल्स पर गार्डनिंग से जुड़े बहुत से सवालों के जवाब मिलेंगे. जैसे अपना वर्टिकल गार्डन कैसे लगाएं, पौधो को कीड़े और बीमारियो से कैसे बचाएं, सस्ते दामो में ख़ूबसूरत बगीचा कैसे बनायें आदि.